लॉगिन

ह्यून्दे कैस्पर माइक्रो SUV वैश्विक स्तर पर पेश हुई, भारत में भी लॉन्च होगी कार

यह नई कार कंपनी के कार लाइन-अप में वेन्यू के नीचे की जगह घेरेगी जिसे आने वाले समय में भारतीय बाज़ार भी लाया जाएगा. जानें कहां से लिया गया कैस्पर नाम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 1, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर ने वैश्विक स्तर पर अबतक की अपनी सबसे छोटी SUV से पर्दा हटा लिया है जिसे कैस्पर नाम से बेचा जाएगा. ह्यून्दे कैस्पर एक माइक्रो SUV है जो 1970 के दशक में बॉबी कैस्पर बॉयडन द्वारा इजात फ्रीस्टाइल स्केटबोर्ड ट्रिक से लिया गया है. यह नई कार कंपनी के कार लाइन-अप में वेन्यू के नीचे की जगह घेरेगी जिसे आने वाले समय में भारतीय बाज़ार भी लाया जाएगा. यहां तक कि हमारे बाज़ार में कैस्पर के लिए पहले से मुकाबला तैयार है और इस सेगमेंट का जलवा ज़ोरों पर है जिसमें टाटा पंच, रेनॉ काइगर, निसान मैग्नाट, मारुति सुज़ुकी इग्निस शामिल हैं.

    ipql91t4हमारे बाज़ार में कैस्पर के लिए पहले से मुकाबला तैयार है

    नई ह्यून्दे कैस्पर के1 कॉम्पैक्ट कार प्लैटफॉर्म पर बनी है जो सेंट्रो और ग्रैंड आई10 निऑस में दिया जाता है. हालांकि मुकाबले में यह छोटे आकार की कम चौड़ी कार है. कैस्पर 3,595 मिमी लंबी, 1,595 मिमी चौड़ी है, इसका कद 1,575 मिमी है और व्हीलबेस 2,400 मिमी रखा गया है. बाकी ह्यून्दे कारों से दिखने में ये काफी अलग होगी और रेट्रो स्टाइल में बनी होगी जिसमें गोल हैडलैंप्स निचले हिस्से में लगे होंगे, वहीं एलईडी डीआरएल की जगह इनसे उपर की होगी. आगे से कार उंची दिखती है जिसमें इसका सपाट बोनट इसे दमदार अंदाज़ देता है, वहीं इसकी ग्रिल आज के ज़माने की है.

    kegrl37cकैस्पर 3,595 mm लंबी, 1,595 mm चौड़ी है, इसका कद 1,575 mm है और व्हीलबेस 2,400 mm रखा गया है

    डब्बे जैसे आकार की ह्यून्दे कैस्पर के पिछले हिस्से में ज्वेल-थीम एलईडी लाइट्स मिली हैं जो पिछली विंडस्क्रीन का हिस्सा दिखाई पड़ती हैं. यहां डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स, ब्लैक्ड आउट पिलर्स और सनरूफ भी देखने को मिले हैं. माइक्रो SUV को तीन दरवाज़ों वाली कार जैसी दिखने वाली डिज़ाइन मिली है, वहीं पिछले दरवाज़ों के हैंडल सी-पिलर में लगाए गए हैं. पिछली बार दिखी फोटो में कार के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिखा था जो ब्लूलिंक तकनीक के साथ आ सकता है. कार के साथ 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्पिरेटेड एमपीआई इंजन मिल सकता है जो 85 बीएचपी ताकत वाला है, इसके अलावा 1.0-लीटर टी-जीडीआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है जो 99 बीएचपी ताकत बनाता है. कंपनी कार के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दे सकती है.

    ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने पंच माइक्रो एसयूवी के पिछले हिस्से की झलक दिखाई

    o2tfrducबाकी ह्यून्दे कारों से दिखने में ये काफी अलग होगी और रेट्रो स्टाइल में बनी होगी

    संभव है कि ह्यून्दे कैस्पर का इलेक्ट्रिक अवतार भी पेश करे तो कंपनी की ओर से भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. फिलहाल कंपनी ने नई कैस्पर के भारत में लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन अगले साल तक इस कार को देश में लॉन्च किया जा सकता है और इसका उत्पादन भी भारत में ही किया जएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि ह्यून्दे इंडिया कैस्पर को करीब 5 लाख रुपए कीमत पर देश में पेश करेगी. 15 सितंबर 2021 को दक्षिण कोरिया में कैस्पर से पर्दा हटाया जाएगा और इसके कुछ समय बाद इसे लॉन्च किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें