लॉगिन

ह्यूंदैई ने EESL से हासिल किए इलैक्ट्रिक SUV कोना के लिए ऑर्डर - रिपोर्ट

भारत में ह्यूंदैई कोना का 39.2 kWh वर्ज़न लॉन्च किया गया है जो 131 bhp पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 22, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा और महिंद्रा इलैक्ट्रिक के बाद केंद्र सरकार अब ह्यूंदैई की इलैक्ट्रिक कार कोना के लिए ऑर्डर दिए हैं. ह्यूंदैई इंडिया ने इस साल जुलाई में इलैक्ट्रिक कोना पेश की है और महज़ 20 दिन में कंपनी ने इसकी 152 बुकिंग्स हासिल कर ली हैं, इसका सीधा मतलब है कि ग्राहकों की दिलचस्पी इलैक्ट्रिक वाहनों में काफी ज़्यादा है. भारत सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले GST को भी 12% से 5% कर दिया है जिससे ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक की एक्सशोरूम कीमत 23.71 लाख रुपए हो गई है. मिंट की रिपोर्ट की मानें तो पावर एंड रिन्यूवेबल एनर्जी मिनिस्टर राज कुमार सिंह और NTPC चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गुरदीप सिंह पहले से इस कार का इस्तेमाल कर रहे हैं और कई इसे चलाने में दिलचस्पी रखते हैं.

    6m8l1q9cभारत में ह्यूंदैई कोना का 39.2 kWh वर्ज़न लॉन्च किया गया है

    बता दें कि EESL जिन इलैक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल कर रही है उनकी बैटरी रेन्ज से सरकार काफी नाखुश है और अब सरकार ने अगले इलैक्ट्रिक वाहनों के लॉट के लिए ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक को चुना है. मिंट को दिए अपने वक्तव्य में EESL के MD सौरभ कुमार ने कहा कि, “ह्यूंदैई कोना का बैटरी साइज़ इन कारों से लगभग तीन गुना बड़ा है, वहीं इसकी लागत/किमी सिर्फ 40 पैसा है और आरामदायक होने के साथ ये एक सुदर ईवी है.”

    ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई सेंट्रो एनिवर्सरी एडिशन भारत में जल्द होगा लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.17 लाख

    ग्लोबल लेवल पर कोना दो इलैक्ट्रिक वेरिएंट्स - 39.2 kWh और 64 kWh बैटरी वर्ज़न में उपलब्ध है. भारत में ह्यूंदैई कोना का 39.2 kWh वर्ज़न लॉन्च किया गया है जो 131 bhp पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कोना इलैक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 452 किमी चलाया जा सकता है और ये ARAI सर्टिफाइड माइलेज है जो काफी अच्छा है. कार में लगी बैटरी को 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और फास्ट चार्जर की मदद से 80% बैटरी एक घंटे में चार्ज की जा सकती है. ग्राहकों को पोर्टेबल चार्जर और AC वॉल बॉक्स चार्जर उपलब्ध कराए जाएंगे. कोना में लगी इलैक्ट्रिक मोटर 131 bhp पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    ह्युंडई कोना इलेक्ट्रिक पर अधिक शोध

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें