लॉगिन

Rs. 2.17 लाख तक सस्ती हुईं टोयोटा की कारें, जानें कौन सी कार की कीमत हुई कितनी कम

जीएसटी बिल लागू होते ही कंपनियों ने अपनी कारों के दाम घटाने शुरू कर दिए हैं. पहले मारुति सुज़ुकी और अब टोयोटा ने अपनी सभी कारों की कीमतों में 2.17 लाख रुपए तक की बंपर कटौती की है. जीएसटी का निगेटिव असर भी पड़ा है और हाईब्रिड कारों पर इसकी गाज गिरी है. जानें टोयोटा की कौन सी कार की कीमत हुई सस्ती?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 3, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टोयोटा ने अपनी कारों की कीमतों में बंपर कटौती का तोहफा जनता को दिया
  • जीएसटी का निगेटिव असर हाईब्रिड कारों पर हुआ है जो किसी गाज से कम नहीं
  • कंपनी ने इनोवा क्रिस्टा की कीमत में लगभग 1 लाख रुपए की कटौती की है
भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर जीएसटी का पॉजिटिव प्रभाव पड़ा है. पहले मारुति सुज़ुकी और अब टोयोटा ने अपनी कारों की कीमतों में बंपर कटौती की है. जीएसटी लागू होते ही टोयोटा ने अपनी कारों पर 2.17 लाख रुपए तक प्राइस कट किया है. जीएसटी से पहले कारों की कीमतें बढ़ने के कयास लगए जा रहे थे, लेकिन कंपनियों ने कारों के दाम घटाकर भारत के लागों को अच्छा तोहफा दिया है. टोयोटा किरलोसकर मोटर्स ने अगल-अगल सैगमेंट के हिसाब से कीमतें कम करने की घोषणा की है. बता दें कि वाहनों पर लगने वाला टैक्स राज्यों के हिसाब से लगेगा और इन कारों की कीमतों में अलग-अलग राज्यों के हिसाब से कमी आएगी.
 
toyota innova crysta touring sport rear

 
लगभग 1 लाख रुपए तक सस्ती हुई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

टोयोटा की सबसे पॉपुलर एसयूवी इनोवा क्रिस्टा 98,500 रुपए सस्ती हो गई है. कंपनी ने अपने सभी मॉडल के सभी वेरिएंट्स की कीमतों में भारी कटौती है. जीएसटी इंपैक्ट के बाद एसयूवी सैगमेंट में बड़ा प्राइस कट देखने को मिला है. नए जीएसटी टैक्स स्ट्रक्चर के हिसाब से 4 मीटर से लंबी और ज्यादा इंजन पावर वाली एसयूवी पर अब 43 प्रतिशत टैक्स लगेगा जो पिछले टैक्स के मुकाबले 12 प्रतिशत कम है. अब अगर आप टोयोटा फॉर्च्यूनर खरीदने का प्लान बना रहे हैं जो आपको बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि कंपनी ने इस पावरफुल एसयूवी की कीमत 2.17 लाख रुपए तक कम कर दी है.
 
2016 toyota fortuner

 
बाकी कारों पर मिलेगी इतनी छूट

जीएसटी के बाद 4 मीटर से लंबी सिडान कारों पर टैक्स में 8.6 प्रतिशत की कमी अई है. ऐसे में टोयोटा की कोरोला अल्टिस की कीमत में 92,500 रुपए की कटौती की गई है. टोयोटा इटिऑस की कीमत 24,500 रुपए कम हुई है वहीं कंपनी की इटिऑस लिवा हैचबैक की कीमत में 10,500 रुपए की कमी आई है. बता दें कि कारों की ये कीमतें बेंगलुरू के हिसाब से बताई गई हैं. दिल्ली एनसीआर में इन कारों की कीमतों में कटौती कम हुई है क्योंकि राज्य में पहले से जीएसटी रेट काफी कम लगाया गया है.
2017 toyota prius hybrid side

 
हाईब्रिड कारों पर गिरी जीएसटी की गाज

जीएसटी का सबसे बड़ा निगेटिव असर हाईब्रिड कारों पर पड़ा है. बता दें कि सरकारी पॉलिसी के हिसाब से जीएसटी में हाईब्रिड कारों को सराहा नहीं गया है और यह भी बता दें कि भारत में हाईब्रिड कारों का सबसे बड़ा पोर्टफालियो टोयोटा का ही है. ऐसे में कंपनी ने बेंगलुरू में टोयोटा कैम्री हाईब्रिड और प्रियस की कीमतों में 3.5 लाख रुपए का इजाफा किया है. दिल्ली जैसे शहरों में इन कारों की कीमतों में 5.24 लाख रुपए तक बढ़ोतरी हुई है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय टोयोटा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें