भारत में नई बाइक और कारें

पहली इलैक्ट्रिक फोर्ड मस्टैंग 8 सेकंड में पकड़ती है 241 किमी/घंटा तूफानी रफ्तार

फोर्ड ने हाल में मस्टैंग कोबरा जेट से पर्दा हटाया है जो पूरी तरह इलैक्ट्रिक पावर से चलने वाली कार है, ये इतनी दमदार है कि 1381 bhp पावर जनरेट करती है.

फोटो देखें
कोबरा जेट के पिछले व्हील्स को 1491 Nm पावर मिलता है

फोर्ड मस्टैंग का नाम सुनते ही एक शानदार दो दरवाज़ों वाली कूप का ध्यान आता है जो सड़कों पर बहुत दमदार प्रदर्शन करती है. इतना ही नहीं इस कार इस कार की स्टाइल और डिज़ाइन भी इतनी पसंद की जाती है कि विश्व में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में एक नाम मस्टैंग का भी आता है. फोर्ड मस्टैंग दमदार इंजन के साथ अपनी आवाज़ के लिए भी जानी जाती है और जहां से वो कार गुज़रती है, लोग समझ जाते हैं कि ये फोर्ड मस्टैंग है. लेकिन आज हम आपको जिस कार की जानकारी दे रहे हैं वो सामान्य मस्टैंग से बहुत अलग है. फोर्ड ने हाल में मस्टैंग कोबरा जेट से पर्दा हटाया है जो पूरी तरह इलैक्ट्रिक पावर से चलने वाली मस्टैंग है और ये इतनी दमदार है कि 1381 bhp पावर जनरेट करने के साथ 241 किमी/घंटा की रफ्तार ये कार सिर्फ 8 सेकंड में पकड़ लेती है.

u11gbh78कोबरा जेट पूरी तरह इलैक्ट्रिक पावर से चलने वाली मस्टैंग है

पूरी तरह इलैक्ट्रिक ये मस्टैंग 1960 के दशक की कोबरा जेट पावर वाली मस्टैंग से प्रेरित है और कंपनी ने इस लाइन-अप के लिए सिर्फ 68 कारों को बाज़ार में लाने का फैसला किया है. कोबरा जेट के पिछले व्हील्स को 1491 Nm पावर मिलता है. फिलहाल इस प्रोटोटाइप की टेस्टिंग की जा रही है और इसका डेब्यू संभवतः 2020 के अंत तक किया जाएगा. फोर्ड परफॉर्मेंस मोटरस्पोर्ट्स के ग्लोबल डायरेक्टर मार्क रशब्रूक ने कहा कि, "ये प्रोजेक्ट फोर्ड परफॉर्मेंस में हम सबके लिए बहुत बड़ी चुनौती थी, लेकिन चुनौतियों का सामना करना हमारा पसंदीदा काम है. हमने कोबरा जेट 1400 को एक मौके की तरह देखा है जिसमें इलैक्ट्रिक पावरट्रेन को रेस पैकेज के तौर पर डेवेलप करना था. चूंकि इस मामे में पहले से हमें काफी तजुर्बा है तो हमने इस बीट में बेंचमार्क स्थापित कर दिया है."

फोर्ड मस्टांग

71.62 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
फोर्ड मस्टांग

ये भी पढ़ें : 

87437epoइलैक्ट्रिक मस्टैंग 1960 के दशक की कोबरा जेट पावर मस्टैंग से प्रेरित है
0 Comments

फिलहाल हमें पूरी तरह इलैक्ट्रिक मस्टैंग की बैटरी, मोटर, इलैक्ट्रिक रेन्ज और तकनीक के साथ बाकी की और भी कई जानकारी के लिए इंतज़ार करना होगा. हालांकि फोर्ड का कहना है कि मस्टैंग कोबरा जेट 1400 सिर्फ पहला उदाहरण है, फोर्ड का मोटरस्पोर्ट डिविज़न ऐसे कई और प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है.

कम्पेयर फोर्ड मस्टांग मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ