लॉगिन

GM ने जारी किया नई हमर EV पिक-अप का नया वीडियो, हमर SUV भी दिखी

कंपनी ने इस परीक्षण का एक वीडियो भी साझा किया है जिसके अंत में हमर EV SUV भी दिखी है, लेकिन इसका उत्पादन 2022 के बाद ही शुरू हो पाएगा.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 10, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जनरल मोटर्स ने GMC हमर EV पिकअप की ऑफ-रोड क्षमता परखने के लिए बेहद ठंडे और बर्फीले मौसम में इसका परीक्षण किया है जहां तापमान शून्य से भी नीचे रहता है. कंपनी ने इस परीक्षण का एक वीडियो भी साझा किया है जिसके अंत में हमर EV SUV भी दिखी है, लेकिन इसका उत्पादन 2022 से पहले शुरू होने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे. कंपनी नई जनरेशन हमर इलेक्ट्रिक को कनेक्टेड वाहन के रूप में पेश करने वाली है जिससे इसके फीचर्स में दमदा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर यह जानकारी दी कि नई हमर को ऑटोनोमस ड्राइविंग तकनीक के साथ पेश किया जाएगा.

    असल में पहली स्टेज की यह ऑटोनोमस तकनीक आधुनिक क्रूज़ कंट्रोल तकनीक है जहां वाहन अपनी लेन के वाहन से उचित दूरी बनाकर चलता है और टक्कर की स्थिति को भांप कर यह स्वतः वाहन में ब्रेक लगाता है. यह फीचर एक सीमित रफ्तार पर ही काम करता है. इसके अलावा अपनी लेन में ओवरटेक करने और लेन बदलने के लिए कार का कैमरा अपना काम करता है और इसकी तमाम जानकारी इंस्ट्रुमेंट पैनल पर दिखाई देती है. GMC का कहना है कि हमर EV कंपनी की अगली जनरेशन अल्टियम प्रोपल्शन तकनीक और अल्टियम बैटरी पर चलती है. हमर EV में तीन इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं जो कुल 1,000 बीएचपी पावर पैदा करती हैं, इसके साथ ही 1,900 एनएम पीक टॉर्क की क्षमता बैटरी से मिलती है.

    हमर EV में 24 मॉड्यूल डबल-स्टेक्ड अल्टियम बैटरी पैक लगाया गया है जो एक चार्ज में इस दमदार वाहन को 560 किमी तक चलाता है. इसके साथ 350 किलोवाट का फास्ट चार्जर दिया गया है जिसकी मदद से 10 मिनट में ही हमर इलेक्ट्रिक 160 किमी तक चलने के लिए चार्ज हो जाती है. हमर को वाट्स टू फ्रीडम प्रोग्राम भी दिया गया है जिसकी मदद से सिर्फ और सिर्फ 3 सेकंड में हमर जैसे बड़े आकार का वाहन 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है. हमर EV में 5 ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जिनमें से चार पहले से व्यवस्थित हैं और पांचवा ड्राइवर द्वारा कन्फिगर किया जाएगा. इन मोड्स में नॉर्मल, ऑफ-रोड, टेरेन, टो/हॉल और माय मोड आते हैं.

    8979buicनई हमर को ऑटोनोमस ड्राइविंग तकनीक के साथ पेश किया जाएगा

    हमर EV को 660 मिमी तक गहरे पानी में चलाया जा सकता है जिसे टेरेन मोड में 711 मिमी और ऐक्सट्रैक्ट मोड में 813 मिमी तक बढ़ाया जा सकता है. हमर EV में 4-व्हील स्टीर मिला है जिसमें 4-व्हील सिस्टम को फ्रंट-व्हील ड्राइव में बदला जा सकता है. इसके लिए ड्राइवर तीन सेटिंग का चुनाव कर सकता है, इनमें ऑफ, ऑटो और क्रैब वॉक शामिल हैं. अंत में वाहन को 10 डिग्री तक तिरछा चलाया जा सकता है जैसे कि केकड़ा चलता है. हमर EV को प्रिमियम इंटीरियर दिया गया है जो 13.4-इंच के बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, इसके अलावा 12.3-इंच ड्राइवर इंफर्मेशन डिस्प्ले भी दिया गया है. हमर की पारदर्शी छत हटाई जा सकती है.

    ये भी पढ़ें : 2025 से जगुआर बेचेगी पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें, 2024 में आएगी लैंड रोवर EV

    2022 हमर इलेक्ट्रिक को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा. इनमें से पहला एडिशन वन होगा जिसकी कीमत 112,595 डॉलर है, इसके बाद हमर EV3X की कीमत 99,995 डॉलर है, हमर EV2X की कीमत 89,995 डॉलर है और अंत में हमर EV2 आती है जिसकी कीमत 79,995 डॉलर तय की गई है. अंत के दो मॉडल्स को GMC क्रमशः 2023 और 2024 में उपलब्ध कराएगी. GMसी की फैक्ट्री ज़ीरो डेट्रॉइट-हैमट्रैम्क असेंबली सेंटर में हमर EV का उत्पादन किया जाएगा. इलेक्ट्रिक हमर का अंतरिम उत्पादन 2021 के अंत तक शुरू किया जाएगा और 2022 की शुरुआत तक ग्राहकों को यह दमदार वाहन सौंपना शुरू किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें