लॉगिन

हुस्क्वर्ना Svartpilen 250 रिव्यू: अनदेखा डिज़ाइन, जाना पहचाना दिल

भारत में बनाई गई हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलन 250 भले ही स्वीडिश मूल की हो, लेकिन इसे 250 सीसी सेगमेंट में एक आकर्षक विकल्प बनाने के लिए कई फीचर मिले हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हुस्क्वर्ना भारत के लिए एक नया मोटरसाइकिल ब्रांड है, जिसने दो 250 सीसी मोटरसाइकिल, हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलेन 250 और हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 के साथ अपनी शुरुआत की है. स्वीडिश कंपनी भारत के लिए नई हो सकती है, लेकिन हुस्कवर्ना 1903 से मोटरसाइकिल बना रही है. और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुस्क्वर्ना ने एंड्यूरो और मोटोक्रॉस मोटरसाइकलिंग की दुनिया में काफी नाम कमाया है. 1950 के दशक से लेकर, '60 और '70 के दशक में और 21 वीं सदी की शुरूआत तक भी कंपनी की मोटोक्रॉस में रिकॉर्ड्स की एक लंबी सूची है.

    यह भी पढ़ें: नई हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलेन मोटरसाइकिल भारत में टेस्टिंग के दौरान कैमरे में हुई कैद

    4174vanc

    स्वीडिश कंपनी हुस्कवर्ना ने भारत में अपनी शुरुआत Svartpilen 250 और Vitpilen 250 के साथ की है.

    देखें: हुस्कवर्ना Svartpilen 250 और Vitpilen 250 रिव्यू हिंदी में:

    दुर्भाग्यवश, भारत को हुस्क्वर्ना की कोई एंड्यूरो बाइक नहीं मिलती है, और हमें जो मिली हैं वह हैं दो 250 मोटरसाइकिलें. दोनों को स्वीडन में डिजाइन किया गया है, लेकिन भारत में दुनिया के लिए बनाया गया है. पुणे में बजाज ऑटो के प्लांट में बनीं यह बाइक्स आज भारतीय सड़कों पर दिखने वाली अन्य मोटरसाइकिलों के काफी अलग हैं. मेरे हिसाब से Svartpilen 250 ज़्यादा समझदारी के विकल्प के रूप में आती है. लेकिन क्या बिक्री संख्या बढ़ाने में और एक नए मोटरसाइकिल ब्रांड को स्थापित करने में यह मदद करेगी? हमने इन बाइक्स के बारे में जानने के लिए इनके साथ कुछ समय बिताया.

    यह भी पढ़ें: KTM और Husqvarna की खरीद पर मिलेगी मुफ्त बढ़ी हुई वॉरंटी और रोडसाइड असिस्टेंस

    q907u55g

    काफी समय से भारत में बनाई गई किसी भी मोटरसाइकिल पर ऐसी डिज़ाइन नहीं देखी गई है. 

    पहली नज़र में ही मोटरसाइकिल आंखों को भाती है. हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलेन 250 का डिजाइन साफ-सुथरा ​​है फिर भी अलग भी है जिससे इसको एक ताज़गी मिलती जो कि काफी समय से भारत में बनाई गई किसी भी मोटरसाइकिल पर नहीं देखी गई है. Svartpilen जिसका स्वीडिश में अर्थ है 'ब्लैक एरो', एक तरह से कंपनी की मूल दो-स्ट्रोक हुस्क्वर्ना सिल्वरपिलेन की याद दिलाती है. इसका यूरोप और अमेरिका में हुस्क्वर्ना ब्रांड को मजबूती से स्थापित करने में बड़ा योगदान रहा है.

    ul6mhq9k

    आधुनिक क्लासिक डिजाइन के साथ Svartpilen 250 नियो रेट्रो, स्क्रैम्बलर पोज़ देती है. 

    हमारी राय में बाइक अलग दिखती है, इसकी डिजाइन पूरी तरह से 21वीं सदी के लिए अनूठी है, फिर भी कई मायनों में पुराने ज़माने के आकर्षण को बरकरार रखती है जिसमें गोल एलईडी हेडलाइट और प्लास्टिक बॉडीवर्क पर ब्रश्ड मेटेल फिनिश एक अहम किरदार निभाते हैं. सिंगल-पॉड एलसीडी इंस्ट्रूमेंट पैनल में रेट्रो टच के संकेत हैं, लेकिन यह पूरी तरह से आधुनिक भी है, जिसमें स्पीड, ओडोमीटर, ट्विन ट्रिप मीटर, रेव काउंटर, घड़ी और यहां तक ​​कि बचे हुए पेट्रोल की जानकारी भी मिलती है. डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) है और पिछले पहिए के लिए इसे बंद किया जा सकता है, जिसे सुपरमोटो मोड कहा गया है. साथ ही साइड-स्टैंड न उठाने पर गियर डालते ही इंजन बंद हो जाएगा.

    0auua3k8

    सिंगल-पॉड एलसीडी इंस्ट्रूमेंट पैनल में रेट्रो टच के संकेत हैं, लेकिन यह पूरी तरह से आधुनिक भी है.

    कुल मिलाकर फिट और फिनिश काफी अच्छा है, और अपने आधुनिक क्लासिक डिजाइन के साथ Svartpilen 250 नियो रेट्रो, स्क्रैम्बलर पोज़ देती है. 'स्क्रैम्बलर' लुक को को पूरा करने के लिए 17 इंच के पहियों को गहरे कट भी मिले हैं, जिसका मतलब है यह कई तरह की सड़को पर चलाई जा सकती है. अगर एक चीज़ है जो बाइक पर नहीं जचती, वो है ग्रैब रेल, जो साफ लाइनों से मेल नहीं खाती.

    u707nnlg

    पेट्रोल टंकी पर एक बैग को लगाया जा सकता है.

    हुस्कवर्ना एक स्वीडिश मोटरसाइकिल ब्रांड हो सकता है, लेकिन अब इसे  KTM ने ख़रीद लिया है. और बजाज ऑटो केटीएम में 48 प्रतिशत का मालिक है, इसलिए उस परिभाषा के अनुसार, बजाज हुस्कवर्ना का भी आंशिक रूप से मालिक है. इसलिए नई 250 बाइक और भविष्य के सिंगल-सिलेंडर मोटरसाइकलों की भारत में बनाए जाने की संभावना है, जिससे यहां पहले से निर्मित केटीएम बाइक के साथ प्लेटफार्मों को साझा किया जा सके. इस मामले में दोनों यह दोनो हुस्कवर्ना केटीएम 250 ड्यूक के साथ इंजन, चेसिस और कई पार्टेस को साझा करती हैं, लेकिन कुछ बदलाव भी हैं.

    36kv1c5

    स्टील ट्रेलीस फ्रेम भी केटीएम 250 ड्यूक से लिया गया है, लेकिन पिछले हिस्से के हिसाब से सब-फ्रेम बदला गया है. 

    स्टील ट्रेलीस फ्रेम भी केटीएम 250 ड्यूक से लिया गया है, हां बाइक के पिछले हिस्से के हिसाब से यहां सब-फ्रेम बदला गया है. KTM की तरह ही Svartpilen 250 में आगे की तरफ 43 मिमी का WP शॉकर है. 248.8 सीसी का सिंगल-सिलिंडर लिक्विड-कूल्ड DOHC इंजन 9,000 आरपीएम पर 29.5 बीएचपी और 7,500 आरपीएम पर 24 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. आयाम भी केटीएम के समान ही हैं, हां सीट थोड़ी ऊंची है, और छोटे कद वालों को 842 मिमी का आंकड़ा शायद पसंद न आए. केटीएम 250 ड्यूक की तुलना में 166 किलोग्राम वज़न 3 किलो ही कम है, हां बजाज डोमिनार 250 से यह 14 किलो हल्की है, एक और बाइक जिसे यही इंजन मिला है.

    ih7tav08

    ख़ाली सड़क पर 130 किमी प्रति घंटा पकड़ना कोई मुश्किल बात नहीं.

    बाइक पर आराम की सवारी मिलती है, चौड़ा और ऊंचा हैंडलबार सटीक बैटता है चाहे आप शहर में चला रहे हों या हाईवे पर. 250 सीसी इंजन का परिचित प्रदर्शन है; यह ठोस होने के साथ भरोसे का एहसास देता है, 9,000 आरपीएम पर भी. इंजन 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार आराम से छू लेता है और ख़ाली सड़क पर 130 किमी प्रति घंटा पकड़ना कोई मुश्किल बात नहीं.

    25i6p3g8

    बैठने के मामले में Svartpilen 250, Vitpilen 250 से ज़्यादा आराम देती है.

    छोटी बाइक से अपग्रेड करने वाले युवा राइडर्स के लिए, Svartpilen 250 काफी कुछ पेश करती है, और पहली बाइक के रूप में भी यह कम अनुभव के सवारों को डराएगी नहीं. इंजन को ऊंचे रेव्स पर घुमाते रहने की ज़रूरत रहती है, ताकि आपको चलाने का रोमांच मिलता रहे. जब तक आप सही गियर में रहेंगे, तब तक कोई शिकायत नहीं होगी. हां अनुभवी सवारों के लिए 250 सीसी इंजन में कुछ कमी लगती है जो इसे महान मोटरसाइकिल बनने से रोकता है.

    mo80qql8

     दोनो ही बाइक्स को रु 1.85 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है.

    हुस्कवर्ना स्वार्टपिलेन 250 की कीमत रु 1.85 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, हुसवर्ना ब्रांड केटीएम के ऊपर एक प्रीमियम जगह पर स्थित है, लेकिन भारत के लिए, इन बाइक्स की कीमत केटीएम 250 ड्यूक से कम है, जो रु 2.09 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. इस कीमत पर Svartpilen 250 उन ग्राहकों को बहुत आकर्षक लग सकती है जो बजाज प्रो-बाइकिंग शोरूम में जा कर केटीएम और हुस्कवर्ना दोनों को एक साथ खड़ा देखेंगे.

    j131qr5g

    कुछ लोगों को बाइक थोड़ी महंगी महसूस होगी ख़ासतौर पर 250 सीसी सेगमेंट में कई बाइक्स को देखते हुए.

    दूसरों के लिए, हालांकि, हुस्कवर्ना स्वार्टपिलेन 250 अभी भी थोड़ी महंगी महसूस होगी ख़ासतौर पर 250 सीसी सेगमेंट में कई बाइक्स को देखते हुए. सुज़ुकी जिक्सर 250 (₹ 1.63 लाख) या यामाहा FZ-25 (₹ 1.52 लाख) इससे काफी सस्ती हैं. लेकिन रु 1.85 लाख में भी हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलन 250 एक अच्छी पेशकश करती है जैसे यूरोपीय नाम, बढ़िया पर्फोर्मेंस और एक आकर्षक शहरी स्क्रैम्बलर डिज़ाइन.

    tjjn4gbg

    Svartpilen 250 बहुत तेज़ न हो लेकिन इसकी सवारी करना आसान है. 

    भारत के लिए पूरी तरह से नए ब्रांड की पहली बाइक के हिसाब से हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलन 250 निश्चित रूप से एक आकर्षक मोटरसाइकिल है.  Svartpilen 250 बहुत तेज़ न हो लेकिन इसकी सवारी करना आसान है और यह अच्छी तरह से बनाई हुई महसूस होती है. हमारे हिसाब से Svartpilen 250 में सेगमेंट में विजेता बनाने की क्षमता है, अगर ज़्यादा लोग इसका हट-के डिड़ाइन अपनाने के लिए तैयार हो जांए.

    (फोटो: किंगशुक दत्ता)

    आंकड़े हुस्कवर्ना Svartpilen 250
    इंजन 248.8 सीसी
    ताकत 9,000 rpm पर 30 bhp
    पीक टॉर्क 7,500 rpm पर 24 Nm
    गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल
    ग्राउंड क्लियरेंस 149 mm
    सीट की उंचाई 842 mm
    व्हीलबेस 1,357 mm
    वज़न 166 किलो
    अगला सस्पेंशन 43 mm WP
    अगला ब्रेक 320 mm डिस्क(ABS)
    पिछला ब्रेक 230 mm डिस्क (ABS)
    पिछला सस्पेंशन WP मोनोशॉक
    अगला पहिया 110/70-R17
    पिछली पहिया 150/60-R17
    पेट्रोल टंकी 9.5 लीटर

    Calendar-icon

    Last Updated on August 17, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें