लॉगिन

HSRP और रंग-कोडित स्टिकर आवेदन की प्रक्रिया सरल की गई

आवेदन आसान बनाने के लिए, वेबसाइट पर वाहन मालिकों से अब पहले से काफी कम जानकारी मांगी जा रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    राष्ट्रीय राजधानी में हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और रंगीन-कोडित स्टिकर अनिवार्य करने की घोषणा ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मोटर चालकों के बीच हलचल पैदा कर दी थी. आवेदन बेवसाइट पर यातायात में बढ़ोतरी के कारण क्रैश भी हो गई थी और यहां तक ​​कि उच्च न्यायालय को यह सुझाव देने के लिए हस्तक्षेप भी करना पड़ा कि सरकार को मोटर चालकों को अधिक समय देने की आवश्यकता है. अब, लोगों के इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, नंबर प्लेट बनाने वाली कंपनी ने आवेदन की प्रक्रिया सरल कर दी है और वाहन मालिकों से अब पहले से काफी कम जानकारी मांगी जा रही है.

    o1ircp8g

    ग्राहकों को चेसिस और इंजन नंबर के अंतिम पांच अंकों को ही दर्ज करना होगा.

     

    प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) से बात करते हुए, रोस्मेराटा सेफ्टी सिस्टम्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि वाहन मालिकों की मदद के लिए HSRP और रंग-कोडित स्टिकर बुकिंग प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, इसके साथ ही आवेदन फॉर्म में भरे जाने वाले क्षेत्रों की संख्या को कम करके आधा किया गया है. उन्होंने कहा, "डेटा के किसी भी मिसमैच के मामले में, ग्राहक के पास अब आरसी और अगली और पिछली नंबर प्लेट (रंगीन कोड बुक करते समय लेजर कोड के लिए) की तस्वीर अपलोड करने का विकल्प है."

    यह भी पढ़ें: दिल्ली उच्च न्यायालय की राज्य सरकार को HSRP और रंग कोडित स्टिकर लगाने लिए ज़्यादा समय देने की सिफारिश

    कुल मिलाकर चरणों को 12 से घटाकर केवल छह कर दिया है और इस प्रकार HSRP और रंग-कोडित स्टिकर के लिए आवेदन करने में लगने वाले समय को कम कर दिया गया है. ग्राहकों को अब HSRP की बुकिंग करते समय चेसिस और इंजन नंबर के अंतिम पांच अंकों को ही दर्ज कराना होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें