लॉगिन

मुंबई में दोपहिया वाहनों की पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए अनिवार्य हुआ हेलमेट

मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक अधिसूचना जारी की जिसके तहत दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. नियम अब से 15 दिनों के लिए लागू होता है और अपराधियों को भी दंडित किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक अधिसूचना जारी कर पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया है. यह नियम अब से 15 दिनों के भीतर यानी 9 जून, 2022 तक लागू हो जाएगा. साथ ही, अपराध करने वालों पर ₹ 500 का जुर्माना लगाया जाएगा और उनके ड्राइविंग लाइसेंस को भी तीन महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा. मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने अपनी अधिसूचना में यह भी कहा कि ज्यादातर दोपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं पहनते हैं और रोजाना यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं. दिल्ली में पहले से ही नियम लागू है और अभी कुछ समय के लिए शासन है.

    यह भी पढ़ें: ISI चिन्ह वाले हेलमेट के साथ बेल्ट लगाना हुआ अनिवार्य, नहीं तो देना पड़ेगा ₹ 2000 का जुर्माना

    undefined

    एक अलग घटना में मोटर वाहन अधिनियम के नई अपडेट में कहा गया है कि दोपहिया सवारों द्वारा अनुचित तरीके से हेलमेट पहनने पर ₹ 2,000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. ये जुर्माना इस बात की परवाह किए बिना लगाया जा सकता है कि सवार ने हेलमेट पहना है या नहीं और इसमें बिना बेल्ट के हेलमेट पहनने के उल्लंघन शामिल हैं, या यदि हेलमेट के पास भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) प्रमाणन या ISI चिह्न नहीं है. मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194डी के अनुसार, "जो कोई भी मोटरसाइकिल चलाता है या धारा 129 के प्रावधानों या उसके तहत बनाए गए नियमों या विनियमों के उल्लंघन में मोटरसाइकिल चलाने की अनुमति देता है या एक रु.1000 के जुर्माने के साथ दंडनीय होगा. वह तीन महीने की अवधि के लिए लाइसेंस धारण करने के लिए अयोग्य हो जाएगा."

    57m53akoदिल्ली में पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट पहनने के नियम पहले से ही लागू हैं

    मोटर वाहन अधिनियम, 1998 की धारा 129 में कहा गया है कि "किसी भी वर्ग या विवरण की मोटरसाइकिल चलाने या सवारी करने वाला प्रत्येक व्यक्ति, सार्वजनिक स्थान पर, भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के अनुरूप सुरक्षात्मक हेलमेट पहनेगा, और सुरक्षित रूप से है हेलमेट पहनने वाले के सिर पर बेल्ट या अन्य किसी भी चीज़ के माध्यम से बांधा जाता है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें