भारत में नई बाइक और कारें

हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 रिव्यूः सैगमेंट की सबसे सुंदर मोटरसाइकिल

language dropdown

इसी साल भारत में डेब्यू करने वाला मोटरसाइकिल ब्रांड है जिसने दो नई मोटरसाइकिल हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलेन 250 और हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 लॉन्च की हैं.

विटपिलेन 250 भारत में बेची जा रही सभी 250 सीसी मोटरसाइकिलों में सबसे अच्छी दिखती है expand फोटो देखें
विटपिलेन 250 भारत में बेची जा रही सभी 250 सीसी मोटरसाइकिलों में सबसे अच्छी दिखती है

स्वीडन के लोग जितने अच्छे हैं ऑटोमोटिव डिज़ाइन के मामले में भी उनका स्वाद उतना ही अच्छा कहा जा सकता है. इसके लिए उदाहरण चार-पहिया वाहनों के लिए वॉल्वो कारों को और दो-पहिया वाहनों के लिए हुस्कवर्ना मोटरसाइकिल को माना जा सकता है. इसी साल भारत में डेब्यू करने वाला बिल्कुल नया मोटरसाइकिल ब्रांड यही है जिसने भारतीय बाज़ार में दो नई मोटरसाइकिल हुस्क्वर्ना स्वार्टपिलेन 250 और हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 लॉन्च करी हैं. जहां प्रीतम ने स्वार्टपिलेन चलाकर देखी है, मुझे विटपिलेन 250 चलाकर देखने का मौका मिला है. सभी चीज़ों को दरकिनार कर सबसे पहले मैं आपको ये बताना चाहूंगा कि ये भारत में बेची जा रही सभी 250 सीसी मोटरसाइकिलों में सबसे अच्छी दिखती है. तो आइये आपको बताते हैं कैसा है बाइक का पहला इंप्रेशन.

qninesekये ठाठ-बाठ वाली बाइक है जिसे देखते ही आप खुश हो जाएंगे

ज़ोरदार लुक

हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 की डिज़ाइन ताज़ा, शानदार और रचनात्मक है. अगर निओ-रेट्रो डिज़ाइन के लिए कोई लिखित परिभाषा होगी तो वो यही बाइक होगी. स्वीडिश भाषा में विटपिलेन का मतलब सफेद तीर होता है और ये एक अर्बन कैफे रेसर है. ये ठाठ-बाठ वाली बाइक है जिसे देखते ही आप खुश हो जाएंगे. गोल आकार का हैडलैंप और ब्रश्ड मैटल फिनिश इसे बेहतरीन ओल्ड स्कूल वाला लुक देते हैं, वहीं इसकी लाइन्स, पैनल डिज़ाइन और स्टैंस आधुनिक और मिनिमलिस्ट है. हमें पुरानी और नई स्टाइल के बीच संतुनल पर किया गया काम काफी पसंद आया है और ये काम कंपनी ने बखूबी किया है. बाइक की सिंगल पीस सीट और साइड पैनल बहुत अच्छी तरह सजाए गए हैं. जो चीज़ आंखों में खटकती है वो पिछले हिस्से में लगी ग्रैब रेल है जिससे बाइक के पूरे लुक को हाशिये में डाल देती है. अच्छी खबर ये है कि इसे आप निकलवा सकते हैं और इसकी जगह सिल्वर बैजेस लगवा सकते हैं जो दिखने में इन भदद्े ग्रैब रेज से बहुत बेहतर हैं. और सबसे अच्छी बात ये है कि इस मोटरसाइकिल पर चलते हुए आप बहुत अच्छे लगेंगे.

4t5m8lesइंजन और प्लैटफॉर्म बजाज डॉमिनार 250 में लगाया गया है

फीचर्स का लेनदेन

क्योंकि ये हुस्क्वर्ना की जुड़वां मोटरसाइकिल हैं, ऐसे में विटपिलेन समान 250 सीसी इंजन और प्लैटफॉर्म पर आधाकरित है जैसा किटीएम 250 ड्यूक में दिया गया है, यहीं इंजन और प्लैटफॉर्म बजाज डॉमिनार 250 में भी लगाया गया है. इसके अलावा आगामी केटीएम 250 ऐडवेंचर के साथ भी यही इंजन दिया जाएगा. तो ये बजाज की तरफ से शातिर कदम है जिसमें 250 सीसी सैगमेंट के अधिकतर विकल्प बजाज के पेश होंगे और बाकी मोटरसाइकिल ब्रांड्स को कम जगह मिलेगी.

7nv1nr2cअगर आपके सामने चौराहा या अंधा मोड़ आ जाए तो ये कुशलता के साथ मोड़ पर चलती है

राइडिंग डायनामिक्स

विटपिलेन चलने में काफी तेज़ है, लेकिन ये उस हिसाब से ताकतवर नहीं है जिससे आपको हैरानी हो. गियर बदलने पर रफ्तार में बहुत फर्क नहीं पड़ता और यहां टॉर्क की भी कुछ कमी आप अनुभव करेंगे. हालांकि बाइक का इंजन पर्याप्त क्षमता रखता है और 100 किलोमीटर से ज़्यादा रफ्तार पर आप दिनभर इस बाइक को दौड़ा सकते हैं. अगर आप इसी तरह की मनोरंजक राइड चाहते हैं तो आपको ये ज़्यादा रेव रेन्ज में मिलेगी.

hj8dqu1sकुस्क्वर्ना विटपिलेन के ब्रेक्स काफी मजबूत हैं और ये तेज़ी से बाइक की रफ्तार को कम करते हैं

हुस्क्वर्ना विटपिलेन का आकार छोटा होने की बदौलत इसे ट्रैफिक की दशा में बहुत आसानी ये चलाया जा सकता है और अगर आपके सामने चौराहा या अंधा मोड़ आ जाए तो ये कुशलता के साथ मोड़ पर चलती है. मोटरसाइकिल के साथ रख़्त सस्पेंशन दिए गए हैं लेकिन ये आपको सामान्य स्पीड ब्रेकर्स और गड्ढों पर असुविधाजनक नहीं होंगे. और हां, कुस्क्वर्ना विटपिलेन के ब्रेक्स काफी मजबूत हैं और ये तेज़ी से बाइक की रफ्तार को कम करते हैं, ये बात तब पता लगी जब सड़क पर एक भटका हुआ यात्री बिना किसी चेतावनी या इशारे के हमारे सामने आ गया. बाइक का इंजन काफी स्मूद है और काफी अधिक रफ्तार पर होने पर भी आपको हैंडल या फुटरेस्ट पर कंपन महसूस नहीं होगा. कुल मिलाकर चलाने में इस मोटरसाइकिल का प्रदर्शन आपको काफी पसंद आएगा.

Newsbeep
7lv3g6mkबाइक चलाने की अवस्था स्पोर्टी और सटीक है जैसी एक कैफे रेसर में होनी चाहिए

अर्गोनॉमिक्स

भले ही विटपिलेन को चलाने के लिए मैं किसी कॉलेज के छात्र जितना फुर्तीला और छरहरा नहीं हूं, लेकिन लंबी दूरी तय करने के हिसाब से ये मोटरसाइकिल आपको थका देगी. बाइक चलाने की अवस्था स्पोर्टी और सटीक है जैसी एक कैफे रेसर में होनी चाहिए, जिसमें क्लिप-ऑन हैंडल नीचे की तरफ झुका हुआ और फुटपैग्स पीछे की तरफ लगाए गए हैं. छोटे कद वाले राइडर्स के लिए 842 एमएम कद वाली सीट परेशानी वाली बात हो सकती है. जहां शहर के अंदर छोटी यात्रा के लिए ये बेहतरीन विकल्प है, वहीं लंबी यात्रा या कभी-कभी हाईवे पर चलाने के हिसाब से ये थकाने वाली मोटरसाइकिल है अगर आप फिट नहीं हैं तो. इसके अलावा अगर आप इसे तेज़ रफ्तार पर चला रहे हैं और इसे तेज़ी में मोड़ रहे हैं तो आपके घुकनों की पकड़ के हिसाब से इसका फ्यूल टैंक आपको काफी पतला प्रतीत होगा. यहां हम सिर्फ इस बाइक की कमियां गिना रहे हैं, लेकिन ये कोई बड़ी समस्या नहीं है.

1henjip4हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 के साथ गोल इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है

फीचर्स

निओ-रेट्रो स्टाइल पर खरी उतरने वाली हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 के साथ गोल इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है जो पूरी तरह डिजिटल है और बहुत सारी जानकारी राइडर तक पहुंचाता है. बेहतर नज़र आ सके, इसके लिए डिस्प्ले को और बड़ा किया जा सकता था. मोटरसाइकिल के साथ पूरी एलईडी लाइटिंग, डुअल-चैनल एबीएस और साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ स्विच सामान्य तौर पर दिए गए हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो इसके साथ दिए गए सुपरमोटो एबीएस को चालू करके ब्रेक स्लाइड्स का मज़ा ले सकते हैं.

eksv3qo4निश्चित तौर पर विटपिलेन 250 दिखने में ज़्यादा आकर्षक है

अंतिम शब्द

जब हमने दोनों बाइक्स को केटीएम/हुस्क्वर्ना डीलरशिप पर छोड़ा, तब हमने सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखते हुए मैनेजर से बात की, उन्होंने बताया कि 10 हुस्क्वर्ना बाइक्स बिकती हैं तो उनमें से 8 स्वार्टपिलेन होती हैं. हमने सोचा ही ये बात सही ही होगी, क्योंकि निश्चित तौर पर विटपिलेन 250 दिखने में ज़्यादा आकर्षक है लेकिन जब बात आरामदायक यात्रा की आती है तो निश्चित तौर पर दोनों बाइक्स में स्वार्टपिलेन काफी आगे है.

s3u2m9h8बात आरामदायक यात्रा की आती है तो निश्चित तौर पर दोनों बाइक्स में स्वार्टपिलेन काफी आगे है
0 Comments

कीमत की बात करें तो दोनों मोटरसाइकिल की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत रु 1.85 लाख है जो परिवार की केटीएम 250 ड्यूक से काफी सस्ती है जिसकी कीमत रु 2.09 लाख है. हालांकि ये सभी इस सैगमेंट की यामाहा एफज़ैड 25 से बहुत महंगी हैं जो 250 सीसी सैगमेंट की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है और इसकी इसकी कीमत रु 1.52 लाख है. कीमत और प्रदर्शन के हिसाब से ये मोटरसाइकिल बहुत अच्छा विकल्प है और आपकी रोज़ाना की सवारी में स्वैग जोड़ती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
प्राइस स्टार्टस
₹ 39.3 - 41.4 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
प्राइस स्टार्टस
₹ 73.98 - 90.46 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
प्राइस स्टार्टस
₹ 28.98 - 35.38 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
प्राइस स्टार्टस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
प्राइस स्टार्टस
₹ 9.8 - 13.75 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs

टोयोटा अर्बन क्रूजर

एसयूवी, 17.03 - 18.76 Kmpl
टोयोटा अर्बन क्रूजर
प्राइस स्टार्टस
₹ 8.4 - 11.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 17,437 9% / 5 yrs

किया सॉनेट

एसयूवी, 18.2 - 24.1 Kmpl
किया सॉनेट
प्राइस स्टार्टस
₹ 6.71 - 11.99 लाख
emi स्टार्टस
₹ 13,929 9% / 5 yrs

ऑडी आरएस क्यू8

एसयूवी, 8.2 Kmpl
ऑडी आरएस क्यू8
प्राइस स्टार्टस
₹ 2.07 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 4,29,698 9% / 5 yrs