लॉगिन

हीरो मोटोकॉर्प का वित्तीय वर्ष 2023 की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 71% बढ़ा

वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री की मात्रा 13.90 लाख रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में दर्ज 10.25 लाख इकाइयों से 36 प्रतिशत अधिक थी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 71 प्रतिशत वृद्धि के साथ रु.625 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है. जून की तिमाही के लिए EBITDA मार्जिन रु. 941 करोड़ रहा, जिसके बाद (अप्रैल से जून 2022) में कंपनी का परिचालन राजस्व 53 प्रतिशत बढ़कर रु. 8,392 करोड़ हो गया है,  जोकि एक साल पहले इसी अवधि में रु.5,487 करोड़ था. इस दौरान कंपनी ने पहली तिमाही में 13.90 लाख दोपहिया वाहनों की बिक्री की, जो एक साल पहले की अवधि में दर्ज 10.25 लाख इकाइयों से 36 फीसदी अधिक है.

    Heroहीरो मोटोकॉर्प वॉल्यूम के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है

    हीरो मोटोकॉर्प के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) निरंजन गुप्ता ने कहा, “ यह वित्त वर्ष उद्योग के लिए सकारात्मकता के साथ शुरू हुआ, न केवल पिछले साल की तुलना में वृद्धि के साथ, बल्कि क्रमिक रूप से  वित्तीय वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के मुकाबले भी, जबकि वैश्विक स्तर पर मैक्रो-इकनॉमिक वातावरण मुद्रास्फीति की प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहा है, वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था रिकवरी और विकास के पथ पर आगे बढ़ने के लिए अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है. जीएसटी कलेक्शन, पीएमआई, उपभोक्ता विश्वास इंडेक्स जैसे कुछ प्रमुख संकेतक सभी सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

    X उम्मीद है कि हीरो मोटोकॉर्प नए 300 सीसी इंजन के साथ XPulse एडवेंचर बाइक का एक बड़ा, अधिक शक्तिशाली एडिशन पेश करेगी

    उन्होंने आगे कहा, "कंपनी की आगामी त्यौहारी सीजन पर भी नज़र है और उन्हें पूरा विश्वास है कि त्यौहरी सीजन में हीरो मोटोकॉर्प के दोपहिया वाहनों की बिक्री में और तेजी आएगी और साल का अंत होते होते, भारत का ऑटो उद्योग पटरी पर लौट आने की उम्मीद है."

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने पेश किया व्हील्स ऑफ ट्रस्ट टू-व्हीलर एक्सचेंज फिजिटल प्रोग्राम

    हीरो अब त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सहित इस मोर्चे पर कई साझेदारियां और सहयोग किए है. हीरो कथित तौर पर कई नए उत्पादों पर भी काम कर रहा है, जिसमें एक नया 300 सीसी प्लेटफॉर्म शामिल है, जो एक नई एडवेंचर बाइक, एक बड़ा XPulse मॉडल और साथ ही उसी 300 सीसी प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई फुल-फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक का आधार बनेगा.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on August 16, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें