भारत में नई बाइक और कारें

इलेक्ट्रिक और बायो-फ्यूल पर चलने वाली टू-व्हीलर टैक्सी अब होंगी हकीकत

language dropdown

FADA गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों के साथ एक बातचीत सत्र में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि इलेक्ट्रिक और बायोफ्यूल पर चलने वाले दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

ऐसी टू-व्हीलर टैक्सी देश के छोटे शहरों में चलाई जाएंगी. expand फोटो देखें
ऐसी टू-व्हीलर टैक्सी देश के छोटे शहरों में चलाई जाएंगी.

भारत सरकार वायु प्रदूषण को रोकने के लिए देश भर में कई तरीके और योजनाएं लागू कर रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए एक ढांचा बनाने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में, सरकार ने घोषणा की थी कि देश भर में 69,000 पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग कियोस्क लगाए जाएंगे. भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए FAME योजना का दूसरा चरण पहले से ही लागू है. परिवहन मंत्रालय अब टैक्सी के रूप में दोपहिया वाहनों के लिए विशेष अनुमति दे रहा है.

यह भी पढ़ें: देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जर: केंद्रिय मंत्री गडकरी

इसकी घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने FADA गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों के साथ एक बातचीत सत्र के दौरान की. उन्होंने बताया है कि इलेक्ट्रिक और बायोफ्यूल से चलने वाले दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक मीटर वाली टैक्सी के रूप में किया जा सकता है. उन्होने कहा, "हम दोपहिया टैक्सी के लिए विशेष अनुमति दे रहे हैं. इलेक्ट्रिक और बायोफ्यूल पर दोपहिया वाहनों का  इलेक्ट्रॉनिक मीटर के साथ टैक्सी के रूप में उपयोग किया जा सकता है. हम नहीं चाहते हैं कि इस योजना को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता या चेन्नई में लॉन्च करें, लेकिन छोटे स्थानों में जहां लोग स्टेशन या हवाई अड्डे पर जाना चाहते हैं. मेरा सुझाव है कि यदि आप इसे शुरू कर सकते हैं तो यह एक अच्छा व्यवसाय होगा."

1loj54ps

वाहनों का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक मीटर वाली टैक्सी के रूप में किया जा सकता है.

Newsbeep
0 Comments

बातचीत के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने ट्रॉलीबस से संबंधित नियमों को अंतिम रूप दिया है जो दो संयुक्त इलेक्ट्रिक बसें होती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि देश में बिजली पर चलने वाले सार्वजनिक परिवहन समय की आवश्यकता हैं, क्योंकि वायु प्रदूषण के कारण हम पहले से ही कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.