लॉगिन

होंडा ने भारत में 11 महीने में बेची 2 लाख से ज़्यादा ग्राज़िया, जानें कितनी खास है स्कूटर

होंडा मोटरसाइकल इंडिया ने घोषणा की है कि कंपनी ने अपनी सबसे महंगी 125cc स्कूटर की 1 लाख से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं. जानें कितनी दमदार है ग्राज़िया?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 25, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • होंडा ग्राज़िया कंपनी के इस सैगमेंट की सबसे महंगी स्कूटर है
  • नई स्कूटर में होंडा ने ऐक्टिवा वाला 125cc इंजन लगाया है
  • शायद यह सैगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर्स से लैस स्कूटर है

होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर्स इंडिया ने घोषणा की है कि कंपनी ने अपनी सबसे महंगी 125cc स्कूटर की 2 लाख से ज़्यादा यूनिट बेच ली हैं. होंडा की इस स्कूटर को काफी पसंद किया जा रहा है और कंपनी ने ये कारनामा लॉन्च के 11 महीनों के अंदर ही कर दिखाया है. भारत में अपग्रेडेड डिज़ाइन और फीचर्स के साथ यह स्कूटर 8 नवंबर 2017 को लॉन्च की गई थी और इसका इंजन होंडा की ही ऐक्टिवा 125 से लिया गया है. यह होंडा की सबसे ज़्यादा बिकने वाली स्कूटर्स में से एक इन गई है और भारत में कंपनी की पहली 125cc स्कूटर भी थी जिसके साथ फुल-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल और ऑल-एलईडी हैडलाइट्स लगाई गई हैं.
 

honda grazia vs suzuki access comparison review
शायद यह सैगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर्स से लैस स्कूटर है

इंजन की बात करें तो होंडा ने ग्राज़िया में 124.9cc का एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक इंजन लगाया है जो फिलहाल होंडा ऐक्टिवा के साथ दिया जा रहा है. इस इंजन का पावर भी ऐक्टिवा के इंजन जितना ही है जो 6500 rpm पर 8.52 bhp पावर और 5000 rpm पर 10.54 Nm टॉर्क जनरेट करता है. होंडा ने इस इंजन को CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है जो होंडा की बाकी स्कूटर्स के साथ दिया जाता है. ग्राज़िया को होंडा ने ईको टैक्नोलॉजी के तहत बनाया है जिससे स्कूटर का फ्रिक्शन कम होता है और माइलेज बढ़ता है. कंपनी ने इस स्कूटी में 12-इंच के अलॉय व्हील्स दिए हैं.
 

honda grazia review
नई स्कूटर में होंडा ने ऐक्टिवा वाला 125cc इंजन लगाया है

होंडा ने ग्राज़िया को प्रिमियम टच देने की पूरी कोशिश की है और स्टाइलिश लुक के साथ डुअल टोन पेंट स्कीम दिया गया है. इसके साथ ही स्कूटर में क्रोम डिज़ाइन एलिमेंट, स्विच गियर के लिए प्रिमियम क्वालिटी प्लास्टिक और ऐसे ही कई और फीचर्स दिए हैं. इसके लुक को देखकर कहा जा सकता है कि यह स्कूटर होंडा डिओ का स्पोर्टी वर्ज़न है. कंपनी ने ग्राज़िया में बेहतर हैडलैंप्स और इंडिकेटर्स के साथ वी-शेप मैट ब्लैक पैनल दिया है. छोटे वाइज़र के साथ नया डिजिटल डिस्प्ले वाला इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है.

ये भी पढ़ें : 1 अप्रैल 2020 से BS-IV वाहनों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट का बैन, जानें क्या आया फैसला

स्कूटर में छोटा स्टोरेज स्पेस देने के साथ ही कंपनी ने यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, सीट के अंदर स्टोरेज कंपार्टमेंट भी दिया है. होंडा ग्राज़िया में ऑटो-हैडलैंप ऑन फंक्शन दिया गया है, साथ ही 12-इंच के अलॉय व्हील्स के अलावा 110mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक दिया गया है. होंडा ने इस नई स्कूटर में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ टैलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन भी दिया गया है. कंपनी ने इस स्कूटर को शहरी और यंग ग्राहकों के हिसाब से बनाया है.

Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

होंडा ग्राजिया पर अधिक शोध

लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें