भारत में नई बाइक और कारें

किराये की सेल्फ ड्राइव कार और बाइक चलाने पर सरकार ने जारी की सलाह

यह स्पष्ट किया गया है कि एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस देश भर में किराये की सेल्फ ड्राइव कार चलाने के लिए पर्याप्त है.

फोटो देखें
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट भी किराए की सेल्फ ड्राइव गाड़ी चलाने के लिए मान्य है.

सेल्फ-ड्राइव कार और बाइक किराए पर लेने का उद्योग देश में विशेष रूप से उन स्थानों पर तेज़ी से बढ़ रहा है, जहां पर्यटकों का आगमन ज़्यादा संख्या में देखा जाता है. हालाँकि अब कई वर्षों से इन किराए के वाहनों के चालकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कई स्थानों पर ट्रैफ़िक अधिकारी ड्राइवर के वाणिज्यिक बैज को देखने के लिए ज़ोर देते हैं. अब किराए की सेल्फ-ड्राइव कारों और बाइक के इस्तेमाल करने वालों के लिए एक राहत में, केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि वैध वाहन ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे वाहनों को चलाने के लिए पर्याप्त होंगे.

यह भी पढ़ें: अवैध हो चुके फास्टैग वाले वाहनों को दोगुना टोल चुकाना होगा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने किराये की सेल्फ ड्राइव कैब योजनाओं को लागू करने में कुछ हितधारकों से प्राप्त मुद्दों के आधार पर सलाहकार जारी किया है. इसमें कहा गया है, "वाणिज्यिक वाहन चलाने वाले व्यक्ति जिसके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस/आईडीपी और किराए पर मोटर कैब (फॉर्म 3/4) लेने के लिए लाइसेंस की प्रति या संबंधित योजना के अंतर्गत मोटर साइकिल (फॉर्म 2) के लिए लाइसेंस की प्रति है उनके लिए किसी भी प्रकार के बैज पर बल नहीं दिया जाना चाहिए." यह भी कहा गया है कि 'रेंट-ए-मोटरसाइकिल स्कीम' के तहत लाइसेंस वाले दोपहिया वाहनों को टैक्स के भुगतान पर राज्यों में ड्राइव करने की अनुमति है.

delhi traffic checking afp

एक सेल्फ ड्राइव किराए की टैक्सी चलाने के लिए किसी भी बैज दिखाने के लिए ज़ोर नहीं दिया जाएगा.

0 Comments

इन वाहनों का उपयोग देश भर में छुट्टी मनाने वाले पर्यटकों, कॉर्पोरेट अधिकारियों, व्यापारिक यात्रियों और परिवारों द्वारा किया जाता है. भारत में ज़ूमकार, रेव और माइल्स जैसी कई कंपनियां हैं सेल्फ ड्राइव कार किराए पर देती हैं. बाइक किराए पर लेने का उद्योग भी कई स्थानों पर बढ़ रहा है और सरकार द्वारा जारी की गई इस नई सलाह से निश्चित रूप से कई आशंकाओं को दूर किया जा सकेगा जिसकी वजह से लोग सेल्फ ड्राइव चार पहिया और दो पहिया वाहन किराए पर लेने में कतराते थे.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.