लॉगिन

नए इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलने वाल फायदे 3 महीने के लिए बढ़ाए गए

सरकार ने FAME II स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलने वाली छूट को अब सितंबर 2020 तक देने का फैसला किया है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 26, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्र सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने नए इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलने वाले फायदों को 3 महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. यह फायदे सरकार की घोषित फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हिकल्स (FAME II) स्कीम के तहत दिए जाते रहे हैं और स्वीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहनों पर लागू होते हैं. अब FAME II योजना के तहत सभी पंजीकृत ऑटो कंपनिया 30 सितंबर, 2020 तक छूट का लाभ प्राप्त कर सकेंगी. हालांकि, इलेक्ट्रिक बसों जैसे बड़े ईवी के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है.

    t900kmjg

    FAME II योजना की घोषणा होने के बाद ह्यून्दे और MG मोटर ने  नए EV मॉडल लॉन्च किए.

    पिछले साल फरवरी में, सरकार ने FAME I योजना को आगे बढ़ाते हुए FAME II योजना के लिए रु 10,000 करोड़ आवंटित किए थे. इसका लक्ष्य साल 2030 तक देश में सभी वाहनों का 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हो जाना है. योजना का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करना है और देश भर में चार्जिंग के कई ठिकानों की स्थापना करना है. यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचे का रुप में काम करता है जिससे लोगों को इनको ख़रीदने का भरोसा मिलता है.

    यह भी पढ़ें: 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण केंद्र बनेगा भारत: सरकार

    umvfoh18

    सरकार ने FAME II योजना के लिए रु 10,000 करोड़ आवंटित किए हैं

    यह सरकारी फायदे निजी दोपहिया वाहनों के साथ मुख्य रूप से कमर्शल तीन-पहिया और चार पहिया वाहनों को दिए जाते हैं. इस पहल के माध्यम से, सरकार 10 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया, 5 लाख इलेक्ट्रिक तीन-पहिया, 55,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया और 7,000 इलेक्ट्रिक बसों की बिक्री का लक्ष्य बना रही थी. हालांकि, प्रोत्साहन विशेष रूप से उन वाहनों को दिया जाता है जो लिथियम आयन बैटरी से चलते हैं या फ्यूल सेल जैसी नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं. FAME II योजना की घोषणा होने के बाद, हमने ह्यून्दे इंडिया, MG मोटर इंडिया जैसे वाहन निर्माताओं को भारतीय बाजार में नए EV मॉडल लॉन्च करते हुए देखा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें