लॉगिन

Exclusive: भारतीय बाज़ार के लिए सबकॉम्पैक्ट सेडान पर काम कर रही है रेनॉ

सैगमेंट की कारों की मांग काफी ज़्यादा है क्योंकि टैक्सी या फ्लीट ग्राहक जैसे कि ओला और उबर इसके बड़े ग्राहक हैं. जानें कैसी होगी रेनॉ की नई कार?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 29, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कंपनी और कुछ स्वतंत्र सूत्रों से ये जानकारी मिली है कि रेनॉ भारतीय बाज़ार के लिए नई सबकॉम्पैक्ट सेडान पर काम कर रही है. ये सैगमेंट वित्तीय वर्ष 2019 में 12प्रतिशत बढ़ा है जो 4.6 लाख यूनिट हुआ है और आने वाले समय में सैगमेंट की समान या उससे ज़्यादा बढ़ोतरी का अनुमान है. रेनॉ भारतीय बाज़ार के हिसाब से कार बनाना चाहती है जिन्हें विदेशी बाज़ारों में निर्यात भी किया जा सके. नई सबकॉम्पैक्ट सेडान को ट्राइबर वाले CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा. इसका सबसे बड़ा कारण है कि रेनॉ ट्राइबर डेवेपलमेंट प्रोग्राम से इस कार के केबिन को बेहतर से और बेहतर बनाने का काम करेगी जो कंपनी ने ट्राइबर बनाने के दौरान सीखा है.

    2017 maruti suzuki dzireलगभग सभी ऑटोमोटिव कंपनियां इस सैगमेंट में वाहन लॉन्च कर चुकी हैं

    पिछले समय में रेनॉ की सेडान के मुकाबले नई सबकॉम्पैक्ट सेडान को CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो रेनॉ की अपकमिंग सबकॉम्पैक्ट SUV HBC में भी इस्तेमाल होगा. ये वही प्लैटफॉर्म है जो रेनॉ क्विड और डैट्सन रेडी गो में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस सैगमेंट की कारों की मांग बाज़ार में काफी ज़्यादा है क्योंकि टैक्सी या फ्लीट ग्राहक जैसे कि ओला और उबर इसके बड़े ग्राहक हैं. छोटे परिवार की ज़रूरतों के हिसाब से भी ये बेहतर विकल्प साबित होती आ रही हैं. अमूमन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले सबकॉम्पैक्ट सेडान की कीमत लगभग लाख रुपए कम होती है ऐसे में रेनॉ इसकी कीमत को काफी आकर्षक रखने वाली है.

    ये भी पढ़ें : 2020 ऑटो एक्सपो में हो सकता है नई सबकॉम्पैक्ट SUV रेनॉ HBC का वर्ल्ड डेब्यू

    ये सैगमेंट इतना पॉपुलर है कि लगभग सभी ऑटोमोटिव कंपनियां इस सैगमेंट में वाहन लॉन्च कर चुकी हैं जो काफी पॉपुलर भी हो चुके हैं. इनमें पहले बताई गई मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के साथ सैगमेंट की होंडा अमेज़ शामिल हैं. इसके अलावा फोर्ड ऐस्पायर, ह्यूंदैई ऐक्सेंट, टाटा टिगोर और फोक्सवेगन अमिओ भी इसी सैगमेंट के बाकी खिलाड़ी हैं. टोयोटा इटिऑस इस सैगमेंट की कार नहीं है फिर भी इसका मुकाबला इसी कैटेगिरी में होता है. बता दें कि इसी सैगमेंट में रेनॉ के अलावा और भी कंपनियां नए उत्पाद लॉन्च करने का प्लान बना रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें