लॉगिन

होंडा H'Ness CB 350 रिव्यू: आज के ज़माने की बाइक

हाईनेस CB 350 के साथ होंडा ने रॉयल एनफील्ड के दबदबे वाले 350 सीसी सेगमेंट में कदम रखा है. हम कर रहे हैं इसकी सवारी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 25, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा हाईनेस CB 350 एंट्री-लेवल मॉडर्न क्लासिक सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड से टक्कर लेने आई है. सेगमेंट में फिल्हाल रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कुल 90 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन होंडा कुछ समय से इस सेगमेंट पर नज़रें गड़ाए हुए है, और इसलिए कुछ महीनों पहले हाईनेस CB 350 ने अपनी शुरुआत की. शरुआत में ही कंपनी ने बाइक के लिए अच्छी बिक्री हासिल कर ली है. हमें इसकी सवारी करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ा और अब हम तैयार बाइक के रिव्यू के साथ.  

    यह भी पढ़ें: होंडा हॉर्नेट 2.0 रिव्यूः दिखने और चलने में बेहतरीन, कीमत थोड़ी ज़्यादा

    डिज़ाइन

    4nhoaea8

    ट्यूबलेस टायरों के साथ आगे 19 इंच के और पीछे 18 इंच के अलॉय व्हील हैं.

    होंडा CB 350 से पुराने ज़माने की झलक मिलती है. रेट्रो स्टाइल वाला लंबा और चौड़ा फ्यूल टैंक '70 और 80 के दशक से होंडा रोडस्टर्स की याद दिलाता है. बाइक में गोल हेडलाइट एलईडी के साथ है साथ ही एक रेट्रो-स्टाइल टेललाइट भी है. कुल मिलाकर फिट और फिनिश काफी अच्छी है, बहुत अच्छी पेंट क्वालिटी के साथ. ट्यूबलेस टायरों के साथ आगे 19 इंच के और पीछे 18 इंच के अलॉय व्हील हैं. एग्ज़ास्ट में बढ़िया क्राम का इस्तेमाल है और जैसे ही आप सिंगल-सिलेंडर इंजन को शुरु करते हैं, आपको रॉयल एनफील्ड का ट्रेडमार्क थम्प कुछ-कुछ याद आता है.

    यह भी पढ़ें: होंडा बना सकती है H'Ness CB350 का स्क्रैंबलर मॉडल

    as1hegg

    बाइक का स्पीडोमीटर एनालॉग है, लेकिन एक छोटी डिजिटल स्क्रीन भी है. 

    बाइक का स्पीडोमीटर एनालॉग है, लेकिन एक छोटी डिजिटल स्क्रीन भी है. यह आपको एक घड़ी, फ्यूल गेज, गियर स्थिति, बचे हुए पेट्रोल, बैटरी वोल्टेज मीटर और दो ट्रिप मीटर जैसे कई जानकारी देगी. साइड-स्टैंड इंडिकेटर भी है जो गियर डालने पर इंजन को बंद कर देता है. इंस्ट्रूमेंट कंसोल में USB C पोर्ट के रूप में एक फोन चार्जिंग पॉइंट भी है. महंगे DLX प्रो वेरिएंट पर डिजिटल डिस्प्ले को स्क्रॉल करने के लिए बटन हैं, लेकिन हॉर्न के बटन ने इंडिकेटर्स की जगह ले ली है. यह वेरिएंट डुअल-टोन कलर्स और दो लाउड हॉर्न्स के साथ आता है, साथ ही होंडा स्मार्टफ़ोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम (HSVC) भी है. इसके माध्यम से आने वाली कॉल अलर्ट, म्यूजिक प्लेबैक और नेविगेशन के लिए ऑडियो निर्देश जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

    इंजन

    segrfq98

    इंजन काफी रिफाइंड है और स्लिप और असिस्ट क्लच लीवर एक हल्का अनुभव देता है.  

    बाइक का 349 cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन 5,500 आरपीएम पर 20.8 बीएचपी और कम 3,000 आरपीएम 30 एनएम टार्क बनाता है जो क्लास में सबसे अच्छा है. यह शहर के यातायात में काफी काम आता है और आप कुछ ही समय में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर ले लेते हैं. टॉप स्पीड 125 किमी प्रति घंटे से ज़्यादा है और 90 -100 किमी प्रति घंटे पर आराम से काफी देर तक चला जा सकता है. लेकिन लो-एंड टॉर्क के बावजूद, गियर को कम करने की आवश्यकता कई बार होती है. इंजन काफी रिफाइंड है और स्लिप और असिस्ट क्लच लीवर एक हल्का अनुभव देता है. हां गियर लीवर का डिज़ाइन और बेहतर हो सकता था.

    यह भी पढ़ें: 14 साल में होंडा शाइन ने पार किया भारत में 90 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा

    blr9jncs

    बाइक काफी स्थिर होकर चलती है और मुढ़ते वक्त भी आपका भरोसा कायम रहता है. 

    181 किलो वज़न के साथ होंडा H'Ness CB 350 हल्की महसूस होती है और काफी स्थिर होकर चलती है. मुढ़ते वक्त भी आपका भरोसा कायम रहता है. राइड क्वालिटी काफी अच्छी और आरामदायक है और गड्ढों, स्पीडब्रेकर और टूटी हुए सड़कों पर CB 350 ने हमें शिकायत का कोई मौका नहीं दिया.

    सुरक्षा

    9r5678ns

    बाइक में आपको ट्रैक्शन कंट्रोल और डुअल-चैनल ABS भी मिलेगा.

    बाइक में होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC) भी है, जो कि एक सेगमेंट-फर्स्ट है. गीली सड़कों और कम ट्रैक्शन वाली स्थितियों पर यह उपयोगी साबित हो सकता है. ब्रेक काफी अच्छे हैं और तेज़ गति पर बढ़िया काम करते हैं. इसमें डुअल-चैनल ABS भी है जो काफी काम की चीज़ है.

    कीमत और फैसला

    lgn2kgb

    बाइक में सेगमेंट की बेहतरीन पेशकश बनने के लिए लगभग सारे गुण हैं. 

    होंडा हाईनेस CB 350 के दो वेरिएंट हैं. बेस DLX वेरिएंट की कीमत रु 1.85 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि महंगे DLX प्रो वेरिएंट की कीमत रु 1.90 लाख (एक्स-शोरूम) है. इसकी वजह से यह अपने सेगमेंट की सबसे महंगी बाइक्स में से एक है. लेकिन फिर भी, इसमें वॉयस-ऐक्टिवेटेड, हैंड्स-फ़्री, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे सेगमेंट-में पहली बार देखे गए फ़ीचर मिलते हैं. इंजन महनत करता है और इसको चलाने में मज़ा आता है. कुल मिलाकर बाइक में सेगमेंट की बेहतरीन पेशकश बनने के लिए लगभग सारे गुण हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on December 25, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें