carandbike logo

मेड-इन-इंडिया ह्यून्दे i20 प्रिमियम हैचबैक का निर्यात शुरू, पहला जत्था हुआ रवाना

language dropdown

भारत से कंपनी के वाहनों का निर्यात साल-दर-साल बढ़ता जा रहा है और सिर्फ 2020 में 5 महाद्वीपों के 88 देशों में ह्यून्दे ने 30 लाख वाहन निर्यात किए हैं.

2020 में 5 महाद्वीपों के 88 देशों में ह्यून्दे ने 30 लाख वाहन निर्यात किए हैं expand फोटो देखें
2020 में 5 महाद्वीपों के 88 देशों में ह्यून्दे ने 30 लाख वाहन निर्यात किए हैं

कुछ समय पहले ही हमने आपको बताया था कि ह्यून्दे ने नवंबर 2020 में लॉन्च हुई नई जनरेशन i20 प्रिमियम हैचबैक के लिए 35,000 बुकिंग प्राप्त कर ली हैं, अब कंपनी ने ऐलान किया है कि भारत में बनी नई i20 का निर्यात भी शुरू कर दिया गया है. भारत से 180 कारों का पहला जत्था दक्षिण अफ्रीका, चिली और पेरू जैसे विदेशी बाज़ारों के लिए भेजा गया है. 2007 में पहली बार लॉन्च हुई इस हैचबैक की 5.16 लाख यूनिट कंपनी ने नवंबर 2020 तक निर्यात कर ली हैं. बता दें कि भारत से कंपनी के वाहनों का निर्यात साल-दर-साल बढ़ता जा रहा है और सिर्फ 2020 में 5 महाद्वीपों के 88 देशों में ह्यून्दे ने 30 लाख वाहन निर्यात किए हैं.

lt4ru4a8भारत से 180 कारों का पहला जत्था विदेशी बाज़ारों के लिए भेजा गया है

ह्यून्दे i20 की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 6.80 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 11.18 लाख तक जाती है. कंपनी ने लॉन्च के बाद दो महीने से कुछ ज़्यादा दिनों में नई जनरेशन कार की 8,000 यूनिट बेच ली हैं और नई i20 के बहुत पसंद किए जाने की ओर इशारा करता है. पिछली जनरेशन से तुलना करें तो नई जनरेशन ह्यून्दे i20 के साथ सेगमेंट में पहली बार कई फीचर्स दिए गए हैं जिससे कार काफी प्रिमियम हो गई है. फिलहाल भारतीय बाज़ार में इस नई कार का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़, मारुति सुज़ुकी बलेनो, होंडा जैज़ और टोयोटा ग्लान्ज़ा से हो रहा है.

jrgagsco8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और वॉइस कमांड

कार के साथ दिए गए मुख्य फीचर्स में ऑटोमैटिक हैडलाइट्स, 16-इंच स्टील व्हील्स, टर्बो वेरिएंट में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और वॉइस कमांड के अलावा रियर व्यू कैमरा शामिल हैं. ऐस्टा ट्रिम में एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप्स के साथ मिले फीचर्स में एलईडी डीआरएल, 16-इंच डायमंड कट अलॉय, 10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ ब्लूलिंक कनेक्टिड तकनीक और वायरलेस चार्जिंग के साथ कूप पैड आते हैं. ह्यून्दे इंडिया ने टॉप मॉडल ऐस्टा ऑप्शनल उपरोक्त सभी फीचर्स के अलावा इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल और साइड और कर्टन एयरबैग दिए हैं.

ये भी पढ़ें : टाटा अल्ट्रोज़ का टर्बो पेट्रोल वेरिएंट विज्ञापन की शूटिंग के दौरान दिखाई दिया

0 Comments

नई जनरेशन आई10 के साथ ह्यून्दे ने 1.2-लीटर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के विकल्प दिए हैं. जहां मैन्युअल गियरबॉक्स कार के पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगा, वहीं 1.0-लीटर टर्बो इंजन के साथ सिर्फ इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन और विकल्प में डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है. कार के 1.5-लीटर पेट्रोल मॉडल में वैकल्पिक आईवीटी या कहें तो इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन उपलब्ध कराया गया है जो सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को ह्यून्दे द्वारा दिया गया नाम है.

Newsbeep

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.