लॉगिन

ऑटो बिक्री मई 2022 में 207% बढ़ी, लेकिन कोविड से पहले के मुकाबले अभी भी कम: ऑटो डीलर संघ

मई 2021 की तुलना में बिक्री की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन कुल ऑटो बिक्री कोविड-19 से पहले मई 2019 की तुलना में 10% कम रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने मई 2022 में उद्योग के लिए बिक्री संख्या जारी की है, जिसमें साल-दर-साल लगभग 207% की वृद्धि दर्ज की गई. FADA ने सभी वाहन सेग्मेंट में बिक्री में वृद्धि दर्ज की, जिसमें यात्री वाहनों ने 204.3% की वृद्धि दर्ज की, जबकि दोपहिया (2W) की बिक्री में 197.66% की वृद्धि हुई. तिपहिया वाहनों से लेकर ट्रैक्टरों और कार्मशियल वाहनों तक सभी सेग्मेंट में बिक्री में तीन अंकों की वृद्धि देखी गई, हालांकि FADA ने कहा कि ये संख्या कोविड लॉकडाउन से प्रभावित मई 2021 की तुलना में थी.

    यह भी पढ़ें: अप्रैल 2022 में देश में कुल वाहन बिक्री 37 प्रतिशत बढ़ी: ऑटो डीलर संघ

    FADA के अध्यक्ष, श्री विंकेश गुलाटी ने कहा, “भारतीय ऑटो उद्योग ने मई'22 के दौरान लगातार तीसरे महीने अपना सपाट प्रदर्शन जारी रखा है, जबकि मई'21 के साथ वर्ष-दर-वर्ष की तुलना सभी श्रेणियों में असाधारण रूप से स्वस्थ विकास दर को दर्शाती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मई'21 और मई'20 दोनों ही कोविड-19 के कारण देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित थे. इसलिए बेहतर तुलना मई'19 से होगी जो कि एक सामान्य प्री-कोविड महीना था."

    undefined

    प्री-कोविड मई 2019 की तुलना में संख्या बहुत अधिक कम थी, जिसमें कुल बिक्री 9.66% कम थी. 2019 में बिक्री की तुलना में, अधिकांश खंडों में बिक्री में गिरावट देखी गई, जिसमें केवल ट्रैक्टर और यात्री वाहन प्रमुख लाभ में रहे. मई 2019 की तुलना में यात्री वाहनों की बिक्री में 11.4% की वृद्धि हुई, जबकि ट्रैक्टरों की बिक्री में 33.09% की वृद्धि आई है. दोपहिया वाहनों की बिक्री में 13.91% की गिरावट दर्ज की गई.

    गुलाटी ने कहा “पिछले महीने की तरह, मई'22 में मई'19 की तुलना में पता चलता है कि ऑटो रिटेल अभी भी विकास पथ पर नहीं है क्योंकि कुल खुदरा बिक्री -10% नीचे थी. जबकि पीवी और ट्रैक्टर्स ने 11% और 33% की वृद्धि करके अपना सकारात्मक प्रदर्शन जारी रखा, दोपहिया और तिपहिया और सीवी ने अभी तक स्वस्थ रन-रेट (पूर्व-कोविड महीनों की तुलना में) के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं क्योंकि वे क्रमशः -14%, -19% और 11% तक कम रहे.”

    undefined

    गुलाटी ने यह भी खुलासा किया कि FADA को ईंधन पर उत्पाद शुल्क में हालिया कटौती से दोपहिया वाहनों की बिक्री पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, हालांकि थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी कुछ के लिए एक बाधा हो सकती है.

    गुलाटी ने कहा, देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बिक्री के बारे में कहा, “जबकि दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कम लागत के आधार पर तेजी से बढ़ रही थी, लगभग सभी इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांडों में आग की विभिन्न घटनाओं ने ग्राहक के मन में एक भय पैदा कर दिया है. आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के साथ मिलकर, पिछले महीने से दोपहिया ईवी की बिक्री में भारी कमी आई है.”

    undefined

    FADA ने यह भी चेतावनी दी कि चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध, मुद्रास्फीति और आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों का बिक्री में सुधार पर प्रभाव पड़ेगा. इसका प्रभाव कमी के कारण डिलेवरी में देरी और थोक कीमतों में वृद्धि से होगा जो बदले में उपभोक्ताओं के हाथों में डिस्पोजेबल आय को कम करेगा.

    डीलर बॉडी ने यह भी खुलासा किया कि आंध्र प्रदेश राज्य अब वाहन पोर्टल पर नए वाहनों को पंजीकृत करने के लिए आगे बढ़ गया है. नए पोर्टल पर माइग्रेट करने के लिए अब केवल तेलंगाना, मध्य प्रदेश और लक्षद्वीप ही बचे हैं.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on June 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें