लॉगिन

सरकार ने पास किया 2,500 इलैक्ट्रिक बसों का टेंडर, ज़्यादातर भारत में बनी होंगी

भारत सरकार ने 2,500 इलैक्ट्रिक बसों का टेंडर पास कर दिया है और इनमें से अधिकांश बसें मेड इन इंडिया होंगी. जानें क्या है इलैक्ट्रिक वाहनों की ये स्कीम?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    तेज़ी से इलैक्ट्रिक वाहनों को अपनाया जाए इसके लिए सरकार काफी काम कर रही है और मौजूदा दौर पर अपना ध्यान इलैक्ट्रिक बसों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर केंद्रित किया है. केंद्रा और राज्य सरकारें अपने ट्रांसपोर्ट विभाग में इलैक्ट्रिक बसों को शामिल करने का प्रयास कर रही हैं और फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलैक्ट्रिक व्हीकल्स या फेम स्कीम के दूसरे दौर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इलैक्ट्रिक बनाने का काम किया जाने वाला है. भारत सरकार ने इसके लिए 2,500 इलैक्ट्रिक बसों का टेंडर पास कर दिया है और इनमें से अधिकांश बसें मेड इन इंडिया होंगी.

    1gqi95joइनमें से अधिकांश इलैक्ट्रिक बसें मेड इन इंडिया होंगी

    सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के 60वें वार्षिक सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारतीय निर्माता उम्दा गुणवत्ता की इलैक्ट्रिक बसों की मांग पूरी करने में सक्षम हैं. इलैक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो आत्म निर्भर भारत की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए सरकार घरेलू निर्माताओं बड़ा मौका देना चाहती है. इलैक्ट्रिक मोबिलिटी के अलावा भारत सरकार ऑटोमोबाइल जगत की मदद भी करना चाहती है जिसके अंतर्गत निर्यात पर इंसेंटिव दिया जाएगा, क्योंकि भारतीय ऑटो बाज़ार में निर्यात को लेकर संभावनाएं काफी हैं और इसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें : जल्द किया जाएगा स्क्रैपेज पॉलिसी का ऐलानः केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    dc981cskराज्य सरकारें अपने ट्रांसपोर्ट विभाग में इलैक्ट्रिक बसों को शामिल करने का प्रयास कर रही हैं

    सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी काफी समय से इलैक्ट्रिक बसों को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं और पिछले महीने ही उन्होंने एक पायलेट प्रोजैक्ट के अंतर्गत निजी निवेशकों से निवेश करने की अपील की थी. इसके अलावा हेवी इंडस्ट्रीज़ और इसके पब्लिक इंटरप्राइज़ेस विभाग ने फेम 2 स्कीम की अवधि को बढ़ाकर 3 महीने आगे कर दिया है. अब इस स्कीम के अंतर्गत सभी रजिस्टर्ड निर्माताओं को  30 सितंबर 2020 तक इस स्कीम का फायदा मिलता रहेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें