लॉगिन

सरकार ने 2023 से वाहनों की ऑटोमेटेड फिटनेस टैसटिंग करने की योजना बनाई

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऑटोमैटिक परीक्षण स्टेशनों के माध्यम से वाहनों के अनिवार्य फिटनेस टैसटिंग के संबंध में सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए एक मसौदा अधिसूचना जारी की है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्र सरकार अगले साल अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशनों के जरिए वाहनों की फिटनेस जांच अनिवार्य करने की योजना बना रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए एक मसौदा अधिसूचना जारी की है. एक ऑटोमेटेड  परीक्षण स्टेशन (एटीएस) वाहन की फिटनेस की जांच के लिए आवश्यक विभिन्न परीक्षणों को करने के लिए मशीनों का उपयोग करता है. 2 फरवरी को जारी की गई अधिसूचना के 30 दिनों के भीतर लोग सरकार को लिखकर इस बारे में अपनी राय दे सकते हैं.

    undefined

    मसौदा अधिसूचना के अनुसार 1 अप्रैल, 2023 से एटीएस के माध्यम से भारी माल वाहनों और भारी यात्री मोटर वाहनों के लिए फिटनेस परीक्षण अनिवार्य होगा. वहीं मध्यम माल वाहनों और मध्यम यात्री मोटर वाहनों और हल्के मोटर वाहनों (परिवहन) के मामले में 1 जून, 2024 से आवश्यकता अनिवार्य कर दी जाएगी.

    मसौदा अधिसूचना के अनुसार, फिटनेस प्रमाण पत्र कमर्शल वाहनों (परिवहन) के लिए दो साल के लिए और आठ साल से पुराने कमर्शल वाहनों (परिवहन) के लिए एक साल के लिए मान्य होगा. निजी वाहनों (गैर-परिवहन) के लिए फिटनेस परीक्षण पंजीकरण के 15 वर्ष पूरे होने पर किया जाता है.

    यह भी पढ़ें: BS6 पेट्रोल और डीजल कारों में जल्द लगाए जा सकेंगे CNG और LPG किट

    पिछले साल, मंत्रालय ने कहा था कि विशेष प्रयोजन वाहनों, राज्य सरकारों, कंपनियों, संघों और व्यक्तियों के निकाय जैसी संस्थाओं को व्यक्तिगत और परिवहन दोनों वाहनों की फिटनेस के परीक्षण के लिए एटीएस खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें