लॉगिन

ह्यून्दे इंडिया ने जारी किए अल्काज़ार के डिज़ाइन स्कैच, जल्द होगी वैश्विक पेशकश

ह्यून्दे की आगामी अल्काज़ार को देखकर यह बिल्कुल नहीं लगता कि क्रेटा को लंबा करके 7-सीटर मॉडल में बदला गया है. जानें कितनी दमदार होगी नई SUV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर इंडिया ने आगामी SUV अल्काज़ार के डिज़ाइन स्कैच जारी कर दिए हैं जो मौजूदा ह्यून्दे क्रेटा का 7-सीटर मॉडल होगा. ताज़ डिज़ाइन स्कैच से अंदाज़ा हो गया है कि दिखने में नई SUV कैसी होगी. इसके अलावा कुछ समय पहले इंटरनेट पर दिखी फोटो में यह साफ हो चुका है कि अल्काज़ार दिखने में कैसी होगी. हमें पहले से यह बात पता है कि अल्काज़ार ह्यून्दे क्रेटा जैसी ही है जिसका अनुमान आप कार के अगले हिस्से से सी-पिलर तक ही लगा लेंगे. हालांकि, नए डिज़ाइन स्कैच में यह सामने आया है कि आगामी SUV का पिछला हिस्सा क्रेटा से बिल्कुल अलग होगा.

    jte4rb9oSUV का पिछला हिस्सा पूरी तरह बदल गया है

    ह्यून्दे की आगामी Hyundai Alcazar को देखकर यह बिल्कुल नहीं लगता कि क्रेटा को लंबा करके 7-सीटर मॉडल में बदला गया है. इसके डी-पिलर को बहुत अच्छे से तैयार किया गया है और कार की रूपरेखा देखकर लगता है कि यह लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी. SUV का पिछला हिस्सा पूरी तरह बदल गया है जिसे बिल्कुल नया बूटगेट और नए रैपअराउंड टेललैंप्स दिए गए हैं. पिछले बंपर पर दमदार स्किड प्लेट लगाई गई है जो इसकी डिज़ाइन लैंग्वेज को और बेहतर बनाते हैं. अलॉय व्हील्स नए हैं जो कुछ ह्यून्दे वेन्यू जैसे दिख रहे हैं, हालांकि हमारा मानना है कि ह्यून्दे इंडिया नई अल्काज़ार के साथ बड़े 17-इंच अलॉय व्हील्स देगी.

    mg5aqovoह्यून्दे अल्काज़ार 6-सीटर और 7-सीटर दोनों विकल्पों में उपलब्ध कराई जाएगी

    अनुमान है कि नई अल्काज़ार सामान्य ह्यून्दे क्रेटा के मुकाबले 30 मिमी लंबी होगी और इसका व्हीलबेस भी करीब 20 मिमी तक बढ़ाया जाएगा. केबिन की बात करें तो आगामी SUV बेशक तीन पंक्ति वाली SUV होगी, लेकिन इसमें दिलचस्प दूसरी पंक्ति की कैप्टन सीट्स हैं जो बीच में आर्मरेस्ट के साथ आई हैं. ह्यून्दे अल्काज़ार 6-सीटर और 7-सीटर दोनों विकल्पों में उपलब्ध कराई जाएगी और 7-सीटर मॉडल में बीच की पंक्ति फोल्ड होने वाली होगी. बाकी की SUV क्रेटा जैसी ही होगी. फीचर्स की ओर देखें तो SUV के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक, वेंटिलेटेड सीट्स फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, 360-डिग्री कैमरा और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें : carandbike Awards 2021: ह्यून्दे क्रेटा बनी साल की सबसे अच्छी कॉम्पैक्ट SUV

    ह्यूंदैई ने अबतक इसका ऐलान नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि 7-सीटर क्रेटा में 5-सीटर वाला इंजन लगाया जाएगा. ह्यूंदैई क्रेटा 5-सीटर मॉडल में 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर जीडीआई टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है. लॉन्च होने पर भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला एमजी मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स से होगा जो 7-सीटर हैक्टर और ग्रैविटास के साथ बाज़ार में मौजूद हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई SUV भारत में अप्रैल 2021 में लॉन्च की जाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें