लॉगिन

GST काउंसिल बैठक: दुपहिया वाहनों की GST दरों में नहीं की गई कटौती

आज हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में दुपहिया वाहनों पर 18 प्रतिशत GST लगाने पर कोई फैसला नहीं लिया गया. अभी के लिए यह कार और एसयूवी की तरह ही 28 प्रतिशत जीएसटी आकर्षित करते रहेंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 27, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दुपहिया वाहनों पर माल और सेवा कर यानि जीएसटी में अपेक्षित कटौती नहीं की गई है. लंबे समय से बिक्री को बढ़ाने के लिए यह ऑटो उद्योग की मांग रही है लेकिन आज हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बात पर कोई फैसला नहीं लिया गया. फिल्हाल दोपहिया वाहन कार और एसयूवी की तरह ही 28 प्रतिशत जीएसटी आकर्षित करते रहेंगे. कई समय से कंपनियां इसको कम करके 18 प्रतिशत तक लाने की मांग करती रही हैं. अगर दरों में कटौती होती तो दो-पहिया वाहनों की कीमतें कुछ हद तक गिर सकती थीं और इस मुश्किल वक़्त में इससे बिक्री को बढ़ावा देने में मदद भी मिलती.

    6338hl1s

    दोपहिया वाहन निर्माता सरकार से जीएसटी में कटौती करके इसको 18 प्रतिशत पर लाने के लिए अनुरोध करते रहे हैं.

    दो दिन पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (CII) द्वारा आयोजित एक वर्चुअल फोरम के दौरान कहा कि दोपहिया वाहन "न तो लक्जरी हैं और न ही अय्याशी हैं", और इसलिए इनपर लगने वाली जीएसटी दरों में संशोधन हो सकता है. यह फैसला दोपहिया वाहनों के लिए बिक्री की भावना को बेहतर बनाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम होता क्योंकि निर्माता लगभग दो वर्षों से कम बिक्री से जूझ रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: सरकार ने बढ़ाई मोटर वाहन दस्तावेज़ों की वैधता, 31 दिसंबर 2020 तक होंगे मान्य

    टीवीएस मोटर कंपनी के संयुक्त एमडी सुदर्शन वेणु ने कल ही कहा था "हम दोपहिया वाहनों के लिए जीएसटी कर में कमी के बारे में विचार करने वाले वित्त मंत्रियों के बयान का स्वागत करते हैं और यह कहते हैं कि दोपहिया वाहन लोगों के लिए एक आवश्यक उपकरण हैं. COVID-19 के कारण मंदी के बाद, जल्द से जल्द जीएसटी दर कम करने के लिए, यह एक स्वागत योग्य कदम होगा क्योंकि यह त्योहारी सीजन से पहले मांग में जरूरी बढ़ोतरी देगा. इसके अलावा, सामाजिक दूरी के युग में, ग्राहक सस्ते विकल्पों की तलाश कर रहे हैं और यह कमी, यदि लागू की जाती है, तो उनके फायदे की बात होगी”.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 27, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें