लॉगिन

पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री की प्रतिष्ठित ऑडी 100 को सुपर कार क्लब गैरेज ने नया जीवन दिया

रवि शास्त्री की प्रतिष्ठित ऑडी 100, जिसे उन्होंने 1985 में ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट की बेन्सन और हेजेज विश्व चैम्पियनशिप में जीता था, उद्योगपति गौतम सिंघानिया के सुपर कार क्लब गैरेज (एससीसीजी) द्वारा पूरी तरह से फिर से बनाया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय पूर्व क्रिकेटर और भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने अपनी पूरी तरह से इस्तेमाल की गई ऑडी 100 लग्जरी सेडान की डिलेवरी ली. कार को सुपर कार क्लब गैराज (एससीसीजी) द्वारा बहाल किया गया था जो रेमंड समूह के अध्यक्ष और एमडी गौतम सिंघानिया द्वारा संचालित है. एससीसीजी का कहना है कि कई गैरेज के चक्कर लगाने के बाद कार बहुत खराब स्थिति में उनके पास आई, जो कार की मरम्मत करने में असमर्थ थे क्योंकि वे पार्ट्स की खरीद नहीं कर सके. इस कार की मरम्मत करने में SCCG को लगभग 8 महीने लगे, जबकि स्टार्ट टू एंड की प्रक्रिया लगभग एक साल थी. आखिरकार आज सिंघानिया ने इसे रवि शास्त्री को सौंप दिया.

    5hihstsoरवि शास्त्री ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया में बेन्सन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में ऑडी 100 जीती, जहां उन्हें चैंपियन ऑफ चैंपियंस का पुरस्कार मिला

    ऑडी 100 रवि शास्त्री को 1985 में ऑस्ट्रेलिया में बेन्सन एंड हेजेज वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में दी गई थी, जहां उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज के रूप में चैंपियन ऑफ चैंपियंस का पुरस्कार जीता था. वह पल और भी खास था क्योंकि भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट ट्रॉफी जीता था. रवि शास्त्री के ऑडी जीतने के बाद पूरी टीम इतनी खुश थी कि ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के आसपास हर कोई उस पर सवारी करने के लिए उत्साहित था.

    c6p1u41oशास्त्री ने यह भी बताया कि कैसे भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने सभी करों को माफ कर दिया ताकि वह भारत में कार आयात कर सकें

    कार को पूरी तरह से बहाल स्थिति में प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त करते हुए, रवि शास्त्री ने कहा, "यह उस कार की तरह दिखती है जिसे मैंने 37 साल पहले जीता था. बिलकुल वैसी दिखती है कुछ भी नहीं बदला है. गौतम और सुपर कार क्लब गैरेज को यह काम करने के लिए सलाम. अविश्वसनीय!... इसके जॉग्स आपकी यादों को 37 साल पहले उस दिन ले जाते हैं, जब मेरे हाथ में चाबियां दी गईं तो क्या हो रहा था? मैंने क्या किया? कौन बैठे लोग थे कार में? सीट पर कितना शैंपेन था? कार के ऊपर कौन बैठा था? कितने लोग जमीन के आसपास थे, जब हमने इसे बिना लाइसेंस के घुमाने के लिए लिया था? वे सभी यादें वापस दिमाग में आ जाती हैं."

    यह भी पढ़ें: क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खरीदी मर्सिडीज-एएमजी जी63, कीमत ₹ 2.55 करोड़

    शास्त्री ने इस बारे में भी बात की कि कैसे भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने सभी टैक्स को माफ कर दिया ताकि वे भारत में कार आयात कर सकें, जो अन्यथा वह उच्च कराधान के कारण वहन नहीं कर सकते थे. वास्तव में, शास्त्री ने बार-बार कहा है कि यह उनकी कार नहीं है, बल्कि भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कार और भारत की कार है, और उन्होंने आज भी उन्हीं शब्दों को दोहराया है. यह भारत में आयात की जाने वाली पहली ऑडी में से एक थी. कार में केवल शास्त्री के सिग्नेचर जोड़े गए हैं जो कार के फ्रंट फेंडर पर दोनों तरफ हैं.

    75vft9sg

    बहाली प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए गौतम सिंघानिया ने कहा, "जब कार उनके पास आई तो वह बिल्कुल भी काम नहीं कर रही थी. हमने कार को पूरी तरह से हटा दिया, और फिर टुकड़े-टुकड़े करके इसे खरोंचकर फिर से बनाया. श्रमसाध्य रूप से, हमें बहुत सारे मूल हिस्से खोजने पड़े. यहां एक दरवाजा पैनल, वहां एक डैशबोर्ड, क्योंकि यह 37 साल पुराना बंद मॉडल है और यह थोड़ा चुनौती भरा था. इसे दोबारा तैयार करने में लगभग एक साल का समय लगा, लेकिन गैरेज के श्रमसाध्य प्रयासों से हम इसे करने में सक्षम हुए."

    एससीसीजी ने कहा कि क्योंकि सिंघानिया बहुत स्पष्ट थे कि वह किसी भी प्रतिकृति भागों का उपयोग नहीं करेंगे, यह कार्य और भी चुनौतीपूर्ण हो गई. वास्तव में, पिछले कुछ वर्षों में ऑडी 100 की सीमित संख्या ही बची हैं, और एससीसीजी को विभिन्न देशों के पुराने हिस्से की नीलामी साइटों और दलालों और स्क्रैप यार्ड के माध्यम से आवश्यक भागों के स्रोत के माध्यम से जाना पड़ा.

    gjdg0ut8ऑडी 100 का केबिन भी फैब्रिक सीट कवर के साथ अपनी मूल स्थिति में वापस आ गया है

    इसे दोबारा तैयार करने वाली एक यूनिट ने कहा, "दुनिया भर से अलग-अलग टुकड़े खरीदे गए, एकत्र किए गए और भेज दिए गए. बॉडीवर्क पेंटिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी, मूल रंग कोड भी निर्माता से प्राप्त किया गया था ताकि हम मूल रंग प्राप्त कर सकें जो कार पर था जब कार को 1985 में पेश किया गया था. एससीसीजी में इंजन, वायरिंग, एयर कंडीशनिंग और पावर विंडो सहित सभी इलेक्ट्रिक हिस्सों पर काम किया गया है."

    कार के वर्तमान स्पेक्स का खुलासा नहीं किया गया है, 2.3e मॉडल रवि शास्त्री के स्वामित्व वाली ऑडी 100 में 2.3-लीटर इन-लाइन पांच-सिलेंडर पेट्रोल इंजन था. पुराने जमाने में, मोटर एक बढ़िया 134 बीएचपी की ताकत उत्पन्न करने में सक्षम थी, जबकि इसमें एक 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया था. 
     

    Calendar-icon

    Last Updated on June 5, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें