लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प के ईवी में 'हीरो' ब्रांड का इस्तेमाल करने पर कोर्ट पहुंचा हीरो इलेक्ट्रिक

हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प के बीच मुद्दा 'हीरो' ब्रांड नाम के उपयोग को लेकर है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऐसा लगता है कि हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) व्यवसायों के लिए हीरो ब्रांड के इस्तेमाल को लेकर अदालत में लड़ाई लड़ रहे हैं. विजय मुंजाल, अपने बेटे नवीन मुंजाल के साथ, भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक हैं, और 15 से अधिक वर्षों से EV व्यवसाय में हैं. अब, हीरो इलेक्ट्रिक के मालिकों ने हीरो मोटोकॉर्प के प्रमोटर और चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है, जिसमें ईवीएस के लिए हीरो ब्रांड के विशेष उपयोग का दावा किया गया है. मुद्दा यह है कि हीरो मोटोकॉर्प अपनी आगामी ईवी रेंज के लिए हीरो ब्रांड नाम का उपयोग करने की योजना बना रही है.

    4tond5fg
    हीरो मोटोकॉर्प ने संभवतः इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की अपनी नई रेंज के लिए VIDA नाम का ट्रेडमार्क किया है. हीरो मोटोकॉर्प ने कंपनी की 10वीं सालगिरह के मौके पर अपने आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को टीज किया

    हीरो मोटोकॉर्प की इस साल मार्च में अपनी ईवी रेंज लॉन्च करने की योजना के साथ, हीरो इलेक्ट्रिक ईवी स्पेस में हीरो ब्रांड नाम के विशेष उपयोग का दावा करते हुए कानूनी मदद मांग रही है. हीरो मोटोकॉर्प  संभवत: विडा नामक एक नए उप-ब्रांड के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में प्रवेश करने की योजना बना रही है, मुद्दा यह है कि हीरो मोटोकॉर्प अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए भी हीरो ब्रांड नाम का उपयोग करने का इरादा रखती है.

    o3ji0nug
    हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल का इरादा हीरो ब्रांड के ईवी अधिकार को अपनी कंपनी के ही पास रखने का है. हीरो इलेक्ट्रिक 36 फीसदी मार्केट शेयर के साथ भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी है

    2010 में एक पारिवारिक समझौते के तहत पवन मुंजाल, जिन्हें हीरो मोटोकॉर्प दिया गया था, को किसी भी इलेक्ट्रिक दो-, तीन- या चार-पहिया वाहनों के लिए 'हीरो' ब्रांड नाम का उपयोग करने की अनुमति नहीं है. उस समझौते के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के वैश्विक अधिकार पवन मुंजाल के चचेरे भाई विनय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल के पास हैं. हीरो इलेक्ट्रिक के पास भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 36 प्रतिशत मार्केट शेयर है और 2021 में 65,000 से अधिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री हुई है. बात यह है कि हीरो इलेक्ट्रिक के पास हीरो ब्रांड के साथ ईवीएस के सभी अधिकार हैं, और इस तरह, हीरो मोटोकॉर्प किसी भी ईवी व्यवसाय के लिए 'हीरो' ब्रांड नाम का उपयोग करने में बिना अनुमति सक्षम नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें : हीरो मोटोकॉर्प ने जनवरी 2022 से कीमतें बढ़ाने का फैसला किया

    अभी तक, हीरो इलेक्ट्रिक या हीरो मोटोकॉर्प की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. संपर्क करने पर, हीरो मोटोकॉर्प के एक प्रवक्ता ने कहा कि मामला विचाराधीन है, और यहां तक ​​कि हीरो इलेक्ट्रिक ने भी इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. विवाद पहले से ही दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष है, और मुंजाल परिवार के दो गुटों द्वारा विचार किए गए विकल्पों में से एक ट्रेडमार्क उल्लंघन कानूनी लड़ाई के बजाय मध्यस्थता और समझौता करना है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें