लॉगिन

बदले गए हेल्मेट सुरक्षा नियम; आयात किए हुए हेल्मेटों को बिक्री की अनुमति

भारतीय मानक ब्यूरो ने 2018 में लागू किए गए हेल्मेटों पर 1.2 किलोग्राम वज़न की सीमा को हटा दिया है, जिससे प्रीमियम हेल्मेट अब बाज़ार में बिक सकते हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने 4 सितंबर, 2020 से दोपहिया हेलमेट मानकों के लिए एक नई अधिसूचना जारी करेगा. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, नए मानदंडों में हेलमेट के लिए 1.2 किलोग्राम भार की सीमा को बदला जाएगा, जिसको 2018 में लागू किया गया था. इस नियम ने भारत में आयात किए जाने वाले हेल्मेटों की बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया था. इन हेल्मेटों पर ISI मार्क नहीं होता था और बीआईएस मानदंडों के हिसाब से यह काफी भारी होते थे. लेकिन अब संशोधित नियम ऐसे हेलमेट की बिक्री की अनुमति देंगे.

    im680ng8

    प्रीमियम मोटरसाइकिलों की लोकप्रियता को देखता हुए आयात किए हुए हेल्मेट की मांग बढ़ने की उम्मीद है

    बीआईएस ने पहले भारत में बेचे जाने वाले हेलमेट पर 700 ग्राम से 1.2 किलोग्राम तक के वजन की सामा की घोषणा की थी, साथ ही आईएसआई चिह्न का भी की आवश्यकता थी. परिवहन मंत्रालय द्वारा परीक्षण नियमों में बदलाव के बाद नियम लागू किया गया था और इसका उद्देश्य सस्ते और हल्के हेलमेट की बिक्री पर अंकुश लगाना था, जो किसी तरह की सुरक्षा नहीं देते थे. लेकिन इससे आयात किए जाने वाले अधिक महंगे और सुरक्षित हेलमेट भी नहीं बिक पा रहे थे क्योंकि उनका वजन 1.2 किलोग्राम से ज़्यादा था.

    यह भी पढ़ें: रंग न पहचानने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस मिलना हुआ आसान

    भारत में बेचे जाने वाले आयातित हेलमेटों की संख्या प्रति वर्ष एक लाख यूनिट से कम है लेकिन प्रीमियम मोटरसाइकिलों की लोकप्रियता बढ़ने और सुरक्षित के प्रति जागरूकता बढ़ने के साथ इस आंकड़े में भारी वृद्धि की उम्मीद है. इस वर्ष की शुरुआत में, यूएन बॉडी जो यूरोप में मोटरसाइकिल हेलमेट के लिए सुरक्षा मानकों को निर्धारित करती है, ने भी नियमों में बदलाव की घोषणा की थी जिनको 2023 लागू किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें