carandbike logo

हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंगों के स्टिकर: कैसे लगवाएं और क्या है इनकी लागत

language dropdown

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 1 अप्रैल 2019 से पहले देश में बिके सभी वाहनों पर हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (HSRP) के साथ रंगों के स्टिकर लगाना अनिवार्य कर दिया है.

कार जिस इंधन पर चलती है उसके हिसाब से अलग रंग के स्टिकर  लगाने होंगे. expand फोटो देखें
कार जिस इंधन पर चलती है उसके हिसाब से अलग रंग के स्टिकर लगाने होंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में सभी वाहनों को अब हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगाने की आवश्यकता है, साथ ही कार जिस इंधन पर चलती है उसके हिसाब से अलग रंग के स्टिकर भी लगाने होंगे. दिल्ली परिवहन विभाग ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें लोगों को अपने वाहनों और नंबर प्लेटों पर रंगों के स्टिकर चिपकाने के लिए कहा गया है, जिसका उल्लंघन करने पर केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम के तहत जुर्माना देना होगा. यह नोटिस सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी आदेश का एक विस्तार है जो 1 अप्रैल 2019 से पहले बेचे गए देश में सभी वाहनों को रंग स्टिकर के साथ हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश देता है.

bm5d9q7

राज्यों ने कुछ चुने हुए डीलरों को HSRP और रंग-कोडित स्टिकर बेचने के लिए अधिकृत किया है.

HSRP हासिल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने राज्य के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर उन सभी स्थानों का पता करें जहाँ उन्हें उपलब्ध कराया गया है. राज्यों ने कुछ चुने हुए डीलरों को HSRP और रंग-कोडित स्टिकर बेचने के लिए अधिकृत किया है और सभी डीलरों को उन्हें बेचने की अनुमति नहीं है. दिल्ली की परिवहन सरकार की वेबसाइट पर अधिकृत डीलरशिप की एक विस्तृत सूची है जो आपको अपने निकटतम डीलर के बारे में सारी जानकारी देगी. वेबसाइट अपॉइंटमेंट देने के लिए वाहन का नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर जैसी जानकारी मांगेगी.

यह भी पढ़ें: वाहनों के दस्तावेज़ के रख-रखाव की इलेक्ट्रॉनिक सुविधा 1 अक्टूबर से दी जाएगी

ug80jffc

रंग-कोडित स्टिकर के लिए लगभग रु 100 का भुगतान करना होगा.

Newsbeep
0 Comments

कुल लागत कितनी आएगी यह निर्भर करता है. केंद्र सरकार ने उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट और रंग-कोडित स्टिकर की कीमत तय नहीं की है और राज्यों को कीमत तय करनी होगी. लेकिन सिर्फ आपको एक अनुमान देने के लिए, एक HSRP की कीमत टू-व्हीलर्स के लिए लगभग रु 400 और चार-पहिया वाहनों के लिए रु 1,100 तक हो सकती है. इसके अलावा , आपको रंग-कोडित स्टिकर के लिए लगभग रु 100 का अलग से भुगतान करना होगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.