लॉगिन

होंडा पावर पैक एनर्जी ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ साझेदारी की

कंपनियों ने बैटरी शेयरिंग सेवाओं की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) और वाणिज्यिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह होंडा के बैटरी शेयरिंग सेवा व्यवसाय की वैश्विक शुरुआत का भी प्रतीक है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिटेल आउटलेट्स पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए साझेदारी की घोषणा की है. कंपनियों ने बैटरी शेयरिंग सेवाओं की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) और कार्मशियल समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह होंडा के बैटरी शेयरिंग सेवा व्यवसाय की वैश्विक शुरुआत का भी प्रतीक है. होंडा मोटर कंपनी ने अक्टूबर 2021 में अपनी सहायक कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया के माध्यम से इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के साथ भारत में बैटरी शेयरिंग सेवा शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की थी.

    tmh1cp3होंडा बेंगलुरू में अपना बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क शुरू करेगी और फिर अन्य प्रमुख शहरों में विस्तार करेगी

    साझेदारी के बारे में बोलते हुए, होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया के अध्यक्ष और एमडी, कियोशी इटो ने कहा कि वह भारत में विश्वसनीय और ग्राहक-केंद्रित बैटरी साझाकरण सेवा लाने के लिए होंडा और एचपीसीएल के बीच एक दीर्घकालिक साझेदारी और दोस्ती की आशा कर रहे हैं, जिससे हरित भविष्य सुनिश्चित किया जा सके. एचपीसीएल के साथ होंडा के जुड़ाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि होंडा के लिए यह सही समय पर सही पार्टनर मिलने का विषय है.

    यह भी पढ़ें : केंद्रीय बजट 2022: वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग नीति का प्रस्ताव रखा 

    एचपीसीएल में कॉर्पोरेट रणनीति योजना और व्यवसाय विकास के कार्यकारी निदेशक रजनीश मेहता ने कहा कि एचपीसीएल पहले से ही 2040 तक एक शुद्ध शून्य उत्सर्जन कंपनी बनने के लिए प्रतिबद्ध है और होंडा जैसी वैश्विक खिलाड़ियों के साथ साझेदारी इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि एचपीसीएल और होंडा के बीच एक मजबूत सहयोग निश्चित रूप से दोनों कंपनियों के लिए ऊर्जा संक्रमण प्रक्रिया में तेजी लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

    i36kknh8
    होंडा इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के लिए बैटरी स्वैपिंग शुरू करने की योजना बना रही है और अंततः इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए भी रास्ता बनाएगी

    होंडा की बैटरी शेयरिंग सेवा रिक्शा चालकों को चुनिंदा शहरों में स्थापित किए जा रहे निकटतम बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों पर रुकने और डिस्चार्ज की गई बैटरी को स्वैप करने में सक्षम बनाएगी, जिसे कंपनी होंडा मोबाइल पावर पैक ई कहती है, इससे ड्राइवरों को कम कीमत पर इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जबकि एक सेवा विकल्प के रूप में बैटरी परिचालन लागत को न्यूनतम रखा जाएगा. कंपनी ने आगे कहा कि बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क बैटरी चार्ज होने की प्रतीक्षा में ड्राइवरों के व्यवसाय को खोने का जोखिम भी कम करेगा.

    होंडा 2022 की पहली छमाही में व्यावसायिक रूप से बेंगलुरु में एक सेवा व्यवसाय के रूप में अपनी बैटरी शुरू करेगी. इसकी योजना एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट जैसे रणनीतिक स्थानों पर बैटरी स्वैप स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित करने की है. कंपनी ने कहा कि इस सेवा का चरणबद्ध तरीके से अन्य प्रमुख शहरों में विस्तार किया जाएगा. कंपनी ने कहा कि शुरुआत में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स पर फोकस किया जाएगा, लेकिन बाद में यह टू-व्हीलर्स तक भी जाएगा. होंडा ने यह भी कहा कि वह विभिन्न अनुप्रयोगों में कई ओईएम के साथ अपने संबंधों को विकसित कर रहा है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें