लॉगिन

टाटा ने फैक्ट्री से बाज़ार भेजा इलैक्ट्रिक टिगोर का पहला लॉट, डीजल-पेट्रोल नहीं पीती ये कार

टाटा मोटर्स ने बैटरी से चलने वाली कार टाटा टिगोर ईवी का पहला लॉट बाज़ार के लिए रवाना कर दिया है. कंपनी ने भारत सरकार के 2030 तक इलैक्ट्रिक व्हीकल के विज़न को एक कदम आगे बढ़ाया है. टाटा मोटर्स भारत सरकार के ऑर्डर के अनुसार 10,000 इलैक्ट्रिक कारों का ऑर्डर आने वाले समय में पूरा करने वाली है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 7, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • पहले चरण में टाटा मोटर्स को 250 इलैक्ट्रिक कारें डिलिवर करनी हैं
  • टिगोर ईवी में लगा इलैक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम इलैक्ट्रा ईवी ने बनाया है
  • टाटा मोटर्स ईईएसएल को 10,000 इलैक्ट्रिक कारें उपलब्ध कराएगी
टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर इलैक्ट्रिक व्हीकल का पहला बैच मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से बाहर भेज दिया है. मिनिस्ट्री ऑफ पावर की एक विंग एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस के लिए कंपनी ने ये कारें मैन्युफैक्चर की हैं. नई इलैक्ट्रिक टाटा टिगोर उत्पादन से बाहर आ चुकी है और इसे गुजरात के सानंद प्लांट में बनाया गया है. ईईएसएल के टेंडर का टाटा भी हिस्सा है और कंपनी पहले फेस के लिए 10,000 इलैक्ट्रिक कारें बनाकर देगी. लैटर ऑफ अथॉरिटी के हिसाब से टाटा मोटर्स को 250 इलैक्ट्रिक टिगोर देनी हैं, इसके अलावा कंपनी 100 और कारें बनाकर देगी क्योंकि ईईएसएल जल्द ही इसे लेकर एक और लैटर ऑफ अथॉरिटी जारी करने वाली है.
 
tata tigor ev roll out from sanand
टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा और टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी ग्वेंटर बस्चेक की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाई गई
 
इलैक्ट्रिक टाटा टिगोर के पहले बैच को टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा और टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी ग्वेंटर बस्चेक की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाई गई. इस समारोह पर चंद्रशेकरन ने बताया कि, "यह मौका हमारे लिए एक मील का पत्थर है और पूरी टीम के लिए ये गर्व की बात है. जैसे कि हम भारत में ऑटोमोबाइल के भविष्य ई-मोबिलिटी पर काम कर रहे हैं, हमें विश्वास है कि भारत की जनता भी हमारे वाहनों को पसंद करेगी. मैं टाटा मोटर्स की पूरी टीम को बधाई देता हूं जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल किया है. मेरा मानना है कि आगे भी इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर और भी बेहतरीन काम किया जाएगा."

ये भी पढ़ें : टाटा ने छुआ सबकॉम्पैक्ट SUV नैक्सन की 10,000 यूनिट का आंकड़ा, जानें कार की फुल डिटेल
 
tata tigor ev
लैटर ऑफ अथॉरिटी के हिसाब से टाटा मोटर्स को 250 इलैक्ट्रिक टिगोर देनी हैं
 
दिखने में इलैक्ट्रिक टिगोर टाटा की स्टैंडर्ड टिगोर से आकार से बिल्कुल समान है. इस सबकॉम्पैक्ट सिडान में सिर्फ एक ही दिखने वाला बदलाव है ग्रिल पर लगा ईवी बैज. कार में सबसे बड़ा बदलाव हुआ है और वो पावरट्रेन का है. टाटा ने इस कार में इलैक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम लगाया गया है जो इलैक्ट्रा ईवी द्वारा बनाया और सप्लाई किया जाता है. इलैक्ट्रा ईवी एक कंपनी है जो ऑटोमोबाइल सैक्टर के लिए इलैक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम डेवेलप और सप्लाई करती है. इस कंपनी का कहना है कि यह भारत सरकार के 2030 तक इलैक्ट्रिक व्हीकल विज़न को आगे बढ़ाने का काम है और हम लगातार भारत में ऑटोमोबाइल के भविष्य इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को और भी भरोसेमंद बनाएंगे.

ये भी पढ़ें : टाटा ने लॉन्च किया दमदार SUV हैक्सा का डाउनटाउन अर्बन एडिशन, शुरुआती कीमत ₹ 12.18 लाख
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

टाटा टीगोर पर अधिक शोध

लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें