लॉगिन

होंडा तैयार कर रही नई फ्रंट एयरबैग तकनीक, टक्कर में ज़्यादा सुरक्षित रहेंगे यात्री

नए एयरबैग को होंडा R&D के इंजीनियर्स ऑटोलिव के साथ साझेदारी में डेवेलप कर रहे हैं जो कंपनी की सेफ्टी सिस्टम सप्लायर है. जानें कितनी असरदार है तकनीक?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 27, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा ने नई पैसेंजर फ्रंट एयरबैग तकनीक डेवेलप करने की घोषणा की है जिसमें अगले हिस्से पर टक्कर लगने, कार से कार टकराने और कार के किसी अन्य चीज़ से टकराने पर अगले यात्रियों की ज़्यादा सुरक्षा की जा सकेगी. जापान की ये कार कंपनी 2020 तक यूनाइटेड स्टेट्स के बाज़ार में इस तकनीक को पेश करेगी. इस नए एयरबैग को होंडा आरएंडी के इंजीनियर्स ऑटोलिव के साथ साझेदारी में डेवेलप कर रहे हैं जो कंपनी की एक सेफ्टी सिस्टम सप्लायर्स हैं. एयरबैग का नया डिज़ाइन होंडा के उस वादे का हिस्सा है जिसमें कई तरह की टक्कर से ग्राहकों की सुरक्षा का अधिक ध्यान रखा गया है.

    l3671jloयह किसी बेसबाल को कैच करने वाले दस्ताने जैसा काम करता है

    खास एंगल से होने वाली टक्कर जिसमें अक्सर अगले यात्रियों के सिर पर चोट लगती है, उस स्थिति से बचने में ये एयरबैग काफी कारगर है. सामान्य एयरबैग सिस्टम में मिलने वाले सिंगल इंफ्लेटेबल कंपार्टमेंट से अलग नए एयरबैग के साथ चार कंपार्टमेंट दिए जाएंगे जिनमें तीन इंफ्लेटेड होंगे और दो आउटवर्ड प्रोजैक्टिंग साइड चेंबर्स जो डैशबोर्ड पर चौड़ा बेस बनाते हैं. यह किसी बेसबाल को कैच करने वाले दस्ताने जैसा काम करता है जो चालक को व्यापक तौर पर दुर्घटना में लगने वाली चोट से बचाने के काम आएगा.

    ये भी पढ़ें : 1 सितंबर से लागू किया जाएगा 2019 मोटर व्हीकल एक्ट, जुर्माना राशि में भारी इज़ाफा

    होंडा एडवांस पेसिव सेफ्टी सिस्टम और एक्टिव सेफ्टी सिस्टम पर भी काम कर रही है जिसमें दुर्घटना से बचने के लिए और उसे पूरी तरह टाल देने पर ध्यान दिया जा रहा है. पेसिव सेफ्टी सिस्टम के अंतर्गत एयरबैग्स, सीटबेल्ट और एडवांस क्रैश सेफ्टी स्ट्रक्चा आते हैं जो कंपनी के एडवांस कंपैटिबलिटी इंजीनियरिंग बॉडी स्ट्रक्चर के साथ आता है. होंडा आक्रामक तौर पर होंडा सेंसिंग और सुरक्षा के लिए एक्यूरावॉच सूट्स और ड्राइवर असिस्ट सिस्टम अपनी वाहनों में उपलब्ध करा रही है. कंपनी का वादा है कि 2022 तक से तकनीकी सूट कारों में उपलब्ध कराना शुरू कर देगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स