लॉगिन

16वें दिन लगातार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल Rs. 78 पार

आज 16वें दिन लगातार फ्यूल की कीमत में इज़ाफा किया गया है और दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.43 रुपए/लीटर हो गई है. टैप कर जानें डीजल के दाम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 29, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं या और गंभीरता से देखा जाए तो मिडल क्लास के बजट में आग लगा रहे हैं. आज 16वें दिन लगातार फ्यूल की कीमत में इज़ाफा किया गया है और दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत 78.43 रुपए/लीटर हो गई है, वहीं मुंबई में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 86.24 रुपए तक पहुंच गई है. 29 मई को डीजल की दिल्ली में कीमत 69.31 रुपए/लीटर है और मुबई में यह कीमत 73.79 रुपए /लीटर है. जहां पेट्रोल-डीजल के रोज़ाना बढ़ते दाम से केन्द्र दबाव में है वहीं यूनियन पेट्रोल और नेचुरल गैस मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने पहले ही जनता को भरोसा दिलाया है कि इंधन के बढ़ती कीमतों से जनता को निजात दिलाने के लिए सरकार ज़रूरी कदम उठाएगी.
     
    इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने भी कंप्रेस्ड नेचुरल गैस या सीएनजी की कीमतों में इज़ाफे की घोषणा की है. दिल्ली में सीएनजी की कीमत 1.36 रुपए/किग्रा बढ़ा दी गई है और इसका कारण लागत मूल्य में बढ़ोतरी होने, डॉलर के मुकाबले रुपए का कमज़ोर पड़ना और नेचुरल गैस की कीमतों में इज़ाफा बताया गया है. इसके साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1.55 रुपए/किग्रा बढ़ाई गई है जो अब 48.60 रुपए पर पहुंच गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड रात 12ः30 बजे से लेकर सुबह 5ः30 बजे के दौरान गैस डलवाने वाले ग्राहकों को 1.50 रुपए/किग्रा डिस्काउंट देगी.

    ये भी पढ़ें : 10वें दिन लगातार बढ़ीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल ₹ 77 के पार
     
    इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के जारी बयान में कहा गया है कि इससे ग्राहकों को प्रति किमी के हिसाब से ज़्यादा खर्च नहीं आएगा. ऑटो के लिए 4 पैसा/किग्रा और टैक्सी के लिए 7 पैसा/किग्रा कीमतें बढ़ाई गई हैं, वहीं बसों के लिए सीएनजी की कीमत 40 पैसा/किग्रा बढ़ाई गई है. आईजीएल ने आगे कहा कि पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले सीएनजी वाहन अब भी 60 प्रतिशत किफायती होते हैं, वहीं डीजल के मामले में यह 40 प्रतिशत किफायती होते हैं. अप्रैल 2018 में प्रधान ने कहा था कि केन्द्र और राज्य सरकारों को पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखना चाहिए.
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें