लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प की ये दो-पहिया एंबुलेंस ग्रामीण इलाकों में करेगी मरीजों की मदद

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कंपनी की ओर से ये फर्स्ट रिस्पॉन्स वाहन कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबलिटी (CSR) पहली का हिस्सा हैं. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हीरो मोटोकॉर्प ने ऐलान किया है कि कंपनी ने राजस्थान में अलवर जिले के नीमराना और मुंडावर में दो फर्स्ट रिस्पॉन्स व्हीकल या कहें तो दो-पहिया एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग प्राधिकरण के सुपुर्द की हैं. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कंपनी की ओर से ये फर्स्ट रिस्पॉन्स वाहन कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबलिटी (CSR) पहली का हिस्सा हैं. एंबुलेंस नुमा इन फर्स्ट रिस्पॉन्स वाहनों का कस्टम निर्माण हीरो एक्सट्रीम 200आर मोटरसाइकिल को आधार बनाकर किया गया है और ये वाहन ग्रामीण इलाकों के साथ सुदूर क्षेत्रों में जल्दी पहुंचने में कारगर साबित होंगे. इन वाहनों की मदद से मरीज़ों को आवश्यक्ता पड़ने पर नज़दीकी अस्पताल में आसानी से पहुंचाया जा सकता है.

    पहली प्रतिक्रिया देने वाले वाहनों को हीरो ने फैलाकर बनाया है जिसे बाइक की बाईं ओर मरीज के हिसाब से तैयार किया गया है और इसपर फोल्ड होने वाला हुड भी लगा है. इस दो-पहीया एंबुलेंस में अलग होने वाला फर्स्ट-एड किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, आग बुझाने वाला यंत्र और कई सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं जिनमें एलईडी फ्लैश लाइट्स, फोल्ड होने वाली बीकन लाइट, इमरजेंसी में जनता के बीच घोषणा करने के लिए वायरलेस सिस्टम और सायरन शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें : हीरो एक्सट्रीम 160R भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 99,950

    हीरो एक्सट्रीम 200R के साथ 199.6सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 18.1 बीएचपी पावर और 17.1 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दो वॉल्व वाले इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. दो-पहिया एंबुलेंस में तबदील होने के साथ ही इसे बाइक के इंजन को अधिक भार झेलना होगा.

    फर्स्ट रिस्पॉन्डर व्हीकल को डिज़ाइन और डेवेलप करने की इस पहल में हीरो मोटोकॉर्प के जयपुर स्थित इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सेंटर के इंजीनियर्स का साथ गुरुग्राम स्थित कंपनी के न्यू मॉडल सेंटर ने दिया है. प्रेस रिलीज़ की मानें तो हीरो मोटाकॉर्प और भी दो-पहिया फर्स्ट रिस्पॉन्डर वाहन बनाने वाली है जिन्हें देशभर के कई सारे क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्राधिकर के सुपुर्द किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें