लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 'हीरो' नाम इस्तेमाल करने की मिली अनुमति

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ट्रेडमार्क 'हीरो' का इस्तेमाल करते हुए हीरो मोटोकॉर्प के खिलाफ निषेधाज्ञा की मांग की थी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    विवेचना न्यायाधिकरण की तरफ से कहा गया है कि हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की आगामी श्रृंखला को बेचने के लिए 'हीरो' ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर सकती है. दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त न्यायाधिकरण ने हीरो मोटोकॉर्प को 'हीरो' नाम से इलेक्ट्रिक वाहन बनाने और बेचने की अनुमति दी. मुंजाल परिवार समूह के दो गुटों के बीच विवाद को सुलझाने के लिए न्यायाधिकरण नियुक्त किया गया था. इसने हीरो इलेक्ट्रिक द्वारा अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 'हीरो' ब्रांड का उपयोग करने के लिए हीरो मोटोकॉर्प के खिलाफ अंतरिम निषेधाज्ञा के लिए दायर आवेदन को खारिज कर दिया.

    यह भी पढ़ें: हीरो इलेक्ट्रिक ने पूरे भारत में चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए इलेक्ट्रिकपे के साथ की साझेदारी

    रिपोर्टों के अनुसार, ट्रिब्यूनल ने पाया कि हीरो मोटोकॉर्प ने 2012 से अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के व्यवसाय के लिए 'हीरो' नाम का उपयोग करने के अपने स्पष्ट इरादे पर जोर दिया था और यह ब्रांड 'विडा-पावर्ड' के तहत अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के वाणिज्यिक लॉन्च के करीब था. हीरो' द्वारा जुलाई में होने वाले 'विडा' ब्रांड के तहत पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग को त्योहारी सीजन तक के लिए टाल दिया गया है.

    b9mhfklo

    नवीन मुंजाल के नेतृत्व वाली हीरो इलेक्ट्रिक द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए, विवेचना न्यायाधिकरण ने हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक वाहनों के कारोबार में रु. 400 करोड़ के महत्वपूर्ण निवेश पर जोर दिया और पिछले दस वर्षों में 'हीरो' को 7000 करोड़ का ब्रांड बनाने की बात कही, तुलनात्मक रूप से, नवीन मुंजाल समूह ने केवल रु. 65 करोड़ का 'हीरो इलेक्ट्रिक' के प्रमोशन में खर्च किये हैं. अंत में विवेचना न्यायाधिकरण ने फैसला सुनाया कि हीरो इलेक्ट्रिक का मामला अनुचित था. मामले पर अंतिम रूप से विचार करने के बाद, ट्रिब्यूनल अब मामले को समाप्त करेगा.

    हीरो इलेक्ट्रिक के नवीन मुंजाल अपने चाचा और हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के साथ कानूनी लड़ाई में लगे हुए हैं, उनका दावा है कि उनके परिवार के पास पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के लिए ब्रांड 'हीरो' का विशेष स्वामित्व अधिकार था.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने की नए इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड 'VIDA' की घोषणा

    2010 में एक पारिवारिक समझौते के तहत, जिसने हीरो व्यवसायों को सरल बनाया, हीरो समूह के संरक्षक ब्रिजमोहन लाल मुंजाल के परिवार को हीरो मोटोकॉर्प और हीरो कॉर्पोरेट सर्विसेज का नियंत्रण मिला, उस समझौते के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के वैश्विक अधिकार पवन मुंजाल के चचेरे भाई विनय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल के पास हैं. ओम प्रकाश मुंजाल के लिए हीरो साइकिल, हीरो मोटर्स और मुंजाल सेल्स कॉरपोरेशन को रखा गया था, जिनके बेटे पंकज मुंजाल वर्तमान में हीरो साइकिल के अध्यक्ष हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on July 5, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें