लॉगिन

भारत से 2021 में सबसे ज्यादा निर्यात की जाने वाली एसयूवी बनी ह्यून्दे क्रेटा

क्रेटा कैलेंडर वर्ष 2021 में 32,799 इकाइयों के निर्यात के साथ भारतीय बाजार से सबसे अधिक निर्यात की जाने वाली एसयूवी बन गई.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरियन वाहन निर्माता कंपनी ह्यून्दे की लोकप्रिय एसयूवी क्रेटा 2021 में 1.5 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ देश में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी बन गई. लेकिन कार की लोकप्रियता सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्य बाजारों में भी है. कैलेंडर वर्ष 2021 में 32,799 इकाइयों के निर्यात के साथ क्रेटा भारतीय बाजार से सबसे अधिक निर्यात की जाने वाली एसयूवी बन गई. पिछले साल की समान अवधि की तुलना में ह्यून्दे इंडिया ने 26.17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, 2020 में कंपनी ने 25,995 इकाइयों को निर्यात किया था.

    यह भी पढ़ें : 2022 ह्यून्दे क्रेटा फेसलिफ्ट ने वैश्विक शुरुआत की, मिले पहले से ज़्यादा फीचर

    कुल मिलाकर, ह्यून्दे मोटर इंडिया ने पिछले साल 42,238 एसयूवी का निर्यात किया, जिसमें वेन्यू की 7,698 इकाइयां और अल्काजार की 1,741 इकाइयां शामिल हैं, जिन्हें अन्य बाजारों में क्रेटा ग्रैंड के रूप में बेचा जाता है. ह्यून्दे वर्तमान में भारत से 6 महाद्वीपों - यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में अपनी कारों का निर्यात करती है.

    l4h3ksso
    ह्यून्दे वेन्यू भी कंपनी के लिए एक मजबूत विक्रेता रही है

    ह्यून्दे मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ उन सू किम ने कहा, "क्रेटा भारत से सबसे अधिक निर्यात की जाने वाली एसयूवी होने के साथ, यह ह्यून्दे को हमारे विदेशी बाजारों में भी सबसे पसंदीदा एसयूवी ब्रांडों में से एक बनाती है, जोकि इसके निर्यात के आंकड़ों से स्पष्ट होता है. तथ्य यह है कि HMILभारत में अग्रणी एसयूवी निर्यातकों में से एक है, जिसकी 2.62 लाख से अधिक इकाइयां विदेशों में भेजी गई हैं, जिसमें क्रेटा का योगदान वेन्यू के साथ कुल एसयूवी निर्यात में 93% से अधिक है.

    bs5ffq
    अल्कज़ार की 1700 से अधिक इकाइयों को भारत से निर्यात किया गया 

    कंपनी ने कैलेंडर वर्ष 2021 में 1,30,380 यूनिट्स का संचयी निर्यात दर्ज किया, जो वैश्विक सेमी-कंडक्टर संकट और विभिन्न वैश्विक बाजारों में रुक-रुक कर लॉकडाउन की बाधाओं के बावजूद CY 2020 के मुकाबले 31.8 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल करता है. HMIL ने अपने निर्यात देशों की सूची में 4 नए बाजार भी जोड़े हैं, जिनमें डोमिनिका, चाड, घाना और लाओस का नाम शामिल है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें