लॉगिन

डुकाटी नहीं.. ये है हमारा बजाज, भारत में जल्द लॉन्च होंगी शानदार लुक वाली ये दमदार बाइक्स

केटीएम और बजाज साथ मिलकर हुस्क्वार्ना मोटरसाइकल की दो बाइक्स विटपिलेन 401 और स्वार्टपिलेन 401 लॉन्च करने वाली हैं. ये दोनों बाइक्स भारत में मैनिफैक्चर होंगी और पूरी दुनिया में बजाज के पुणे प्लांट से ही भेजी जाएंगी, कंपनी विटपिलेन 701 भी लॉन्च करेगी. जानें पहले किसके पास था कंपनी का मालिकाना हक?
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 4, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • भारत में 2018 की शुरूआत में दोनों कंपनियां साथ ये बाइक्स लॉन्च होगी करेंग
  • तीन में से दो बाइक भारत में पुणे के बजाज प्लाट में मैनिफैक्चर की जाएंगी
  • विटपिलेन 401 और स्वार्टपिलेन 401 दोनों बाइक्स में केटीएम का इंजन दिया है
बजाज ऑटो और केटीएम ने संयुक्त रूप से बयान जारी करते हुए कहा है कि, ’दोनों कंपनियां इन बाइक्स को वर्ल्डवाइड लॉन्च करने वाली हैं.’ हुस्क्वार्ना मोटरसाइकल ब्रांड की इन बाइक्स को भारत में बनाया जाएगा और दोनों मेड इन इंडिया टू-व्हीलर का नाम विटपिलेन 401 और स्वार्टपिलेन 401 है. दरअसल इस हुस्क्वार्ना मोटरसाइकल की मदर कंपनी केटीएम है और बजाज ऑटो के पास केटीएम के 48 प्रतिशत शेयर हैं. ऐसे में बजाज और केटीएम दोनों इस बाइक को संयुक्त रूप से बाजार में लॉन्च करने वाले हैं.
 
husqvarna 401 svartpilen concept

 
बजाज की फैक्ट्री में बनती हैं केटीएम की बाइक्स

पुणे में बजाज फैक्ट्री में सिर्फ बजाज की नहीं बल्कि केटीएम की 125 सीसी, 200 सीसी, 250 सीसी, 390 सीसी सैंगमेंट बाइक्स भी बनती हैं. हुस्क्वार्ना स्वीडन ओरिजन मोटरसाइकल ब्रांड है और इसे दुनिया के सबसे पुराने मैनिफैक्चरर्स में गिना जाता है. 1980 के दशक में इस ब्रांड को इटली की कंपनी कैजिवा ने खरीदा और इसे एम वी अगस्ता का हिस्सा बना दिया, बाद में 2013 तक इस ब्रांड का मालिकाना हक बीएमडब्ल्यू के पास था. बता दें कि लॉन्च के पहले तक इस बाइक को ऑस्ट्रेलिया में मैनिफैक्चर किया जाएगा, 2018 के अंत तक इसका प्रोडक्शन भारत में शिफ्ट किया जाएगा.

husqvarna 401 vitpilen  
हुस्क्वार्ना की बाइक्स के बारे में कुछ प्वॉइंट्स

 
  1. बजाज और केटीएम मिलकर पूरी दुनिया में इस बाइक के 3 मॉडल - विटपिलेन 401, स्वार्टपिलेन 401 और विटपिलेन 701 लॉन्च करने वाली हैं. 
  2. 2018 के अंत तक इन बाइक्स को मैनिफैक्चर भारत से किया जाने लगेगा. भारत में इस बाइक के 2 मॉडल विटपिलेन 401 और स्वार्टपिलेन 401 बनाए जाएंगे.
  3. इन बाइक्स को पुणे के पास स्थित बजाज मैनिफैक्चरिंग प्लांट में बनाया जाएगा. ये बाइक्स पूरी दुनिया में भारत से ही एक्सपोर्ट की जाएंगी.
  4. विटपिलेन 401 और स्वार्टपिलेन 401 दोनों बाइक्स में केटीएम 390 ड्यूक का इंजन लगाया जाएगा.
  5. 373 सीसी का यह इंजन 43 बीएचपी पावर और 37 एनएम टॉर्क जनरेट करने वाला होगा.
  6. विटपिलेन 401 कैफे रेसर डिज़ाइन वाली होगी, वहीं स्वार्टपिलेन 401 एक स्क्रैंबलर बाइक है. ये बाइक्स मिडिल वेट सैगमेंट की हैं.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें