लॉगिन

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस पाना हो सकता है आसान, बदल गए ड्राइविंग टेस्ट के नियम

दिल्ली में कई उम्मीदवारों के ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने के मद्देनजर आबकारी विभाग द्वारा गठित एक पैनल की सिफारिशों के बाद यह बदलाव आया है. परिवहन अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के इन पहलुओं को हटाने से दुर्घटनाएं नहीं होंगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 8, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में ड्राइविंग टेस्ट पास करना सोमवार से थोड़ा आसान हो सकता है, क्योंकि राज्य सरकार इस अभ्यास के कुछ हिस्सों को हटा सकती है जो सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं करते हैं.उदाहरण के लिए, '8' फॉर्मेशन के दौरान पीली लाइन को छूने से कोई उम्मीदवार परीक्षा में फेल नहीं होगा, न ही दोपहिया सवार दोनों पैरों से जमीन को छूएगा (जिसे 'टू-फुट' टच के रूप में जाना जाता है), अधिकारी कहा.

    इसके अलावा, एक उम्मीदवार को समानांतर पार्किंग टेस्ट पास करने के लिए 120 सेकंड से 150 सेकंड का समय मिलेगा. अधिकारी अब उम्मीदवारों को परीक्षा देने से पहले सीट बेल्ट पहनने की याद भी दिलाएंगे. पहले सीट बेल्ट न लगाने पर ड्राइवर फेल हो जाता था.परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लगभग 30-40% उम्मीदवार ऑटोमेटिक पटरियों पर परीक्षण में असफल रहे थे. इस कदम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बड़े लंबे वेटिंग पीरियड को भी दूर करने में मदद मिलेगी. 

    यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय चुना जा सकता है अंग दान करने का विकल्प

    दिल्ली में कई उम्मीदवारों के ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने के मद्देनजर आबकारी विभाग द्वारा गठित एक पैनल की सिफारिशों के बाद यह बदलाव आया है. परिवहन अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के इन पहलुओं को हटाने से दुर्घटनाएं नहीं होंगी और इसके विपरीत, अभ्यास को सरल बनाया जाएगा.दिल्ली में 15 कार्यात्मक ड्राइविंग परीक्षण ट्रैक हैं, जिनमें से 13 ऑटोमेटिक हैं. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हर केंद्र पर औसतन लगभग 200 लोग ड्राइविंग टेस्ट के लिए आते हैं, जिनमें से लगभग 40% लोग टेस्ट में फेल हो जाते हैं.

    Driving License Delhi

    समिति में परिवहन विभाग के तकनीकी विशेषज्ञ शामिल थे और समिति के एक सदस्य ने इस बात से इंकार किया कि मामूली बदलाव से ड्राइवरों या अन्य की सुरक्षा से समझौता होगा.परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली.

    परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लगभग 30-40% उम्मीदवार ऑटोमेटिक ट्रैक पर परीक्षण में असफल रहे थे. इस कदम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बड़े बैकलॉग को भी दूर करने में मदद मिलेगी. “अगर कोई व्यक्ति ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो जाता है, तो उन्हें आमतौर पर एक हफ्ते बाद फिर से टेस्ट करने की तारीख दी जाती है. बड़ी संख्या में लोगों के परीक्षण में विफल होने के कारण, ऐसे लोगों की अधिक पेंडेंसी थी जो दूसरे परीक्षण के लिए तारीख दिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे, ”परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा.

    “समिति ने विस्तृत सिफारिशें प्रस्तुत की हैं, जिसमें परीक्षण के कुछ अंश भी शामिल हैं जिन्हें काटा जा सकता है. इन भागों को 8 अगस्त से विभिन्न स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण ट्रैकों पर बदलाव किया जाएगा, ”एक अधिकारी ने कहा.

    उपरोक्त उद्धृत परिवहन विभाग के अधिकारी ने कहा कि कुछ बिंदुओं को सरल बनाने की आवश्यकता है क्योंकि लोग परीक्षण में विफल रहे "जब वे ड्राइव करना जानते थे तब भी".

    “समिति ने दोपहिया परीक्षणों के लिए डिज़ाइन किए गए अंतिम सर्कल की चौड़ाई बढ़ाने की सिफारिश की है. अंतिम सर्कल की चौड़ाई, जहां दोपहिया लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को एक सर्पिल पैंतरेबाज़ी करनी होती है, अन्य दो सर्किलों की तुलना में कम है. चौड़ाई में अचानक बदलाव के कारण, कुछ लोगों को सुरक्षा के लिए अपने पैर जमीन पर छूना पड़ा, एक ऐसा कदम जिसने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया. अब, अंतिम सर्कल की चौड़ाई अन्य दो सर्किलों के समान होगी, ”अधिकारी ने कहा.

    सूत्र:हिन्दुस्तान टाइम्स 

    Calendar-icon

    Last Updated on August 8, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें