लॉगिन

सितंबर 2022 में वाहनों की बिक्री 10.94 प्रतिशत बढ़ी: ऑटो डीलर्स संघ

ट्रैक्टरों को छोड़कर सभी सेग्मेंट ने साल-दर-साल बिक्री में वृद्धि दर्ज की, हालांकि दोपहिया वाहनों की बिक्री पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे रही.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 4, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑटो डीलर संघ (FADA) ने सितंबर 2022 के महीने के लिए वाहन बिक्री डाटा जारी किया है, जिसमें ऑटो उद्योग के लिए साल-दर-साल बिक्री में 10.94 प्रतिशत की कुल वृद्धि का खुलासा हुआ है, जबकि अधिकांश सेग्मेंट ठीक रहे थे, कुल बिक्री 2019 की तुलना में पूर्व-महामारी 2019 की तुलना में 3.80 प्रतिशत कम थी. आंशिक रूप से कम बिक्री दोपहिया उद्योग के कारण थी, जो सितंबर 2021 की तुलना में वृद्धि दर्ज करते हुए 2020 और पूर्व-महामारी 2019 में निर्धारित स्तरों से नीचे थी.

    यह भी पढ़ें: अधिक मांग वाली कारों पर लंबा वेटिंग पीरियड त्यौहारी सीजन में बन सकता है कम बिक्री का कारण: ऑटो डीलर्स संघ

     

    सितंबर '2022 के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, FADA के अध्यक्ष, मनीष राज सिंघानिया ने कहा, “सितंबर 2022 के महीने के लिए ऑटो बिक्री में 11% की पूरी वृद्धि देखी गई. सितंबर में 10-25 सितंबर से श्राद्ध (उर्फ पितृ पक्ष) की अशुभ अवधि और 26 सितंबर को नवरात्रि के साथ शुरू होने वाले उत्सव की अवधि दोनों देखी गईं. इसके कारण महीने के लिए पूरी क्षमता का एहसास नहीं हुआ जैसा कि होना चाहिए था.”

    undefined

    “ सितंबर'19 की तुलना में जोकि एक पूर्व-कोविड महीना था, कुल वाहन बिक्री में -4% की गिरावट जारी है, लेकिन पिछले महीनों के अंतर को कम कर दिया है. पीवी सेगमेंट 44% की वृद्धि के साथ बेहद स्वस्थ आंकड़े दिखाना जारी रखता है. तिपहिया, ट्रैक्टर और सीवी भी क्रमशः 6%, 37% और 17% की वृद्धि के साथ सामान्य रहे हैं. दोपहिया सेग्मेंट में अभी किसी तरह के सुधार के संकेत नहीं दिख रहे हैं क्योंकि यह -14% तक गिर चुका है.

    व्यक्तिगत सेग्मेंट में यात्री वाहनों ने सितंबर 2021 में 2,37,502 इकाइयों की तुलना में 2,60,556 इकाइयों की बिक्री के साथ सकारात्मक वृद्धि दिखाना जारी रखा. इस सेग्मेंट ने साल-दर-साल 9.71 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, हालांकि, बिक्री पूर्व-महामारी सितंबर 2019 से 44.47 प्रतिशत उल्लेखनीय वृद्धि के साथ थी.

    व्यक्तिगत कार निर्माताओं के मामले में, मारुति मजबूती से शीर्ष स्थान पर रही और उसके बाद ह्यून्दे दूसरे स्थान पर रही. शीर्ष 5 निर्माताओं में टाटा महिंद्रा और किआ के साथ तीसरे स्थान पर रही.

    दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी साल-दर-साल 9.02 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि 2020 की तुलना में संख्या 3.91 प्रतिशत कम थी और पूर्व-महामारी 2019 की तुलना में 14.05 प्रतिशत कम थी. FADA ने कीमतों और महंगे वाहन लोन को बढ़ाने वाली बढ़ती इनपुट लागत को जिम्मेदार ठहराया. एक कारक के रूप में सेग्मेंट की बिक्री पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे बनी हुई है.

    इस सेगमेंट में बड़ी खबर यह थी कि होंडा बिक्री चार्ट में हीरो को पछाड़कर इस महीने सबसे ज्यादा दोपहिया वाहन बेचने वाला निर्माता बन गया. टीवीएस और बजाज मजबूती से तीसरे और चौथे स्थान पर रहे जबकि रॉयल एनफील्ड, सुजुकी से पांचवें स्थान पर रही.

    undefined

    तिपहिया सेगमेंट में भी साल-दर-साल और पूर्व-महामारी के स्तर पर बिक्री में वृद्धि देखी गई. इसे इलेक्ट्रिक तिपहिया की बढ़ती मांग का समर्थन मिला, जबकि पारंपरिक ईंधन से चलने वाले मॉडलों की बिक्री में गिरावट के संकेत मिले.

    कॉर्मशियल वाहनों की बिक्री में साल-दर-साल 18.87 प्रतिशत और प्रायोगिक 2019 की तुलना में 16.89 प्रतिशत की वृद्धि हुई. इस बीच ट्रैक्टर की बिक्री साल-दर-साल 1.49 प्रतिशत कम थी, हालांकि अभी भी पूर्व-महामारी 2019 की तुलना में अधिक है.

    अक्टूबर 2022 की ओर बढ़ते हुए, FADA ने कहा कि उसे उम्मीद है कि त्योहारी सीजन के साथ पीवी की बिक्री महीने के दौरान पूरे जोरों पर होगी. संघ ने कहा कि उसे उम्मीद है कि त्योहारी सीजन यात्री कार बाजार के लिए एक दशक में सबसे अच्छा होगा और दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी वृद्धि का अनुमान लगाया गया था, कुल मिलाकर उद्योग की बिक्री अभी भी पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे रह सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 4, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें