लॉगिन

भारत में अगले साल दस्तक देगी सिट्रोएन की पहली इलेक्ट्रिक कार, बाद में दो और मॉडल होंगे पेश

सिट्रोएन भारत में स्टेलंटिस की इलेक्ट्रिक कारों का नेतृत्व करेगी और बाद में जीप भी इसी रास्ते पर चलेगी. पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल आगामी C3 क्रॉसओवर हैच का इलेक्ट्रिक संस्करण होने की उम्मीद है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में स्टेलंटिस अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) 2023 में पेश करेगा. स्टेलंटिस के सीईओ कार्लोस तवारेस ने भारत के लिए कंपनी की ईवी रणनीति को साझा करते हुए घोषणा की. सिट्रोएन भारत में कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों का नेतृत्व करेगी, हालांकि तवारेस को उम्मीद है कि जीप भी कुछ वर्षों में इस सूची में शामिल हो जाएगी. तवारेस ने कहा, "स्मार्ट कार प्रोग्राम सिट्रोएन के तहत तैयार किया गया है, और ईवी वर्जन इस प्रोग्राम का हिस्सा हैं. भारत में सिट्रोएन ब्रांड ईवी को पेश करने में अग्रणी होगी." विचाराधीन कारों को भारत में मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं के लिए  तैयार किया जा रहा है. तवारेस का कहना है कि मौजूदा समय में कीमतों में अंतर है क्योंकि पारंपरिक कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन 40 से 50 फीसदी अधिक महंगी हैं. "हमारे सप्लायर्स के साथ यह हमारा भी काम है, कि हम उत्पादन की अतिरिक्त लागतों को कम करें. इसलिए हम न केवल कॉम्पैक्ट कारों को लाने जा रहे हैं, जो कि सेगमेंट में हैं 4 मीटर से कम, लेकिन हम अगले उत्पादों को लॉन्च करने के लिए ईवी टू पीपल मूवर्स (एमपीवी) भी लाएंगे."

    यह भी पढ़ें: सिट्रोएन C3 की भारत में टेस्टिंग जारी, जल्द होगी लॉन्च

    t668igtgपहली कार जल्द ही लॉन्च होने वाली सिट्रोएन C3 क्रॉसओवर हैचबैक का EV संस्करण होने की उम्मीद है

    पहली कार जल्द ही लॉन्च होने वाली सिट्रोएन C3 क्रॉसओवर हैचबैक का इलेक्ट्रिक वाहन संस्करण होने की उम्मीद है जो वास्तव में एक सब -4 मीटर मॉडल है. C3 अगले महीने भारत में लॉन्च होगी - हालांकि यह पारंपरिक फ्यूल वैरिएंट लाइनअप होगा. ईवी वैरिएंट अगले साल आएगा. C3 के मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म से अगले दो वर्षों में एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर या एसयूवी मॉडल और एक 7-सीटर एमपीवी आने की उम्मीद है. उन कारों में से प्रत्येक का ईवी संस्करण भी होगा. तवारेस के अनुसार, सबसे बड़ी चुनौती ईवी मॉडल पर स्थानीय सामग्री को बढ़ाना है. जबकि सभी भारत-विशिष्ट मॉडलों में न्यूनतम 90 प्रतिशत स्थानीयकरण पार्ट्स के विकास योजना है. स्टेलंटिस का कहना है कि ईवीएस के लिए स्थानीयकरण के इतने उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए उसके पास अभी तक कोई सप्लायर्स आधार नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि यह जल्द ही बदल जाएगा.

    qo0jbpis
    2023 में जीप का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मॉडल आएगा

    बैटरी ही सबसे बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि वर्तमान में बैटरी को आयात करने की आवश्यकता है. स्टेलंटिस भी सक्रिय रूप से ईवी मॉडल के लिए बैटरी की स्थानीय सोर्सिंग पर विचार करने के अवसरों की तलाश करेगा. वर्तमान में, कोई योजना नहीं है, लेकिन अगले कुछ वर्षों में इस तरह के विकल्प उपलब्ध होने की उम्मीद है. ईवीएस कंपनी की 'डेयर फॉरवर्ड 2030' वैश्विक योजना का एक बड़ा हिस्सा हैं, और वे भारत में भी भूमिका निभाएंगे, हालांकि यह आक्रामक रूप से नहीं होगा.

    0e284t1sजीप इस साल के अंत में स्थानीय रूप से असेंबल की गई ग्रैंड चेरोकी को भी पेश करेगी

    स्टेलंटिस ने जीप को 2030 तक दुनिया में अग्रणी ईवी एसयूवी ब्रांड बनाने की भी योजना बनाई है. कंपनी पहले से ही वैश्विक बाजारों में अपने मॉडलों के कई प्लग-इन हाइब्रिड (पीएचईवी) वेरिएंट पेश करती है - बैज 4Xe। और 2023 में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक जीप मॉडल होगा. लेकिन भारत में उन दोनों में से किसी एक को लाने की तत्काल कोई योजना नहीं है. हालांकि, लंबी अवधि में जीप इंडिया के पास इलेक्ट्रिक लाइनअप भी होगा. ब्रांड ने हाल ही में भारत में जीप मेरिडियन 3-पंक्ति एसयूवी पेश की, और इसकी कीमत की घोषणा कल (19 मई, 2022) के लिए निर्धारित है. जीप इस साल के अंत में स्थानीय रूप से असेंबल की गई ग्रैंड चेरोकी को भी पेश करेगी. मेरिडियन के बाद सिट्रोएन C3 हैच भारत में स्टेलंटिस की अगली पेशकश होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें