लॉगिन

हीरो इलेक्ट्रिक ने 'हीरो' ब्रांड मामले पर हीरो मोटोकॉर्प के खिलाफ दर्ज याचिका वापस ली

रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया के लिए कारैंडबाइक हीरो इलेक्ट्रिक के पास पहुंच गई है, लेकिन कंपनी ने अभी तक इस मामले पर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 18, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए 'हीरो' ब्रांड का उपयोग करने के लिए भारत के सबसे बड़े दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के खिलाफ अपनी याचिका वापस ले ली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प और हीरो इलेक्ट्रिक के बीच विवाद को सुलझाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने एक मध्यस्थ न्यायाधिकरण का गठन किया है. दरअसल, मामला यह है कि हीरो मोटोकॉर्प अपनी आगामी ईवी रेंज के लिए हीरो ब्रांड नाम का उपयोग करने की योजना बना रहा है. जिसे लेकर हीरो इलेक्ट्रिक के प्रमुख, विजय मुंजाल के बेटे नवीन मुंजाल, हीरो मोटोकॉर्प के अध्यक्ष,और अपने चाचा डॉ पवन मुंजाल के साथ कानूनी लड़ाई में लगे हुए हैं, उनका कहना है कि उनके परिवार के पास ईवी उत्पादों के लिए 'हीरो' ब्रांड का उपयोग करने का विशेष अधिकार है.

    b9mhfklo
    हीरो मोटोकॉर्प के आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोटोटाइप के साथ डॉ. पवन मुंजाल

    एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, हीरो मोटोकॉर्प के वकील, जो अदालत द्वारा नियुक्त मध्यस्थता न्यायाधिकरण के सामने पेश हुए, ने पुष्टि की है कि अब हीरो मोटोकॉर्प अपने आगामी इलेक्ट्रिक वाहन श्रृंखला के लिए ब्रांड 'हीरो' का उपयोग कर सकता है, क्योंकि हीरो इलेक्ट्रिक ने इस संबंध में दी गई अपनी याचिका को वापस ले लिया है. हीरो मोटोकॉर्प आंतरिक दहन इंजन दोपहिया वाहनों में बाजार में अग्रणी है, और अगले महीने अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार हो रहा है. जिसके लिए कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क के मालिक ताइवान स्थित गोगोरो इंक के साथ एक संयुक्त उद्यम को लेकर साझेदारी भी की है. हीरो मोटोकॉर्प भी बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता एथर एनर्जी के शुरुआती निवेशकों में से एक है.

    gflvmpds
    हीरो मोटोकॉर्प ने विडा नाम के तहत कई ट्रेडमार्क दर्ज किये हैं
     

    कारैंडबाइक हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प दोनों तक पहुंच गई है, लेकिन दोनों कंपनियों ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस मामले पर पुष्टि नहीं की है या किसी भी तरह का बयान नहीं दिया है. रिपोर्ट में हीरो मोटोकॉर्प के एक अनाम प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि सब कुछ समझ के और मुंजाल परिवार के दोनों पक्षों के बीच 2010 के पारिवारिक समझौते के तहत किया जा रहा है.

    0b9ue9esहीरो इलेक्ट्रिक की फिलहाल 36 फीसदी से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी है

    2010 में एक पारिवारिक समझौते के तहत, जिसने हीरो व्यवसायों को सरल बनाया, पवन मुंजाल, जिन्हें हीरो मोटोकॉर्प दिया गया था, को किसी भी इलेक्ट्रिक दो-, तीन- या चार-पहिया वाहनों के लिए 'हीरो' ब्रांड नाम का उपयोग करने की अनुमति नहीं है. उस समझौते के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के वैश्विक अधिकार पवन मुंजाल के चचेरे भाई विजय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल के पास है. हीरो इलेक्ट्रिक के पास भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 36 प्रतिशत मार्केट शेयर है और 2021 में 65,000 से अधिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री हुई. समझ यह है कि हीरो इलेक्ट्रिक के पास हीरो ब्रांड के साथ ईवीएस के सभी अधिकार हैं, और इस तरह, हीरो मोटोकॉर्प किसी भी ईवी व्यवसाय के लिए बिना हीरो इलेक्ट्रिक की अनुमति के 'हीरो' ब्रांड नाम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगी.

    यह भी पढ़ें : हीरो इलेक्ट्रिक ने आसान फाइनेंस सुविधा देने के लिए SBI से मिलाया हाथ
     

    मुंजाल परिवार के बीच 2010 के समझौते को सभी गुटों ने सौहार्दपूर्ण ढंग से स्वीकार कर लिया था. उस समझौते के तहत, बृजमोहन लाल मुंजाल के परिवार को प्रमुख फर्म हीरो मोटोकॉर्प और हीरो कॉर्पोरेट सर्विसेज का नियंत्रण मिला. ओम प्रकाश मुंजाल के बेटे पंकज मुंजाल फिलहाल हीरो साइकिल्स के चेयरमैन हैं. उनके परिवार को हीरो साइकिल, हीरो मोटर्स और मुंजाल सेल्स कॉर्पोरेशन का नियंत्रण मिला. सत्यानंद मुंजाल का परिवार मुंजाल शोवा, मुंजाल ऑटो और अन्य संबंधित व्यवसायों को नियंत्रित करता है, जबकि दयानंद मुंजाल (उनके बेटे विजय मुंजाल द्वारा प्रतिनिधित्व) हीरो एक्सपोर्ट्स, हीरो इलेक्ट्रिक और सनबीम ऑटो के मालिक हैं. वहीं, विजय मुंजाल के बेटे नवीन मुंजाल हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी हैं.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें