लॉगिन

होंडा सिटी ई:एचईवी का रिव्यू, सबसे किफायती कॉम्पैक्ट सेडान

भारत को आखिरकार कार का हाइब्रिड मॉडल मिल ही गया है, जिसे जापान और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे बाजारों में पिछली पीढ़ी में पेश किया गया था. हम कर रहे हैं इसकी सवारी.
Calendar-icon

द्वारा प्रतीक रक्षित

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सबसे ज्यादा बिकने वाली और बहुत लोकप्रिय होंडा सिटी ने 1998 से 5 पीढ़ियों में भारत में 8,50,000 से अधिक कारों की बिक्री की है. यह कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में अब भी सबसे बेहतरीन कार बनी हुई है और अब भी नए नियम तय करने के लिए तैयार है. अब आई है होंडा सिटी ई:एचईवी - या हाइब्रिड. जी हां भारत को आखिरकार कार का हाइब्रिड मॉडल मिल ही गया, जिसे जापान और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे बाजारों में पिछली पीढ़ी में पेश किया गया था.

    माइलेज (किमी प्रति लीटर)

    पेट्रोल

    डीज़ल

    पेट्रोल हायब्रिड

    होंडा सिटी

    17.8(MT)/18.4(CVT)

    24.1

    26.5

    ह्यून्दे वर्ना

    17.8 (1L/MT)/ 17.1(1.5L/MT)

    21.4

    -

    मारुति सुजुकी सियाज़

    20.65 (MT)/20.04 (AT)

    -

    -

    स्कोडा स्लाविया

    19.5 (1L/MT)/ 18.07 (1L/AT)/ 18.72 (1.5L/MT)/ 18.41 (1.5L/AT)

    -

    -

    फोक्सवैगन वर्टुस

    19.40 (1L/MT)/ 18.12 (1L/AT)/ 18.67 (1.5L/AT)

    -

    -

    डिज़ाइन

    t2p667jo

    तस्वीर: पवन डागिया

    होंडा सिटी ई:एचईवी कार के सबसे ZX ट्रिम पर आधारित है और उस पेट्रोल मॉडल कि तुलना में डिज़ाइन में हुए मामूली बदलाव हुए हैं. कार को बदली हुई नई फ्रंट ग्रिल और फॉगलैंप हाउसिंग मिली है और हायब्रिड के लिए खास नीले रंग की बैजिंग दी गई गई है. आपको अलॉय व्हील्स पर एक नया पैटर्न भी मिल जाता है लेकिन LED हे़डलाइट सिटी ZX जैसी ही हैं और शानदार दिखती हैं. पिछले हिससे में भी कुछ बदलाव हैं जिनमें डिफ्यूज़र और स्पॉयलर शामिल हैं. कार पर होंडा सिटी वाले ही रंग विकल्प हैं और अगर कंपनी कार को एक खास रंग देती बढ़िया होता लेकिन ऐसा नही हुआ है. क्रोम का यहां बढ़िया इस्तेमाल है और हायब्रिड मॉडल पर यह भी अलग हो सकता है.  

    यह भी पढ़ें: होंडा सिटी हाइब्रिड के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा

    कैबिन

    sm62h3i

    तस्वीर: पवन डागिया

    यह सिटी का सबसे महंगा ZX वेरिएंट है. तो आपको पूरी तरह से फीचर्स से भरी हुई कार मिलती है, लेकिन eHEV वेरिएंट पर कुछ बदलाव ज़रूर दिखते हैं. ड्यूल-टोन आइवरी और ब्लैक थीम नई है, वहीं सीटें अपने मजबूत, आरामदेह एहसास को बनाए रखती हैं. 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नया है, यह एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ काम करता है. लेकिन ग्राफिक्स और इंटरफेस को बेहतर बनाने के लिए जापानी निर्माताओं को अभी कुछ काम और करना होगा.

    यह भी पढ़ें: होंडा सिटी e:HEV हाइब्रिड सेडान का भारत में शुरु हुआ उत्पादन

    06nicejo

    तस्वीर: पवन डागिया

    स्क्रीन में 360-डिग्री कैमरा व्यू के लिए डिस्प्ले भी है लेकिन नज़ारा कुछ साफ नही दिखता है. इसके अलावा तीन गोल बटनों के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, USB चार्ज़र, एक 12V का सॉकेट और सनरूफ के साथ एक स्मार्ट यूटिलिटी स्पेस भी है जहां आपका स्मार्टफोन आराम से फिट हो जाएगा. वहीं होंडा सिटी ई:एचईवी में वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले के साथ-साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और वेटिलेंटेड सीटों की कमी लगती है.

    ड्राइव

    6v02qvf

    तस्वीर: पवन डागिया

    कार पर 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं जो हैं ईवी, हायब्रिड और केवल इंजन यानि कार कई तरीकों से चलाई जा सकती है. रफ्तार और ज़रूरत के हिसाब से यह मोड आसानी से खुद ही बदल जाते हैं और आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ती. शुरुआत में कार केवल बैट्री पर चलती है और तब आपको एक शांत इलेक्ट्रिक कार का अनुभव मिलता है. थोड़ी रफ्तार बढ़ने पर कार हायब्रिड मोड में आ जाती है और इंजन काम करना शुरु कर देता है. साथ ही यह बैट्री को भी ताकत देना शुरु कर देता है ताकि उसमें जान बाकी रहे.

    यह भी पढ़ें: होंडा सिटी e:HEV हाइब्रिड मई में होगी लॉन्च, कंपनी ने शुरू की बुकिंग

    hpha6t68

    तस्वीर: पवन डागिया

    हायब्रिड मोड में भी बैट्री ही मोटर को ताकत भेजती है जिससे कार आगे बढ़ती है. इंजन अभी भी पहियों को ताकत नही देता है. कम रफ्तार पर कार ईवी और हायब्रिड मोड के बीच चलती है और बैट्री को ताकत मिलती रहती है. हां तेज़ रफ्तार पर यह केवल इंजन पर चलना शुरु कर देती है जो सीधा पहियों को ताकत भेजता है. कार किस मोड में चल रही है यह आपको पैनी डिज़ाइन वाले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के ज़रिए पता चलता रहता है, इसे सिटी हायब्रिड के हिसाब से तैयार किया गया है. डिजिटल डिस्प्ले कई तरह की जानकारी देता है मसलन कब ब्रेक एनर्जी रीजेन से बैटरी चार्ज हो रही है यह इंजन कब मुख्य रूप से बैटरी को शक्ति दे रहा है.

    मोटर

    ताकत (पेट्रोल इंजन)

    ताकत (इलेक्ट्रिक मोटर्स)

    अधिकतम ताकत

    पीक टॉर्क

    गियरबॉक्स

    टॉप स्पीड

    1.5 लीटर इंजन + 2 इलेक्ट्रिक मोटर्स

    98 बीएचपी @ 5,600 – 6,400 आरपीएम

    109 बीएचपी @ 3,500 आरपीएम

    124 बीएचपी

    253 एनएम @ 0-3,000 आरपीएम

    ई-सीवीटी

    176 किमी प्रति घंटा

    p3soi3f8

    तस्वीर: पवन डागिया

    बेहतर माइलेज के लिए कार में एटकिंसन-साइकिल इंजन लगा है जो नियमित i-VTEC की तुलना में अधिक ताकत की पेशकश करता है. हमारी टैस्ट कार फुल टैंक के साथ आई और लगभग 700 किमी की रेंज दिखा रही थी. हमें करीब 20 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिला, जिसकी वजह थी कुछ भारी-भरकम ड्राइविंग. लेकिन हमारा मानना ​​है कि कुशलता से गाड़ी चलाकर यहां दावा किए गए 26.5 किमी/लीटर के आंकडे को छुआ जा सकता है.

    कार में एक ईको मोड भी है जो आपको बताता है कि आप कितने किफायती तरीके से कार चला रहे हैं. यह अपने सेगमेंट में सबसे बढ़िया माइलेज देती है और आंकड़ें की बात करें तो कंपनी 26.5 किमी/लीटर का दावा कर रही है. यह मारुति सुजुकी सियाज, स्कोडा स्लाविया और ह्यून्दे वर्ना को पीछे छोड़ती है चाहे पेट्रोल हो या डीज़ल.

    t5gcc668

    तस्वीर: पवन डागिया

    सिटी हाइब्रिड अब इस सेगमेंट में सबसे ताकतवर पेशकश भी है और 120 बीएचपी से ज़्यादा बनाती है कार में लगी बैटरी अनुभव को बेहतर बनाती है और यह साफ है – खासतौर पर तेज़ रफ्तार पर. eCVT भी अच्छा काम करता है, हालांकि किकडाउन को संभालने के लिए पैडल शिफ्टर्स होते तो बेहतर होता. कार स्पोर्टी नहीं है लेकिन बहुत सारे टॉर्क की पेशकश करती है. साथ ही इसकी हैंडलिंग और स्टीयरिंग भी काबिलेतारीफ है.

    सुरक्षा

    brs09bvg

    तस्वीर: पवन डागिया

    सिटी हाइब्रिड में स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स की लंबी लिस्ट है. 6 एयरबैग से लेकर ISOFIX, या सभी यात्रियों के लिए 3-प्वॉन्ट सीटबेल्ट हो या ट्रैक्शन कंट्रोल यह सभी स्टैंडर्ड हैं. साथ ही कार को टायर प्रेशर सिस्टम और हिल स्टार्ट असिस्ट भी मिलता है. साछ ही कार को लेवेल 2 ADAS तकनीक से भी लैस किया गया है और कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में यह पहली बार देखा गया है. तो आपको अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, कोलिशन मिटिगेशन और एक्टिव लाइट्स जैसे फीचर्स मिल जाते हैं और सभी बहुत काम के हैं. कंपनी ने हमेशा ही बढ़िया क्रैश सुरक्षा की पेशकश की है, और उसके मुताबिक उसके द्वारा किए गए टैस्ट शानदार 5-स्टार रेटिंग की ओर इशारा करते हैं.

    कीमतें और फैलसा

    4l03fv28

    तस्वीर: पवन डागिया

    यह देखते हुए के सबसे महंगे ZX CVT पेट्रोल की कीमत रु 15.03 लाख (एक्स-शोरूम) है, हमे लगता है कि हायब्रिड की कीमत रु 17 से 18 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होगी, ताकि ऑन-रोड कीमत रु 20 लाख को पार न करे. हमें वास्तव में खुशी है कि होंडा ने आखिरकार हमारे लिए हाइब्रिड सिटी लाने का फैसला किया. कार बाज़ार में खेल बदल सकती है और शुरुआती संकेत बता रहे हैं कि होंडा को इसके लिए काफी बुकिंग मिल रहीं है. कीमतों को तय करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि दो मोटर किट जापान से आती हैं. लेकिन हमें उम्मीद है कि वैश्विक सप्लाय और आवंटन होंडा को बाद में वी या वीएक्स ट्रिम में भी हाइब्रिड की पेशकश करने की अनुमति देगा. लेकिन अभी के लिए हमें ZX ही मिलेगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें