लॉगिन

भारत में बिकने वाली हर कार में दो एयरबैग लगने होंगे ज़रूरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है कि वाहनों में अगले यात्री के लिए एयरबैग लगाना भी अब अनिवार्य होगा.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार ने नई कारों में अगले यात्री के लिए एयरबैग को अनिवार्य बनाने के अपने निर्णय की घोषणा की है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक गज़ैट नोटिफिकेशन में इस नए नियम की घोषणा की है, जिसमें 1 अप्रैल, 2021 से मानक फिटमेंट के रूप में सभी नए वाहनों को दोहरे फ्रंट एयरबैग की आवश्यकता होगी. इस बीच, जो कारें बाज़ार में पहले से बिक रही हैं उनको 31, 2021 अगस्त से दोहरे एयरबैग के साथ बेचा जाना आवश्यक होगा.

    undefined

    अधिसूचना में आगे कहा गया है कि जनादेश एक महत्वपूर्ण सुरक्षा ज़रूरत थी और यह सड़क सुरक्षा पर सर्वोच्च न्यायालय की समिति के सुझावों पर भी आधारित है. सड़क सुरक्षा के विशेषज्ञों द्वारा कारों में दो एयरबैग की मांग लंबे समय से रही है, और सस्ती की कारों पर यह बेहद फायदेमंद होगा जो अक्सर बेस ट्रिम्स पर उपयुक्त सुरक्षा सुविधा नही देती हैं. इस फैसले के बाद ऐसी कारों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी दिखने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: कबाड़ नीति का इस्तेमाल करने वालों को नई कार की ख़रीद पर मिलेगी छूट: गडकरी

    अधिसूचना में आगे कहा गया है कि एयरबैग को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) विनिर्देशों के तहत एआईएस 145 मानक को पूरा करने की आवश्यकता होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें