लॉगिन

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के सुरक्षा मानकों में बदलाव किए

यह कदम हाल ही में ईवी में लगी कई आग की वारदातों के बाद आया है, जिसने उद्योग और ग्राहकों की सुरक्षा को संकट में डाल दिया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रिय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने घोषणा की है कि वह मौजूदा बैटरी सुरक्षा मानकों में अतिरिक्त आवश्यकताओं को लागू करेगा. यह कदम हाल ही में ईवी में लगी कई आग की वारदातों के बाद आया है, जिसने उद्योग और ग्राहकों की सुरक्षा को संकट में डाल दिया है. पिछले कुछ महीनों में ईवी बैटरी विस्फोट के कई मामलों के बाद कई लोगों की जान भी चली गई थी. गंभीर स्थिति को देखते हुए सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था.

    Pure

    नए संशोधन अनिवार्य होने से पहले अगले 30 दिनों में लोगों से सुझाव लिए जाएंगे.

    विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर, सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया, क्वाड्रिसाइकिल और चार पहिया वाहनों के लिए AIS 156 सुरक्षा मानकों में संशोधन 2 जारी किया है. अतिरिक्त सुरक्षा मानक 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे. बदलावों में बैटरी सेल, बीएमएस, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक के डिजाइन, आंतरिक सेल शॉर्ट सर्किट के कारण थर्मल प्रसार से आग और अधिक से संबंधित अतिरिक्त सुरक्षा आवश्यकताएं शामिल हैं. उत्पादन स्तर पर किन बदलावों की आवश्यकता है, इसकी पूरी जानकारी अभी घोषित नहीं की गई है.

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं की शुरुआती जांच में सुरक्षा प्रणाली में दिखी कमी

    सरकार ने सभी हितधारकों को उनकी टिप्पणियों के लिए आमंत्रित किया है और नए संशोधन अनिवार्य होने से पहले अगले 30 दिनों में सुझाव लिए जाएंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें