लॉगिन

इस अनोखी कार के बीच में फिट की जाएगी मोटरसाइकल, फोर्ड ने पेटेंट कराया डिज़ाइन

खबर में दिखाई गई फोटो देखकर अगर आपको खबर की पूरी जानकारी नहीं मिली है, तो हम आपको बताते हैं कि यह पूरा मामला क्या है. टैप कर जानें कैसे होगा मुमकिन?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 1, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • कार में लगाई जाने वाली टू-व्हीलर भी संभवतः इलैक्ट्रिक वाहन ही होगी
  • कार के कॉन्सेप्ट मॉडल के उत्पादन को लेकर अबतक समय नहीं बताया
  • इस डिज़ाइन के पीछे का आईडिया शहरों को भारी ट्रैफिक से बचाने का है
खबर में दिखाई गई पहली फोटो देखकर अगर आपको खबर की पूरी जानकारी नहीं मिली है, तो हम आपको बताते हैं कि यह पूरा मामला क्या है. अगर आपने हॉलीवुड फिल्म दी डार्क नाइट देखी है तो उसमें बैटमैन की जो बाइक थी “बैटमोबाइल” वो एक कार में भी बदल जाती थी. इसके पीछे का आईडिया चार पहिया वाहन को दो पहिया में बदलने का था जो काफी दिचस्प था. हालांकि ऐसा वास्तव में कुछ नहीं हो रहा, लेकिन फोर्ड को इससे मिलता-जुलता आईडिया आया है जिसे कंपनी ने पेटेंट भी करा लिया है. इसमें कंपनी ने मल्टी-मॉडल परिवहन पर संभावनाएं व्यक्त करते हुए इस आईडिया को पेटेंट करा लिया है. फोर्ड ने कुछ ड्रॉइंग साझा की है जिसमें इस आईडिया का खांचा दिखाई देता है.
 
ford patent
कार में लगाई जाने वाली टू-व्हीलर भी संभवतः इलैक्ट्रिक वाहन ही होगी
 
इस ड्रॉइंग में फोर्ड ने कार के अंदर बाइक फिट करने का खांखा दिखाया है जिसमें कार को पार्क करके आसानी से दो पहिया वाहन को बाहर निकाल कर उससे यात्रा की जा सकती है. यह कार निश्चित की इलैक्ट्रिक कार होने वाली है क्योंकि इस टू-व्हीलर की जगह साधारण कार में लगे इंजन की जगह होगी जो इलैक्ट्रिक कारों में खाली की जा सकती है. कार के अगले दो पहियों को अलग से सहारा देने की व्यवस्था की जाएगी जिससे कार के अगले हिस्से में इस स्कूटर को फिक्स किया जा सके. साफ होता है कि कार में अगला बंपर नहीं लगाया जाएगा और जब आप कार का बोनट और अगली ग्रिल हटाते हैं तो आपको स्कूटर की जगह दिखाई देगी.
 
ford patent
कार के कॉन्सेप्ट मॉडल के उत्पादन को लेकर अबतक समय नहीं बताया
 
फिलहाल कंपनी ने इस कार का सिर्फ पेटेंट कराया है और इसे भविष्य में काफी लंबे समय बाद दुनियाभर के सामने पेश किया जाने वाला है. इस कार के केबिन तक बाइक की सीट पहुंचेगी जो कार में आर्मरेस्ट का काम करने वाली है और बाइक में लगा इंस्ट्रुमेंट पैनल कार के सेंट्रल कंसोल का काम करेगा. पेटेंट में यह भी कहा गया है कि आप चाहें तो कार को बाइक के टायर्स द्वारा भी चला सकते हैं. हालांकि अबतक ऐसा कोई मॉडल कभी सामने नहीं आया है, ऐसे में इस कार की सफलता को लेकर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती है. वास्तव में यह पेटेंट कई मायनों में कारगर साबित हो सकता है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें