लॉगिन

होंडा सिविक और CR-V की बिक्री भारत में बंद, ग्रेटर नोएडा प्लांट में रुकेगा कामकाज

उत्पादन संबंधित समस्या के अलावा इस बात पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि होंडा सिविक और होंडा सीआर-वी की बिक्री कार लाइन-अप में बहुत कम है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    होंडा कार्स इंडिया ने सिविक सेडान और सीआर-वी एसयूवी को भारत में बंद कर दिया है. कंपनी ने यह आधिकारिक घोषणा कर दी है जिसके बाद होंडा के ग्रेटर नोएडा प्लांट में वाहन का उत्पादन रोक दिया गया है और पूरी की पूरी उत्पादन यूनिट को राजस्थान के अलवर स्थित टपुकड़ा होंडा प्लांट भेज दिया गया है. इस मामले की जानकारी देते हुए होंडा कार्स इंडिया ने कार एंड बाइक को बताया कि, "ग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन रुक जाने की वजह से सीआर-वी और सिविक दोनों का उत्पादन बंद कर दिया गया है, क्योंकि ये दोनों कारें टपुकड़ा प्लांट में नहीं बनाई जा सकती और इस प्लांट को खासतौर पर छोटी और मध्यम आकार की कारों के लिए तैयार किया गया है."

    28mp3eicपिछले 6 महीने का आंकड़ा देखें तो होंडा ने सीआर-वी की 100 कुछ से ज़्यादा यूनिट बेची हैं

    उत्पादन संबंधित समस्या के अलावा इस बात पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि होंडा सिविक और होंडा सीआर-वी की बिक्री कंपनी के कार लाइन-अप में बहुत कम है. पिछले 6 महीने का आंकड़ा देखें तो होंडा ने सिविक की करीब 850 यूनिट और सीआर-वी की 100 कुछ से ज़्यादा यूनिट बेची हैं. तुलना करें तो होंडा कार्स इंडिया हर महीने सातवीं जनरेशन होंडा सिटी की औसत 4,000 यूनिट बेचती है, वहीं होंडा डब्ल्यूआर-वी की मासिक 1,000 यूनिट बेची जाती है. होंडा की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार अमेज़ बनी हुई है जिसकी 5,000 यूनिट कंपनी मासिक बेचती है, वहीं जैज़ की करी 7,00 यूनिट हर महीने बिकती है.

    7njvd2igग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन रुक जाने से सीआर-वी और सिविक का उत्पादन बंद कर दिया गया है

    होंडा सिविक के साथ 1.8-लीटर आई-वीटेक इंजन दिया गया है जो 139 बीएचपी ताकत और 174 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है और कंपनी ने इसे सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है, इसके बाद कार के साथ 1.6-लीटर आई-डीटेक डीजल इंजन भी दिया गया है जो 118 बीएचपी पावर और 300 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है जिसके साथ कंपनी ने सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया है. होंडा सीआर-वी के साथ 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर, एसओएचसी आई-वीटेक पेट्रोल इंजन दिया गया है जो सामान्य मॉडल को ताकत देता है. यह इंजन 152 बीएचपी और 189 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है जिसे सीवीटी यूनिट से लैस किया गया है.

    ये भी पढ़ें : होंडा दिसंबर में कारों पर दे रही है ₹ 2.50 लाख तक की छूट

    होंडा सिविक की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत रु 17.94 लाख से लेकर रु 22.35 लाख रखी गई थी, होंडा सीआर-वी सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश की गई थी जिसकी दिल्ली एक्सशोरू कीमत रु 28.27 लाख से रु 29.50 लाख तक तय की गई थी. दिलचस्प है कि सितंबर 2020 में ही कंपनी ने सीआर-वी का फेसलिफ्ट मॉडल दुनिया के सामने पेश किया है, इसके अलावा होंडा सिविक सेडान की नई जनरेशन पर भी काम किया जा रहा है. अब कंपनी ने भारत में मौजूदा दोनों मॉडल को बंद कर दिया है और होंडा ने ग्रेटर नोएडा स्थित अपने उत्पादन प्लांट को भी बंद कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि इन दोनों कारों के नए मॉडल भारत में लॉन्च किए जाने के आसार काफी कम हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय होंडा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें