लॉगिन

हीरो इलेक्ट्रिक राजस्थान में लगाएगी नया इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन प्लांट

नई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की वार्षिक उत्पादन क्षमता 2 मिलियन यूनिट होगी, और उत्पादन 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वॉल्यूम के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने राजस्थान सरकार के साथ एक नया इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) उत्पादन प्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा कि नए प्लांट की वार्षिक उत्पादन क्षमता 20 लाख यूनिट होगी और उत्पादन 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें:  हीरो इलेक्ट्रिक ने नए आरएंडी केंद्र का ऐलान किया

    सालारपुर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित, अत्याधुनिक वाहन उत्पादन प्लांट 170 एकड़ में फैला हुआ है और यह 2023 के अंत तक उत्पादन शुरू कर देगा. हीरो इलेक्ट्रिक के अनुसार, नए प्लांट में रु.1,200 करोड़ से अधिक का निवेश होगा और आधुनिक उपकरणों, रोबोटिक्स और नई तकनीकों से लैस होगा और सौर ऊर्जा जैसे टिकाऊ और नए संसाधनों का भी उपयोग करेगा.

    Naveen
    हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल

    हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने कहा, “कार्बन मुक्त गतिशीलता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, हमें राजस्थान के सलारपुर में अपनी नए प्लांट की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम राजस्थान सरकार के साथ हमारे तीसरे ग्रीनफील्ड प्लांट की स्थापना में उनके समर्थन के लिए आभारी हैं, जो सालारपुर औद्योगिक क्षेत्र में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा. यह विशाल विनिर्माण सुविधा पूरे भारत में ईवी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए हमारी क्षमता वृद्धि का हिस्सा है."

    Sohinder
    हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ, सोहिंदर गिल

    हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ, सोहिंदर गिल ने कहा, “इस बड़े क्षेत्रफल और बड़े बजट का ग्रीन फील्ड प्लांट हमें रोबोटिक का उपयोग करके कुशल हरित निर्माण प्रक्रियाओं को पेश करने का अवसर देगा. राजस्थान सरकार हमारे साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने में बहुत सक्रिय और सकारात्मक रही है और हम उत्तर भारत में सबसे बड़ा और सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे, जिसमें सहायक उपकरणों का पूरा इकोसिस्टम होगा. यह सालारपुर और उसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के पूरे विकास में मददगार साबित होगा. राज्य पहले से ही वैश्विक पर्यटन के लिए एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य है और हम उस अभियान में स्थिरता को जोड़ने के लिए अपना योगदान देने का प्रयास करेंगे.

    यह भी पढ़ें: हीरो इलेक्ट्रिक ने लुधियाना में अपने दूूसरे वाहन उत्पादन प्लांट को लगाने की घोषणा की

    हीरो इलेक्ट्रिक भारत के सबसे पुराने इलेक्ट्रिक दोपहिया ब्रांडों में से एक है. इसका मुख्य वाहन उत्पादन प्लांट लुधियाना, पंजाब में है. कंपनी की महिंद्रा समूह के साथ भी पार्टनरशिप है और वह महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट के हिस्से का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में करती है. इसी प्लांट का उपयोग जावा और येज़्दी मोटरसाइकिलों के निर्माण के लिए भी किया जाता है. हीरो इलेक्ट्रिक के वर्तमान में देश भर में 850 से अधिक बिक्री और सेवा आउटलेट हैं.  
     

    Calendar-icon

    Last Updated on September 28, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें