carandbike logo

भारत में 5 सबसे सस्ती 7-सीटर SUV जिसमें समा जाएगा बड़ा परिवार

language dropdown

फिलहाल भारतीय बाज़ार के लिए इस सेगमेंट में कई सारे विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में हम आपको पांच ऐसी 7-सीटर SUV की जानकारी दे रहे हैं जो सबसे किफायती हैं.

भारत में परिवार बड़े होते हैं और ज़रूरतों के हिसाब से गाड़ी भी बड़ी चाहिए होती है expand फोटो देखें
भारत में परिवार बड़े होते हैं और ज़रूरतों के हिसाब से गाड़ी भी बड़ी चाहिए होती है

भारत में परिवार न्यूक्लियर ना होकर बड़े-बड़े होते हैं और इन्हीं की ज़रूरतों के हिसाब से गाड़ी भी बड़ी चाहिए होती है. यही वजह है कि शुरू से भारतीय बाज़ार में 7-सीटर कारों की मांग कभी कम नहीं हुई है. हमने पिछले कुछ सालों में बड़े ब्रांड्स को इस सेगमेंट के लिए नए-नए वाहन लॉन्च करते देखा है. मसलन, टाटा मोटर्स ने देश में सफारी दोबारा पेश की है जो तीन पंक्ति वाली 7-सीटर के रूप में लॉन्च की गई है. एमजी मोटर इंडिया ने भी हैक्टर को 7-सीटर वेरिएंट में हैक्टर प्लस नाम से पेश किया है. फिलहाल इस सेगमेंट के लिए भारतीय बाज़ार में कई सारे विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में हम आपको पांच ऐसी 7-सीटर SUV की जानकारी दे रहे हैं जो सबसे किफायती हैं.

मारुति सुज़ुकी ईको

0clcvoco

मारुति सुज़ुकी ईको भारतीय बाज़ार में बिक रहे सबसे पुराने यूटिलिटी वाहनों में एक है. पिछले साल जनवरी में कार के BS6 मॉडल को पेश किया गया था. इसके साथ पहले जैसा 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो मारुति सुज़ुकी BS6 रेन्ज में दिया जाता है. यह पेट्रोल इंजन 73 बीएचपी ताकत और 101 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं कंपनी ने इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया है. यह कार सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है और कंपनी का कहना है कि कुल बिक्री का 17 प्रतिशत इस वेरिएंट से आता है. फिलहाल मारुति सुज़ुकी ईको की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत रु 4.08 लाख से रु 7.05 लाख तक है.

डैट्सन गो प्लस

datsun go plus facelift

डैट्सन की तरफ से गो प्लस MPV भारतीय बाज़ार में दूसरा मॉडल है. यह हमारी फेहरिस्त का एक किफायती वाहन है और इसमें आसानी से 7 लोग बैठकर यात्रा कर सकते हैं. डैट्सन गो प्लस MPV के BS6 मॉडल को पिछले साल मई में लॉन्च किया गया है जिसे इसके छोट मॉडल गो हैचबैक की तरह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 76 बीएचपी ताकत और 104 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जिसे सामान्य रूप से कंपनी ने 5-स्पीड गियरबॉक्स और विकल्प में सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है. फिलहाल दिल्ली में गो प्लस MPV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 4.25 लाख है जो रु 6.99 लाख तक जाती है.

ये भी पढ़ें : पुरानी कार ख़रीदने के बाद किन चीज़ों का रखें ख़्याल

रेनॉ ट्राइबर

0aicgj2g

रेनॉ ट्राइबर भारत में पहली बार 2019 में लॉन्च की गई जिसे बहुमुखी वाहन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए पेश किया गया था. असल में यह चार-मीटर से कम आकार की MPV है जिसे सीएफएफ-ए प्लैटफॉर्म के बदले हुए वर्ज़न पर बनाया गया है. MPV के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स सामान्य तौर पर दिया गया है, वहीं विकल्प के तौर पर 5-स्पीड एएमटी यूनिट भी दी गई है. फिलहाल कार की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत रु 5.33 लाख से शुरू होकर रु 7.82 लाख तक जाती है.

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा

ed0ojk38

मारुति सुज़ुकी अर्टिगा इस सेगमेंट की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में एक है. MPV की दूसरी जनरेशन को प्रपोर्शन और पुर्जों के हिसाब से काफी बेहतर बनाया गया है. इस MPV में आरामदायक दूसरी पंक्ति और ठीक-ठाक जगह वाली तीसरी पंक्ति दी गई है. MPV के साथ सिर्फ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है जो BS6 नियमों के अनुकूल है. यह इंजन 103 बीएचपी ताकत और 138 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है और कार को सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ सामान्य रूप से 5-स्पीड मैन्युअल और विकल्प में 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है. MPV की दिल्ली में मौजूदा एक्सशोरूम कीमत रु 7.81 लाख है जो रु 10.59 लाख तक जाती है.

ये भी पढ़ें : भारत बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाला देश - नितिन गडकरी

महिंद्रा बोलेरो

roabka4
0 Comments

महिंद्रा के SUV लाइन-अप में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार महिंद्रा बोलेरो है जिसे लंबे समय से भारतीय ग्राहकों द्वारा खासा पसंद किया जाता रहा है. BS6 इंजन के साथ SUV को 2020 में लॉन्च किया गया था जिसकी स्टाइल में बदलाव, नए फीचर्स और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन के साथ नई बोलेरो पेश की गई थी. महिंद्रा बोलेरो के साथ 1.5-लीटर का तीन-सिलेंडर एमहॉक75 डीज़ल इंजन दिया गया है जो 75 बीएचपी ताकत और 210 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया है. फिलहाल दिल्ली में SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 8.17 लाख है जो रु 9.15 लाख तक जाती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.