लॉगिन

फोर्ड ने हटाया एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट में लगने वाले इंजन से पर्दा, जानें कितना दमदार है

फोर्ड भारत में जल्द ही अपनी नई कार एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने इस कार में लगने वाले इंजन की जानकरी साझा की है. फोर्ड इंडिया इस एसयूवी के साथ 1.5-लीटर का टीआई-वीसीटी तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन देने वाली है. इंटरनेट पर इस इंजन को ड्रैगन इंजन के नाम से भी जाना जाता है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 5, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • 1.5-लीटर Ti-VCT इंजन 120 bhp पावर, 150 Nm टॉर्क जनरेट करता है
  • भारत में फोर्ड जल्द लॉन्च करने वाली है एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट SUV
  • यह इंजन ज्यादा दमदार होने के साथ इंधन भी काफी बचाएगा
फोर्ड जल्द ही भारत में अपनी अपडेटेड कार एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है और कंपनी ने इस कार के इंजन पर से पर्दा हटा लिया है. फोर्ड इंडिया इस एसयूवी के साथ 1.5-लीटर का टीआई-वीसीटी तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन देने वाली है. इंटरनेट पर इस इंजन को ड्रैगन इंजन के नाम से भी जाना जाता है. फोर्ड का यह इंजन पहली बार कंपनी की किसी कार में इस्तेमाल किया जाएगा. ताकत की बात करें तो 1.5-लीटर का टीआई-वीसीटी इंजन 120 बीएचपी पावर और 150 एनएम टॉर्क जनरेट करता है.
 
ford ecosport st line model face
इंटरनेट पर इस इंजन को ड्रैगन इंजन के नाम से भी जाना जाता है
 
1.5-लीटर का टीआई-वीसीटी इंजन इंटेक और एग्ज़्हॉस्ट को अलग-अलग करम करने देता है. कार निर्माता कंपनी का कहना है कि इससे इंजन और भी बेहतर परफॉर्म करता है और इसे ज्यादा स्पीड के साथ बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी भी मिलती है. कार में ज्यादा ताकत भरने के लिए कंपनी ने इसके बोर और स्ट्रोक रेशो को भी बदला है जिससे कम इंजन स्पीड पर भी बेहतर पावर मिल सके. फोर्ड ने इस नए इंजन के 80 प्रतिशत हिस्से को भारतीय सप्लायर्स से खरीदा है जिससे इस इंजन की कीमत में काफी कम हो गई है.

ये भी पढ़ें : भारत में पहली बार दिखाई दी फोर्ड फीगो फेसलिफ्ट, जानें कितनी अपडेट हुई हैचबैक
 
फोर्ड एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट के 1.5-लीटर इंजन में कंपनी ने एल्युमीनियम ब्लॉक और सिलेंडर हैड लगाया है जिससे कार का वज़न कम किया जा सके. एग्ज़हॉस्ट मनीफोल्ड को सिलेंडर हैड के रूप में तैयार किया गया है जिससे इंजन कम गर्म होगा और इंधन भी बचेगा. फोर्ड का दावा है कि यह इंजन 7 प्रतिशत तक कम सीओ2 पैदा करता है और उतना ही इंधन भी बचाता है. गौरतलब है कि फोर्ड जल्द ही भारत में अपनी नई और अपडेटेड एकोस्पोर्ट लॉन्च करने वाली है और अब इस कम कीमत और इंधन बचाने वाले इंजन के साथ इस कार की मांग में काफी इज़ाफा हो सकता है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें