लॉगिन

जेनेवा मोटर शो 2018: पेश है उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल, सिर्फ बुकिंग अमाउंट Rs. 6.5 लाख

जेनेवा मोटर शो 2018 शुरू हो चुका है और इसमें पाल-वी लिबर्टी पेश की गई है जो उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल है. कंपनी ने इसकी बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और इसे बुक करना चाहते हैं तो सिर्फ टोकन मनी के तौर पर लगभग 6.5 लाख रुपए चुकाने होंगे. टैप कर जानें हवा में कितनी तेज़ रफ्तार है ये उड़ने वाली कार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 7, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • पाल-वी फ्लाइंग कार दो वेरिएंट्स - स्पोर्ट और पायोनियर में उपलब्ध है
  • पाल-वी लिबर्टी चलाने के लिए लेजिट पायलट लायसेंस होना अनिवार्य है
  • लिबर्टी की मैग्ज़िमम पावर 99 bhp है, सड़क की टॉप-स्पीड 160 kmph है
फ्लाइंग कार बनाने वाली कंपनी पाल-वी जेनेवा मोटर शो 2018 में अपनी पहली उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल पेश कर चुकी है. कंपनी ने इस उड़ने वाली कार का नाम लिबर्टी रखा है और यूके-फाउंडेड डच कंपनी का कहना है कि कार-प्लेन-हेलीकॉप्टर को मिलाकर बनाई यह कार उड़ने वाली कारों की दुनिया में एक ऐतिहासिक कदम है. जेनेवा मोटर शो 2018 में पाल-वी लिबर्टी पेश की गई है जो उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल है. कंपनी ने इसकी बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. पाल-वी लिबर्टी में दो लोगों के बैठने की जगह है और यह 910 किग्रा भार के साथ टेकऑफ कर सकती है. इसकी बैगेज क्षमता 20 किग्रा है और फ्यूल टैंक की क्षमता 100 लीटर की है.
 
pal v liberty flying car
पाल-वी फ्लाइंग कार दो वेरिएंट्स - स्पोर्ट और पायोनियर में उपलब्ध है
 
यह जेट इंधन से चलने वाली कार नहीं होगी और यह फ्लाइंग कार ऑटोमैटिक भी नहीं है, ऐसे में इसे मैन्युअली ही उड़ाया जा सकता है. बहरहाल यह कार बहुत तेजी से काम करती है और महज़ 5 से 10 मिनट के वक्त में ही कार में बैठे लोग हवा से बातें करने लगते हैं. पाल-वी की नई फ्लाइंग कार लिबर्टी में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ाते हैं. इस कार को कुछ ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यूरोप और यूनाइटेड स्टेट्स में लागू सड़क और हवाई यात्रा के मापदंडों पर यह खरी उतरती है. पाल-वी को दो वरिएंट्स - स्पोर्ट और पायोनियर में उपलब्ध कराया गया है. कंपनी ने इस कार की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है जिसका बुकिंग अमाउंट के लिए ही आपको लगभग 6 लाख 50 हज़ार रुपए चुकाने होंगे.
pal v liberty flying car
लिबर्टी की मैग्ज़िमम पावर 99 bhp है, सड़क की टॉप-स्पीड 160 kmph है 
 
पाल-वी के सीईओ रॉबर्ट डिंजेमनसे ने कहा कि, “उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल एक सच्चाई है. प्रोडक्शन मॉडल के रूप में इस कार को सारे ज़रूरी सर्टिफिकेट दे दिए गए हैं. यह बहुत अहम पड़ाव है जहां सपने देखने वालों और उसे सच करके दिखाने वालों के भिन्न करता है.” टेस्टिंग और सभी दस्तावेज़ के बारे में जानने के बाद उम्मीद है कि यह फ्लाइंग कार अगले साथ तक सड़कों के साथ आसमान में दिखना शुरू हो जाएगी. उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल बनाने में कंपनी को लगभग 10 साल का वक्त लगा है.
 
pal v flying car
सिर्फ टोकन मनी के तौर पर लगभग 6.5 लाख रुपए चुकाने होंगे
 
ज़मीन पर यह फ्लाइंग टैक्सी 99 बीएचपी पावर जनरेट करेगी और 160 किमी/घंटा की रफ्तार से भाग सकेगी, वहीं लिबर्टी को 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में 9 सेकंड से भी कम समय लगता है. फ्लाइट मोड में लिबर्टी 330 मीटर की दूरी में टेकऑफ कर लेती है, वहीं लैडिंग के लिए इसे 30 मीटर रोल की आवश्यक्ता है. हवा में लिबर्टी की टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है और सबसे कम स्पीड 50 किमी/घंटा है. बता दें कि इस फ्लाइंग टैक्सी को 3500 मीटर -3.5 किमी- की उूंचाई पर उड़ाया जा सकता है और इसकी बैटरी 500 किमी की दूरी 4.3 घंटे में पूरी करती है वो भी एक चार्ज में.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें