carandbike logo

ह्यून्दे अल्कज़ार से पहली मुलाकात

हमें इसकी वैश्विक शुरुआत से पहले कुछ देर के लिए ह्यून्दे अल्कज़ार को अनुभव करने का मौका मिला. हम आपको बता रहे इस 3-रो वाली एसयूवी के बारे में हर ज़रूरी बात.

ह्यून्दे अल्कज़ार को बाज़ार में मई 2021 में लॉन्च किया जाएगा. expand फोटो देखें
ह्यून्दे अल्कज़ार को बाज़ार में मई 2021 में लॉन्च किया जाएगा.

आ गई है ह्यून्दे अल्कज़ार, लगभग, क्योंकि आज के ज़माने में लॉन्च से पहले एक ढकी हुई कार दिखाना कुछ नियम सा बन गया है. हालांकि मैं यह स्वीकार करूंगा कि हमें राजस्थान के बिशनगढ़ में बिना ढकी कार भी दिखाई गई. बहुत कम देर के लिए मैने इसकी सवारी भी की. तो क्या मैं इसे फर्स्ट लुक कह रहा हूं? शायद नही क्योंकि पहली झलक में आपको पूरी कार देखनी होगी. तो क्या यह पहली ड्राइव है? हाँ मैंने कार को थोड़ी देर के लिए ज़रूर चलाया लेकिन इतना नहीं कि आपको वह सब कुछ बताऊँ जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं. तो, आज मैं यहाँ क्या कर रहा हूँ? आपको वह सब बता रहे हूं, जो हम वर्तमान में अल्कज़ार के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़ें: ह्यून्दे अल्कज़ार के इंजन और कई फीचर्स का ख़ुलासा हुआ

bq7i1bu8

कंपनी कार के साथ आपको कार के साथ एक शाही एहसास देना चाहती है.

यह सब महल और रॉयल्टी की कल्पना के साथ शुरू हुआ जब ह्यून्दे ने अल्कज़ार की कुछ हफ़्ते पहले एक झलक दिखाई. कंपनी आपको कार के साथ एक शाही एहसास देना चाहती है, नाम पुर्तगाली या स्पैनिश महलों से जुड़ा है. तो जयपुर के पास आलीशान बिशनगढ़ किले में हमारा होना शायद सही था. अल्कज़ार कुछ ही हफ्तों में देश में ह्यून्दे की अगली लॉन्च होगी.

यह भी पढ़ें: ह्यून्दे ने घरेलू और विदेशी बाज़ार में बेचीं 10 लाख से ज़्यादा मेड-इन-इंडिया SUV

इंजन

ki8chtcs

पेट्रोल और डीज़ल दोनो पर आपको 6-स्पीड ऑटो या मैनुअल गियरबॉक्स मिल जाएंगे. 

अल्कज़ार ने क्रेटा से काफी कुछ उधार लिया है फिर भी इसमें नयापन है और इसके साथ ह्यून्दे का निशाना एक अलग किस्म का ख़रीदार है. तो आकार में तो आपको फर्क दिखेगा ही लेकिन इसका का इंजन भी क्रेटा से बड़ा है. आपके पास है बिल्कुल नया 2-लीटर पेट्रोल, जो 157 बीएचपी और 191 एनएम टॉर्क बनाता है. और इसी इंजन को मुझे तकरीबन 10 मिनट के लिए चलाने का मौका मिला. यह मज़ेदार लगता है, लेकिन मुझे इंतज़ार है एक लंबी ड्राइव का. बॉडी रोल का संकेत मेरे लिए चिंता का विषय था, लेकिन एक हद तक. सवारी का आराम अच्छा लगा, पिछली सीट पर भी. जिस वेरिएंट को मैंने लिया था वह दूसरी रो में कप्टैन सीटों के साथ एक 6-सीटर थी. और हाँ मैंने कार चलते समय पीछे की सीटों का भी अनुभव किया.

यह भी पढ़ें: 2021 ह्यून्दे अल्कज़ार 7-सीटर एसयूवी को एक अनोखे तरीके से दिखाया गया

jf51ekfk

कार पर अलग तरह से एग्ज़हॉस्ट पाइप दिए गए हैं.

हां यकीनन एक डीज़ल अल्कज़ार भी है जो जाना पहचाना 1.5 लीटर U2 VGT इंजन इस्तामाल करती है जिसे हम क्रेटा के अलावा कई और कारों पर देख चुके हैं. आंकड़े क्रेटा जैसे ही हैं, लेकिन कंपनी की माने तो गियर अनुपात थोड़े छोटे हैं. जब हम इसे चलाएंगे तो इस बात की पड़ताल करेंगे. पेट्रोल और डीज़ल दोनो पर आपको 6-स्पीड ऑटो या मैनुअल गियरबॉक्स मिल जाएंगे. जिसका मतलब यह है कि यहां कोई 7-स्पीड डीसीटी या डुअल क्लच और कोई टर्बो पेट्रोल इंजन भी नहीं है. लेकिन ह्यून्दे का वादा है दोनो इंजन के साथ सेगमेंट का बहतरीन माइलेज देने का. हमारे पास अभी तक वे आंकड़े नहीं हैं, बस वादा है.

तकनीक और कैबिन

370n4gpc

कार में क्रेटा की तरह ही बोस साउंड सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ दिए जा सकते हैं.

यह एक तीन रो वाली एसयूवी है - हम जानते हैं. ह्यून्दे ने कहा है कि इसमें छह और सात सीटों के विकल्प होंगे और दूसरी रो की कैप्टैन सीटें वैकल्पिक होंगी. लेकिन मुझे जिसमें दिलचस्पी है वो है इसका 2760 मिमी व्हीलबेस. क्रेटा पर यह 2610 है जिसका मतलब है कि पहियों के बीच 150 मिमी अधिक जगह है. यह अन्य तीन-पंक्ति एसयूवी से अलग है, जहां 5 और 7 सीटों के मॉडलों पर समान व्हीलबेस होता है. तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि क्रेटा की तुलना में ह्यून्दे अल्कज़ार के कैबिन में थोड़ी अधिक जगह मिल रही है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रियर ओवरहांग लंबा है. हमारे पास अभी तक कार के पूरे आयाम नहीं हैं, लेकिन आप देख के ही बता सकते हैं कि यह क्रेटा से लंबी है. आप कार में बढ़िया बूट स्पेस मिलने की भी उम्मीद कर सकते हैं. ह्यून्दे अल्कज़ार के इंटीरियर में हवादार अगली सीटें, तीनों पंक्तियों में ऐसी वेंट, क्रेटा की तरह ही बोस साउंड सिस्टम और पैनोरमिक सनरूफ दिए जा सकते हैं. कुल मिलाकर आपको एक उम्दा कैबिन मिलने वाला है.

सुरक्षा

0rghb6ns

अल्कज़ार की बॉडी अधिक सुरक्षा का वादा करती है.  

अल्कज़ार की बॉडी 75 प्रतिशत से अधिक उच्च शक्ति और एडवांस्ड उच्च शक्ति स्टील का उपयोग करती है. इसलिए यह अधिक सुरक्षा का वादा करती है. लेकिन फिर से हमें सभी सुरक्षा फीचर्स पर अधिक जानकारी का इंतजार करना होगा. मुझे उम्मीद है कि सबसे उंचे वेरिएंट में स्टेबिलिटी कंट्रोल, कई एयरबैग और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर की पेशकश होगी.

डिज़ाइन

ba0e5494

पीछे से कार पूरी तरह से अलग दिखती है और उस का बड़ा कारण टेललाइट है. 

चेहरे पर थोड़ी बड़ी ग्रिल है और फिर भी कार सीधे क्रेटा की याद दिलाती है. ग्रिल पर पैटर्न भी अलग है और अलॉय व्हील तो आपको दिख ही रहे हैं. हम क्रेटा के समान रंगों की अपेक्षा कर सकते हैं, लेकिन शायद एक नया विकल्प भी जाए. पीछे से कार पूरी तरह से अलग दिखती है और उस का बड़ा कारण टेललाइट है. यह यकीनन क्रेटा की टेललाइट से बेहतर दिखती है.

अपेक्षित कीमत और लॉन्च

24jtq0vo

कीमतें कम से कम 3 ट्रिम्स के लिए रु 15 और 20 लाख की बीच हो सकती हैं. 

0 Comments

अप्रैल के अंत में ह्यून्दे अल्कज़ार की वैश्विक शुरुआत होगी, और जबकि कार कुछ अन्य देशों में भी बिकेगी, यह मुख्य रुप से भारत के लिए बनी है.  बाज़ार में लॉन्च और कीमतों की घोषणा मई 2021 में होने की उम्मीद है. अल्कज़ार मुख्य रूप से हाल ही में लॉन्च की गई टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस और जल्द आने वाली महिंद्रा एक्सयूवी 700 के साथ मुकाबला करेगी और मुझे लगता है कीमतें कम से कम 3 ट्रिम्स के लिए रु 15 और 20 लाख की बीच हो सकती हैं.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.