लॉगिन

घातक सड़क दुर्घटना में जान बचाने वालों को सरकार देगी नकद इनाम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन से हुई घातक दुर्घटना के शिकार व्यक्ति की जान बचाने वाले अच्छे व्यक्ति को पुरस्कार देने के लिए योजना शुरू की है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 6, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने “गुड समैरिटन योजना” के लिए दिशानिर्देश जारी किए है, जिसके तहत किसी घातक मोटर वाहन दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को तत्काल सहायता देकर अस्पताल पहुंचाने वाले को नकद इनाम दिया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य आम जनता को आपातकालीन स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रेरित करना है. कोई भी व्यक्ति जिसने स्वर्णिम समय के भीतर अस्पताल पहुंचकर एक घातक दुर्घटना के शिकार व्यक्ति की जान बचाई है, पुरस्कार के लिए पात्र होगा.

    a0ljnues

    योजना की शुरुआत 15 अक्टूबर, 2021 से की जाएगी.

    एक व्यक्ति गुड सेमेरिटन को एक वर्ष में अधिकतम 5 बार सम्मानित किया जा सकता है. गुड सेमेरिटन के लिए पुरस्कार की राशि रु. 5,000 प्रति घटना होगी. पुलिस स्टेशन/अस्पताल से सूचना प्राप्त होने पर जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति मासिक आधार पर प्रस्तावों की समीक्षा करेगी. इस समिति में संबंधित जिला मजिस्ट्रेट, एसएसपी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और आरटीओ शामिल होंगे. योजना की शुरुआत 15 अक्टूबर, 2021 से की जाएगी.

    यह भी पढ़े: सरकार ने वाहन स्क्रैपिंग नीति के तहत मिलने वाले फायदों की जानकारी दी

    सरकार राज्यों के परिवहन विभागों को गुड सेमेरिटन को भुगतान करने के लिए शुरुआत में रु 5 लाख देगी जिसके बाद मासिक आधार राशि दी जाएगी. हर साल, हर क्षेत्र की राज्य स्तरीय निगरानी समिति राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए तीन सबसे योग्य प्रस्तावों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पास भेजेगी. इसके लिए सरकार की एक मूल्यांकन समिति होगी जो प्रस्तावों की समीक्षा करके वर्ष के सर्वश्रेष्ठ दस अच्छे लोगों का चयन करेगी. उन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान एक प्रमाण पत्र, ट्रॉफी और रु 1,00,000 से सम्मानित किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें