लॉगिन

115वीं वर्षगांठ पर हार्ले-डेविडसन दोहराएगी कंपनी का इतिहास, लॉन्च करेगी ये साइकल

कुछ एक शताब्दी पहले ही बात है जब हार्ले-डेविडसन साइकल बनाने का काम किया करती थी और इस बात को लगभग 100 साल पूरे हुए हैं. टैप कर जानें कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 21, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • एच-डी 7-17 स्टैंडर्ड साइकल को 1917 से 1922 के बीच बेचा गया था
  • कुल मिलाकर हार्ले-डेविडसन 10 रैप्लिका साइकल का उत्पादन कराएगी
  • इनमें से हर साइकल की कीमत 4,200 डॉलर यानी 2.86 लाख रुपए है
बहुत समय पहले हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल ब्रांड दुनियाभर में मशहूर हो गया था जो आज भी बहुत सारे देशों में अपना व्यापार करती है. लेकिन कुछ एक शताब्दी पहले ही बात है जब हार्ले-डेविडसन साइकल बनाने का काम किया करती थी और इस बात को लगभग 100 साल पूरे हुए हैं. अब हार्ले-डेविडसन अपनी 115वीं वर्षगांठ मनाने के जश्न में कंपनी इन साइकलों का रैप्लिका बनाने जा रही है. अपनी मोटरसाइकल के एनिवर्सरी एडिशन के साथ हार्ले-डेविडसन म्यूज़ियम ने हेरिटेज बाइसिकल नामक शिकागो की एक कंपनी को हार्ले-डेविडसन के लिए 10 रैप्लिका साइकल बनाने को कहा है जो 1917 से 1922 के बीच बनाई गई थीं.

ये भी पढ़ें : हार्ले-डेविडसन स्ट्रीट 750 और स्ट्रीट रॉड 0% इंट्रस्ट पर उपलब्ध, इसी महीने मिलेगा फायदा
 
हार्ले-डेविडसन ने साइकल मॉडल एच-डी 7-17 स्टैंडर्ड बनाने के लिए इस कंपनी से कहा है कि इन साइकलों को जितना संभव हो उतना पुराने मॉडल जैसा बनाया जाए. इस बाइसिकल में किया गया इकलौता बदलाव फ्रेम का है जिसे विंटेज मॉडल के मुकाबले थोड़ा बड़ा बनाया गया है जिससे वयस्क इसे आसानी से चला सकें. इसके अलावा पूरी साइकल समान है जैसी विंटेज थी. साइकल को ऑलिव ग्रीन और हाथ से पेन्ट की गई स्ट्रिप पेन्ट स्कीम के साथ टैन ब्राउन पाम ग्रिप और लैदर सीट कवर को भी विंटेज स्टाइल दिया गया है.

ये भी पढ़ें : होंडा ने की नई मंकी 125 मोटरसाइकल के उत्पादन की पुष्टि, जानें किन फीचर्स से लैस है बाइक
 
इस साइकल के अगले स्प्रॉकेट में कंपनी की तरफ से किया गया काम भी देखा जा सकता है. इस साइकल को देखकर लगता है कि क्या ये वाकई 1917 की साइकल है! जैसा कि हमने पहले बताया कि इस साइकल के सिर्फ 10 पीस ही बनाए जाएंगे और हर एक की कीमत 4,200 डॉलर होगी जो भारतीय मुद्रा में लगभग 2.86 लाख रुपए है. एक साइकल के लिए यह काफी ज़्यादा कीमत है लेकिन हार्ले-डेविसन के ऐसे बहुत दीवाने हैं जो इसे खरीद लेंगे. इन सभी साइकलों की बुकिंग और बिक्री हार्ले-डेविडसन म्यूज़ियम द्वारा की जाएगी जो अमेरिका में है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय हार्ले-डेविडसन मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें